जब जामताड़ा वेब सीरीज के एक्टर से हुई साइबर ठगी की कोशिश, पुलिस वाले भी रह गए हक्के-बक्के

Cyber Crime : नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फिल्म लापता लेडीज और जामताड़ा वेब सीरीज के लीड एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव जीपीएम पुलिस के साइबर की पाठशाला का हिस्सा बने.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cyber Election Fraud: जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही (Gaurela Pendra Marwahi) पुलिस (CG Police) की एसपी आईपीएस भावना गुप्ता (IPS Bhagwan) ने साइबर अपराधों (Cyber Crime) के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए जीपीएम पुलिस (GPM Police) की फेसबुक पेज (Famebook Page) पर साइबर की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें लाइव आकर साइबर एक्सपर्ट्स और पुलिस की मौजूदगी में साइबर अपराधों से बचाव के उपाय बता कर जागरुकता लाने की कोशिश कर रहे हैं. 

इसी कड़ी में आज नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध फिल्म लापता लेडीज और जामताड़ा वेब सीरीज के लीड एक्टर स्पर्श श्रीवास्तव जीपीएम पुलिस के साइबर की पाठशाला का हिस्सा बने. स्पर्श श्रीवास्तव बॉलीवुड के अन्य कई फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं और हाल ही में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान द्वारा निर्मित हिट फिल्म लापता लेडीज और बालिका वधु सीरियल के प्रमुख अभिनेता रहे हैं.

Advertisement

एक्टर स्पर्श के साथ भी हुए थे फ्रॉड के प्रयास

लगभग एक घंटे के लाइव कार्यक्रम में कई छात्रों ने एक्टर स्पर्श  से पूछा कि क्या वो कभी साइबर फ्रॉड के शिकार हुए हैं. इसके साथ ही छात्रों ने पूछा किल अपने कैसे अपनी पढ़ाई और एक्टिंग करियर को बैलेंस किया, जिस पर स्पर्श ने अपने साथ हुए केबीसी फ्रॉड के प्रयास के बारे में भी बताया. जब स्पर्श से जामतारा वेब सीरीज के एक सीन में आवाज बदलकर ठगी करने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव आवाज बदलकर डायलॉग डिलीवरी करके दिखाया, जिसे देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गए और जमकर तालियां बजाईं. छात्र निशांत ने सोशल मीडिया पर आईडी की क्लोनिंग से जुड़े सवाल किए, जिनका एक्टर स्पर्श ने जवाब देते हुए सेफ्टी टिप्स दिए.

Advertisement

पुलिस ने ये बताया कार्यक्रम का उद्देश्य

वहीं, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने NDTV से बात चीत करते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य है कि जिस तरह से साइबर फ्राड के नए नए तरीके सामने आ रहे हैं. इसके लिए युवाओं को चाहिए कि वे नागरिकों लगातार बताते रहें कि कैसे वो इस फ्रॉड से बच सकते हैं. व्यक्ति की सावधानी और सजगता ही इससे बचने का शस्त्र है. स्पर्श श्रीवास्तव को आज़ के इस पाठशाला में बतौर गेस्ट लाइव बुलाने के पीछे पुलिस की मंशा यही है कि वो एक मशहूर अभिनेता के साथ-साथ हाल ही में एक सीरीज जामताड़ा बनाई थी, जिसमें उन्होंने एक फ्रॉड की भूमिका निभाई थी, जिसमें फ्रॉड के सभी पहलुओं के अच्छे से बताया गया था. साथ ही भारत में किस तरह से फ्रॉड किए जाते हैं, यह भी इसमें बताया गया है. उन्होंने कहा कि स्पर्श श्रीवास्तव ने सभी चीजों को बेहतर तरीके से बताया है. आज की इस पाठशाला में 12 स्कूलों के 3000 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया. इससे निश्चित ही जागरुकता बढ़ेगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- गले में शिकायतों की माला पहनकर रेंगता हुआ पहुंचा शख्स, बोला-'मैं चप्पल सिर पर रखकर न्याय की भीख मांगता हूं'

फेसबुक लाइव चल रही साइबर की पाठशाला में आज पेंड्रा डाइट कॉलेज, स्वामी आत्मानंद स्कूल इंग्लिश मीडियम, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सकोला और भारत माता स्कूल के छात्र छात्राओं और शिक्षकों ने हिस्सा लिया, तो मरवाही क्षेत्र के रानी दुर्गावती कालेज, डॉक्टर बीएस पोर्ते कॉलेज और उपासना एजुकेशन के नर्सिंग की छात्र-छात्राएं और शिक्षक भी साइबर की पाठशाला से जुड़े. 

ये भी पढ़ें- Damoh News: एनडीटीवी की मुहिम से चंद घंटों में मां-बाप से मिला लावारिस मासूम, ऐसे मिली सफलता

Topics mentioned in this article