विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

CG Congress List 2023: कांग्रेस की खास प्लानिंग, 6 नए चेहरों को मैदान में उतारा, जानें चुनावी गणित

Chhattisgarh Congress list 2023: कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 6 नए चेहरों को मौका दिया, जबकि 8 विधायकों का टिकट भी कटा है. इस सूची में 9 ओबीसी, 4 महिला, 14 एसटी और 4 एससी कैंडिडेट को टिकट मिला है.

Read Time: 6 min
CG Congress List 2023: कांग्रेस की खास प्लानिंग, 6 नए चेहरों को मैदान में उतारा, जानें चुनावी गणित
कांग्रेस की पहली सूची में चार महिला उम्मीदवारों को टिकट मिला है. (फोटो-फेसबुक @Bhupesh Baghel)

Congress Candidates First List in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) ने राज्य में सत्ता बरकरार रखने के लिए पुराने नेताओं पर भरोसा जताने के साथ ही नये चेहरों को भी मौका देने की कोशिश की है. राज्य में अगले महीने की 7 और 17 तारीख को दो चरणों में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) के लिए मतदान होना है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने रविवार को 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें 22 मौजूदा विधायकों के नाम भी शामिल हैं. सूची में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) , उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव (TS Singhdev) , विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (Dr. Charan Das Mahant ) समेत सभी मंत्रियों को स्थान दिया गया है.

सांसद दीपक बैज को भी मिला टिकट

कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज को भी चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने आठ मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है और छह नये चेहरों को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है. कांग्रेस की ओर से जारी सूची के अनुसार, मुख्यमंत्री बघेल अपने वर्तमान विधानसभा क्षेत्र पाटन से ही चुनाव लड़ेंगे, जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार और उनके रिश्तेदार विजय बघेल उन्हें चुनौती दे रहे हैं. वहीं, उपमुख्यमंत्री सिंहदेव को भी उनके वर्तमान विधानसभा क्षेत्र अंबिकापुर से उम्मीदवार बनाया गया है. राज्य के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को दुर्ग-ग्रामीण, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को सक्ती और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा मंत्री मोहन मरकाम को कोंडागांव से टिकट दिया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

9 ओबीसी नेताओं को दिया टिकट

पहली सूची की 30 सीटों में से 14 अनुसूचित जनजाति (एसटी) और तीन अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं. अन्य 13 सामान्य सीटों में से नौ पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव से उनके खिलाफ कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन को चुनाव मैदान में उतारा है. देवांगन मुख्यमंत्री बघेल के करीबी माने जाते हैं. कांग्रेस की सूची में शामिल नौ ओबीसी उम्मीदवारों में से तीन साहू समाज से संबंधित हैं, जो राज्य में एक प्रमुख ओबीसी समुदाय है, जिसने पिछले चुनावों में कांग्रेस की जीत में बड़ा योगदान दिया था.

8 विधायकों का कटा टिकट

कांग्रेस ने चित्रकोट विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक राजमन बेंजाम का टिकट काट दिया है. उनके स्थान पर बस्तर क्षेत्र के सांसद और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया गया है. बैज ने चित्रकोट से 2018 का विधानसभा चुनाव जीता था, लेकिन 2019 में लोकसभा चुनाव में विजयी होने के बाद उन्होंने यह सीट खाली कर दी थी. कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम ने इस सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी.

मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों को मिला टिकट

कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में ही मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों को शामिल किया है. सूची के मुताबिक, मंत्री अमरजीत भगत सीतापुर से, उमेश पटेल खरसिया से, जयसिंह अग्रवाल कोरबा से, शिवकुमार डहरिया आरंग से, अनिला भेड़िया डौंडी लोहारा से, रविंद्र चौबे साजा से, मोहम्मद अकबर कवर्धा से और कवासी लखमा कोंटा से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने मंत्री गुरु रुद्र कुमार को नवागढ़ सीट से चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है. गुरु रुद्र कुमार वर्तमान में अहिवारा से विधायक हैं. वह एकमात्र मंत्री हैं, जिनका विधानसभा क्षेत्र बदला गया है.

इन विधायकों के काटे गए टिकट

कांग्रेस ने पहली ही सूची में आठ मौजूदा विधायकों-नवागढ़ से गुरुदयाल सिंह बंजारे, पंडरिया से ममता चंद्राकर, डोंगरगढ़ से भूनेश्वर शोभाराम वर्मा, खुज्जी से छन्नी साहू, अंतागढ़ से अनूप नाग, कांकेर से शिशुपाल सोरी, चित्रकोट से राजमन बेंजाम और दंतेवाड़ा से देवती कर्मा का टिकट काट दिया है. इनकी जगह कांग्रेस ने पंडरिया से कवर्धा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी को, डोंगरगढ़ से राजनांदगांव जिला पंचायत की सदस्य हर्षिता स्वामी बघेल को, खुज्जी से पूर्व विधायक भोलाराम साहू को, अंतागढ़ से रूप साय पोटाई को, कांकेर से शंकर ध्रुव को और दंतेवाड़ा से विधायक देवती कर्मा एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र के पुत्र छविंद्र कर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

4 महिला उम्मीदवारों को मिला टिकट

कांग्रेस की पहली सूची में चार महिला उम्मीदवार-मंत्री अनिला भेड़िया, खैरागढ़ की विधायक यशोदा वर्मा, हर्षिता स्वामी बघेल और भानुप्रतापपुर की विधायक सावित्री मंडावी को जगह दी गई है. कांग्रेस ने यशोदा वर्मा (खैरागढ़), दलेश्वर साहू (डोंगरगांव), इंद्र शाह मंडावी (मोहला-मानपुर एसटी), सावित्री मंडावी (भानुप्रतापपुर-एसटी), संत राम नेताम (केशकाल-एसटी), चंदन कश्यप (नारायणपुर-एसटी), लखेश्वर बघेल (बस्तर-एसटी), विक्रम मंडावी (बीजापुर-एसटी) और अन्य मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है.

जगदलपुर सीट के लिए नहीं हुई उम्मीदवार की घोषणा

कांग्रेस ने जगदलपुर सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. यह उन 20 सीटों में से एक है, जहां पहले चरण में सात नवंबर को मतदान होगा. पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू हो गई है. दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा, जिसमें बाकी 70 निर्वाचन क्षेत्र शामिल होंगे. वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ें - Congress 1st List : भूपेश सरकार के खिलाफ मुखर रहने वाली छन्नी साहू समेत 8 का कटा टिकट

ये भी पढ़ें - Chhattisgarh Congress Candidate List: कांग्रेस की 30 नामों की पहली सूची जारी, पाटन से बघेल और अंबिकापुर से सिंहदेव लड़ेंगे चुनाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close