विज्ञापन

CG News: इस जिले के नगर पालिका कर्मचारियों को 4 माह से नहीं मिला वेतन, अब आंदोलन की तैयारी

Municipal Employees: नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर की नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने 4 माह के वेतन भुगतान के लिए 96 लाख रुपए आवंटित कर वेतन भुगतान के लिए उपमुख्यमंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री और कलेक्टर कोरिया को पत्र लिखकर कर्मचारियों की पीड़ा बताकर अनुरोध किया.

CG News: इस जिले के नगर पालिका कर्मचारियों को 4 माह से नहीं मिला वेतन, अब आंदोलन की तैयारी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के कोरिया व एमसीबी जिले (Korea and MCB Districts) के नगरीय निकायों में कर्मचारियों (Municipal Employees) को 4 माह से वेतन (Salary) नहीं मिल रहा है. राजस्व (Revenue) वसूली में कमी आने के कारण निकाय कर्मचारियों को वेतन भुगतान नहीं कर पा रहे हैं. यह हालात कोरिया जिले की नगर पालिका (Nagar Palika) बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा व एमसीबी जिले के नगर पालिक निगम चिरमिरी, नगर पालिका झगराखंड में बने हुए हैं. इस मामले में नगर पालिका बैकुंठपुर की नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने उप मुख्यमंत्री, नगरीय प्रशासन मंत्री व कलेक्टर कोरिया को पत्र लिखकर ध्यान आकर्षण करवाते हुए समय पर वेतन भुगतान के लिए निवेदन किया है.

विपक्ष का क्या कहना है?

नेता प्रतिपक्ष का कहना है कि शहर को सुंदर और साफ बनाने में अहम योगदान देने वाले नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर के कर्मचारी बिना वेतन के परेशान हैं. नगर पालिका में काम करने वाले नियमित व प्लेसमेंट कर्मचारी ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, खेती का समय सामने है, वहीं बच्चों का स्कूल में एडमिशन करवाना है, पढ़ाई के लिए किताब-काॅपी ड्रेस लेने का बोझ है. जबकि नगर पालिका कर्मचारियों का वेतन तक नहीं दे पा रही है.

नेता प्रतिपक्ष ने आगे कहा कि नगर पालिका के नियमित कर्मचारी, सफाई कर्मी और अन्य कर्मी जिनकी तनख्वाह मात्र 9000 रुपए है, उन्हें अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इस महंगाई के जमाने में समय पर वेतन नहीं मिलने पर महीने में कैसे गुजारा हो रहा है यह एक सोचनीय विषय है. वहीं नगर पालिका कर्मचारियों ने 18 जुलाई से आंदोलन की तैयारी कर दी है.

ऐसे समझिए गणित?

नगर पालिका बैकुंठपुर के राजस्व वसूली का वर्ष 2024.25 के लिए कुल डिमांड राशि 192 लाख रुपए है जबकि निकाय की वार्षिक वेतन राशि 396 लाख रुपए है. प्रतिमाह नियमित व प्लेसमेंट कर्मचारियों का वेतन 34 लाख रुपए है, जबकि निकाय की अधिकतम मासिक वसूली 10 लाख रुपए है. वेतन भुगतान के लिए अंतर की राशि 24 लाख है यानी 12 महीने में वेतन भुगतान के लिए 288 लाख रुपए की आवश्यकता है.

अब निवेदन से है आस

नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर की नेता प्रतिपक्ष अन्नपूर्णा प्रभाकर सिंह ने 4 माह के वेतन भुगतान के लिए 96 लाख रुपए आवंटित कर वेतन भुगतान के लिए उपमुख्यमंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री और कलेक्टर कोरिया को पत्र लिखकर कर्मचारियों की पीड़ा बताकर अनुरोध किया.

यह भी पढ़ें : National Teacher Award 2024: मध्य प्रदेश के शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, अनुशंसाएं आमंत्रित

यह भी पढ़ें : AI क्रांति, आ गया डॉक्टर्स का ChatGPT, होम्योपैथी इलाज व दवा का एक्सपर्ट एप है HomeoXpert

यह भी पढ़ें : थैंक यू Indian Railway: घायल शावकों के लिए चली एक डिब्बे की स्पेशल ट्रेन, MP के CM ने ये कहा

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: साइबर ठग KYC के नाम पर दे रहे हैं धोखा, शिवपुरी में ऐसे फंसाया, जानिए पूरी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली इन ट्रेनों को किया गया रद्द, देखिए पूरी लिस्ट
CG News: इस जिले के नगर पालिका कर्मचारियों को 4 माह से नहीं मिला वेतन, अब आंदोलन की तैयारी
Bastar Dussehra Kachandevi gave permission to celebrate sitting swing thorns
Next Article
Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 
Close