Sanskrit Board Result: बिना एग्जाम दिए ही बन गई टॉपर, सवालों के घेरे में CG संस्कृत बोर्ड, मामला उजागर होने पर रुका रिजल्ट

Chhattisgarh Sanskrit Board: हाल ही में जारी छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम का रिजल्ट चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, यहां एक महिला बिना एग्जाम दिए ही टॉपर बन गई है. मामला सामने आने के बाद रिजल्ट रोक दिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh Sanskrit Board: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पोराबाई कांड की तरह ही एक और मामला सामने आया है. इस बार ये गड़बड़ी छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम (Chhattisgarh Sanskrit Vidyamandalam) में सामने आई है, जिसमें 44 वर्षीय महिला परीक्षा में बैठी ही नहीं है और वह टॉपर बन गई. मेरिट लिस्ट में उसे तीसरा स्थान मिला है. वहीं मामला उजागर होने के बाद मेरिट लिस्ट (CG Sanskrit Board Merit List) को ही रोक दिया गया है.

बता दें कि बीते 15 मई को छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम की ओर से परीक्षा परिणामों की घोषणा की गई थी. कक्षा 10वीं बोर्ड के टॉपर्स की सूची भी जारी की गई. इसमें तीसरे नंबर पर रही छात्रा 44 वर्षीय मोहनमती पिता आत्माराम के परिणाम ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल, जांच में पता चला कि नामांकन के दौरान ही उसका आवेदन निरस्त हो गया था. अब न सिर्फ उसका परीक्षा परिणाम जारी हुआ है, बल्कि वह टॉपर्स की सूची में आ गई है.

Advertisement

रोल नंबर किसी और का, नाम मोहनमती

जांच में ये भी पता चला कि जिस रोल नंबर के आगे मोहनमती का नाम और पूरा परिचय है, वह रोल नंबर किसी और को जारी हुआ था. जानकारी के अनुसार, यह मनीषा गर्ग के नाम से है. हालांकि अब तक मनीषा गर्ग नाम की कोई स्टूडेंट सामने नहीं आई है.

Advertisement

सचिव ने निरस्त की सूची, बताया लिपिकीय त्रुटि

इस संबंध में गड़बड़ी उजागर होने के बाद छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम की सचिव अलका दानी ने मेरिट लिस्ट पर रोक लगा दी है. विद्यामंडलम की ओर से जारी विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया है कि कक्षा पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष 9वीं से उत्तर मध्यमा द्वितीय वर्ष 12वीं तक का वर्ष 2024 का परीक्षा परिणाम 15 मई 2024 को घोषित किया गया था. परीक्षा परिणाम के साथ-साथ कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं की अस्थायी मेरिट लिस्ट भी विद्यामण्डलम् द्वारा जारी की गई थी. जारी मेरिट लिस्ट में लिपिकीय त्रुटियां होने के कारण इस मेरिट लिस्ट को निरस्त कर दिया गया है और नई मेरिट लिस्ट बाद में अलग से जारी की जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें - SI-प्लाटून कमांडर भर्ती: CG हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, महिला अभ्यर्थियों को हटाकर पुरुषों को मिलेगी नियुक्ति

यह भी पढ़ें - MP Board Compartment 2024: MP में10वीं-12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, 2.55 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल