CG News: राजीव की जगह फिर से दीनदयाल, दूसरी बार बदला गया दो योजनाओं का नाम

CG News: छत्तीसगढ़ सरकार की दो योजनाओं का नाम पांच साल में दूसरी बार बदला गया है, भाजपा सरकार ने इनका नाम बदलकर जनसंघ के दिग्गज नेता दिवंगत दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

CG News: छत्तीसगढ़ सरकार की दो योजनाओं का नाम पांच साल में दूसरी बार बदला गया है, भाजपा सरकार ने इनका नाम बदलकर जनसंघ के दिग्गज नेता दिवंगत दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा है. इसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना भी साधा. 

नगरीय प्रशासन और विकास विभाग की योजनाओं का नाम पहले उपाध्याय के नाम पर रखा गया था, लेकिन साल 2019 में कांग्रेस सरकार ने इनका नाम बदलकर दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रख दिया.  एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि अब मूल नाम बहाल कर दिए गए हैं. 

इन योजनाओं का बदला नाम

नाम बदलने का आदेश 18 सितंबर को जारी किया गया था और 30 सितंबर को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया गया था. अधिकारी ने बताया कि इसके अनुसार, राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना कर दिया गया है, जबकि राजीव गांधी आजीविका केंद्र (आजीविका केंद्र) योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है. 

बीजेपी-कांग्रेस ने क्या कहा? 

नगरीय प्रशासन विभाग का प्रभार संभाल रहे उपमुख्यमंत्री अरुण साय ने कहा कि योजनाओं के नाम मूल रूप से दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखे गए थे, लेकिन अब उन नामों को फिर से बहाल कर दिया गया है. वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला ने इस फैसले की आलोचना की. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के पास शुरू करने के लिए कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह पिछली भूपेश बघेल सरकार के दौरान संचालित योजनाओं के नाम बदल रही है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh के अतिथि शिक्षकों ने की शिक्षा विभाग के साथ बैठक, इन मुद्दों पर बन गई बात...

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article