सुनवाई से पहले ही हुई कैदी की मौत, जेल प्रशासन पर उठे गंभीर सवाल 

Chhattisgarh Crime : परिजनों का कहना है कि जब भी वे अशोक से मिलने जाते थे, वह काफी डरा हुआ और बीमार नजर आता था. उसने कई बार मारपीट की घटनाओं की जानकारी भी दी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गौरेला पेंड्रा मरवाही (Gaurela Pendra Marwahi) में एक कैदी की मौत का मामला सामने आया है. पेंड्रारोड जिला जेल में बंद विचाराधीन कैदी की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है. बता दें कि अशोक सोनकर (24) चोरी के बर्तन खरीदने के आरोप में विचाराधीन कैदी के रूप में जेल में बंद था. कल देर रात तबीयत बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. अशोक की मौत की खबर सुनकर परीजनों में कोहराम मच गया है. यही नहीं, मामले में परिजनों ने पुलिस और  जेल प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.

मौत के बाद क्या बोले परिजन ?

दरअसल, अशोक के परिजनों ने जेल प्रशासन पर लापरवाही और मारपीट का आरोप लगाया है. परिजनों का कहना है कि जब भी वे अशोक से मिलने जाते थे, वह काफी डरा हुआ और बीमार नजर आता था. उसने कई बार मारपीट की घटनाओं की जानकारी भी दी थी. कल रात जब अशोक की तबीयत बिगड़ी तो उसे उल्टी की शिकायत के बाद जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन प्राथमिक उपचार के बाद उसे वापस जेल भेज दिया गया.

Advertisement

जेल प्रशासन ने दी जानकारी

जेल प्रशासन का कहना है कि डॉक्टरों की सलाह के मुताबिल, आज सुबह उसे फिर जिला अस्पताल लाया गया, जहां प्रारंभिक जांच के बाद डॉक्टरों ने उसे बिलासपुर रेफर करने की सलाह दी. रेफर करने के लिए पुलिस बल की मांग की गई, लेकिन इसी दौरान अशोक की अस्पताल में मौत हो गई.

Advertisement

घर वालों को नहीं दी खबर

मामले में बड़ी लापरवाही यह रही कि कैदी की तबीयत बिगड़ने पर जेल प्रशासन ने रात में परिजनों को सूचित नहीं किया. सुबह जब अशोक को दोबारा अस्पताल लाया गया, तब परिजनों को इसकी सूचना दी गई. परिजनों का आरोप है कि अशोक की तबीयत पूरी तरह खराब थी और कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई.

Advertisement

परिजनों ने मचाया हंगामा

अशोक की मौत की खबर मिलते ही परिजनों ने जिला अस्पताल में हंगामा मचाया और जेल प्रशासन पर मारपीट और लापरवाही के आरोप लगाए. परिजनों का कहना है कि अशोक के साथ मारपीट की जाती थी और उसका सही इलाज नहीं किया गया.... जिससे उसकी मौत हो गई.

आरोपों पर क्या बोले अधीक्षक

उपजेल अधीक्षक ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक, इलाज और बाकी जरूरी चीजे मुहैया कराई गई. उन्होंने कहा कि वे खुद कैदियों की परेड लेते थे और उनका हाल-चाल भी पूछते थे.

ये भी पढ़ें : 

8 साल तक लव अफेयर में रहने के बाद रेप की FIR को हाई कोर्ट ने किया ख़ारिज

Topics mentioned in this article