विज्ञापन
Story ProgressBack

"छत्तीसगढ़ में 'सायं-सांय' काम हो रहे हैं, सभी 11 सीटें बीजेपी ही जीतेगी" NDTV से CM विष्णुदेव की खास बातचीत

छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय(Chief Minister Vishnudev Sai) बेहद व्यस्त हैं लेकिन इन सबके बीच उन्होंने NDTV से तमाम मुद्दों पर Exclusive बातचीत की. इस बातचीत में उन्होंने नक्सलियों (Chhattisgarh Naxal problem) को साफ चेतावनी दी कि यदि वे गोली-बारूद की भाषा ही समझेंगे तो उनसे सरकार इसी भाषा में बात करेगी. हालांकि उन्होंने नक्सलियों से बातचीत के लिए दरवाजे हमेशा खुले ऱखने की बात भी कही.

Read Time: 9 min

Loksabha Chunav 2024: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होगी. जिसे लेकर बतौर स्टार प्रचारक छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय(Chief Minister Vishnudev Sai) बेहद व्यस्त हैं लेकिन इन सबके बीच उन्होंने NDTV से तमाम मुद्दों पर Exclusive बातचीत की. इस बातचीत में उन्होंने नक्सलियों (Chhattisgarh Naxal problem) को साफ चेतावनी दी कि यदि वे गोली-बारूद की भाषा ही समझेंगे तो उनसे सरकार इसी भाषा में बात करेगी. हालांकि उन्होंने नक्सलियों से बातचीत के लिए दरवाजे हमेशा खुले ऱखने की बात भी कही. इसी बातचीत में उन्होंने बीते 3 महीने में अपनी सरकार के कामकाज का ब्यौरा भी दिया और साथ ही साथ बताया कि कैसे राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटें बीजेपी के ही खाते में आएंगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से बात की हमारे वरिष्ठ संवाददाता जुल्फिकार अली ने.इस इंटरव्यू में हमने मुख्यमंत्री से वे सारे सवाल किए जो आप जानना चाहते हैं. पढ़िए आपके सवाल और CM के जवाब...

सवाल- छ्त्तीसगढ़ में दो चरणों का मतदान हो चुका है. बीजेपी 'मोदी की गारंटी' को लेकर जनता के बीच है तो कांग्रेस 'न्याय' की बात कर रही है.जनता किस पर भरोसा कर रही है?

जवाब- राज्य में पहले चरण में एक लोकसभा सीट का चुनाव हुआ है तो दूसरे चरण में तीन लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई है. हमारे राज्य में मत प्रतिशत दूसरे राज्यों की तुलना में अच्छा रहा है. जो फीडबैक हमारे पास आया है उसके अनुसार मैं कह सकता हूं कि चारों सीटें बीजेपी जीत रही है. क्योंकि मतदाताओं का विश्वास भारतीय जनता पार्टी के प्रति है. प्रधानमंत्री और उनके 10 साल के कामों पर  गांव गरीब और किसानों का विश्वास बढ़ा है. बीते तीन महीने में हमने मोदी की गारंटी को पूरा करने का प्रयास किया है. इसी आधार पर कह सकता हूं कि राज्य की 11 की 11 सीटें बीजेपी अवश्य जीतेगी. 

सवाल- पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कह रहे हैं कि फर्स्ट पेज और दूसरे चरण की तीन सीटों में कांग्रेस मजबूत है और जीत रही है. उनके मुताबिक उनसे लोग कह रहे हैं कि उनकी सरकार को बदलकर गलती हो गई है?

जवाब- वे 2023 के विधानसभा चुनाव में 75 पार का नारा दिए थे लेकिन कहां पहुंच गए आज पूरा देश जान रहा है. आज कांग्रेस पार्टी के प्रति जनता का विश्वास बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि 2018 के विधानसभा के चुनाव में इनके जन घोषणा पत्र में 36 लोक लुभावन वादे थे और उन्होंने एक को भी पूरा नहीं किया. इसी झांसे में आकर छत्तीसगढ़ की जनता ने एक बहुत बड़ा जनादेश कांग्रेस को दिया था.लेकिन 5 साल में ये लोग सिर्फ छत्तीसगढ़ की जनता के साथ छलावा करते रहे. इसलिए 2023 के विधानसभा चुनाव में इनको अपनी सरकार से हाथ धोना पड़ा. 

सवाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जब भी व्यक्तिगत प्रहार हुए तो उन्होंने उसको ही हथियार बना लिया.आपके नाम को लेकर भी विपक्ष ने 'सांय-सांय' कहकर  कटाक्ष किया.जिसे आपने हथियार बनाया और अब मंच से 'सांय-सांय' काम होने का दावा कर रहे हैं?

जवाब- छत्तीसगढ़ में विशेष कर जशपुर की तरफ जल्दी-जल्दी को सांय सांय बोलते हैं.हमारी सरकार में 3 महीने में जो काम हुए हैं वे अप्रतिम हैं. इतने कम वक्त में हमने 18 लाख प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर दिए. किसानों का 2 साल का बकाया बोनस दे दिया.21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों से 145 लाख में मीट्रिक टन धान खरीदी हुई जो एक रिकॉर्ड है. इसके अलावा 24 लाख 72 हजार से ज्यादा किसानों को अंतर की राशि 13320 करोड़ दी गई .वहीं पिछली सरकार चार किश्त भी किसानों को तरसा तरसा कर देती थी. महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से ज्यादा माता-बहनों को खाते में दो महीने का किस्त भी दे चुके हैं .रामलला दर्शन शुरू कर चुके हैं. इसके अलावा साढ़े पांच हजार प्रति मानक की दर से तेंदुपत्ता खदीदने का आदेश भी जारी हो चुका है. राज्य में सारा काम 3 महीने में सांय-सांय  हो रहा है. 

सवाल- कांग्रेस संविधान बदलने की बात कर रही है, आरक्षण खत्म होने की बात कह रही है और इस संबंध अभी हाल में ही अमित शाह का एक वीडियो वायरल हुआ जिसको लेकर आपने सख्त कार्रवाई की बात कही है. क्या मामला है?

जवाब- जनता का विश्वास कांग्रेस पार्टी खो चुकी है. वो कहीं भी जा रही है तो उन्हें रिस्पांस नहीं मिल रहा है. मुझे पता चला है कि प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष दीपक बैज हमारे क्षेत्र जयपुर में गए थे. वहां उनकी सभा में 500 लोग भी नहीं थे. तो यह क्या दर्शाता है? जिस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष की सभा में 500 लोग भी ना रहें वो बताता है कि जनता का विश्वास कांग्रेस में खत्म हो चुका है. 

सवाल- अमित शाह का वीडियो आरक्षण को लेकर वायरल हुआ है. उस पर कोई कार्रवाई की जाएगी?

जवाब- कांग्रेस को अपनी हार साफ दिख रही है इसलिए वो कभी मोदी जी का सर फोड़ने की बात कहते हैं तो कोई नेता उनके मरने की बात करता है.दरअसल इन लोगों का दिमागी संतुलन बिगड़ गया है.इन हथकंडों से उनका कोई लाभ होने वाला नहीं है, ना इस तरह की भाषा यहां की जनता स्वीकार करती है. इसका लाभ हम लोगों को  मिलेगा. ये ओछी राजनीति है.वे लोग हमारे बड़े नेताओं के  बयान को  तोड़-मरोड़ करके पेश कर रहे हैं लेकिन जनता जानती है कि सत्य क्या है? 

सवाल-  छत्तीसगढ़ में करीब 9 सीटों पर महिला मतदाता ज्यादा हैं. कांग्रेस इसी के लिए महालक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख रुपये सालाना देने की बात कर रही है. आपके पास भी महतारी वंदन योजना है. महिलाएं किससे कनेक्ट कर रही हैं? 

जवाब- महिलाओं का हम पर विश्वास है क्योंकि हम उन्हें दो किश्तों का पैसे दे चुके हैं. विधानसभा चुनाव में भी हमने 12000 रुपये साल का देने के बाद किया था और उन लोगों ने 15000 रुपये देने के बात की थी.लेकिन इनकी बातों में छत्तीसगढ़ की जनता ने विश्वास नहीं किया क्योंकि उन्होंने 5 साल तक ठगने का काम किया. उन्होंने 36 वादे किए थे लेकिन एक को भी पूरा नहीं किया. इससे लोगों का विश्वास समाप्त हो गया. अब वे एक लाख या 5 लाख का भी फॉर्म भरा लें यहां की जनता और माता-बहनें उन पर विश्वास करने वाली नहीं हैं.

सवाल- छत्तीसगढ़ में माओवाद एक बड़ी समस्या है. जबसे आपकी सरकार बनी है नक्सल मोर्चे पर सुरक्षा बल एग्रेसिवली आगे बढ़ रहे हैं. एनकाउंटर भी हुए और उसमें बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं?

जवाब- जब से बीजेपी सरकार में आई है नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई तेज हुई है. केंद्र में भी हमारी सरकार होने का भी फायदा हमें मिल रहा है. हमारे प्रधानमंत्री और गृहमंत्री भी चाहते हैं कि यहां से नक्सलवाद समाप्त हो. इसी वजह से हम नक्सलवाद के खिलाफ तेजी से लड़ाई लड़ रहे हैं.बीते दिनों कांकेर में एक दिन में ही 29 नक्सली मारे गए हैं.जिसमें 20-20 लाख के दो इनामी नक्सली थे. इसके अलावा एक 10 लाख की इनामी महिला नक्सली भी शामिल थी. इसके साथ ही जिनको विकास की मुख्यधारा से जुड़ना है वैसे सैकड़ों नक्सली आत्मसमर्पण भी कर रहे हैं.जो नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं उनके साथ भी सरकार न्याय करेगी, लेकिन अगर यह लोग गोली और बारूद की भाषा समझेंगे तो उसका भी जवाब सरकार देगी.

सवाल- नक्सलियों से बातचीत का रास्ता खुला है क्या?

जवाब- बातचीत का रास्ता हमेशा खुला है. हमारे गृहमंत्री विजय शर्मा जी कई बार बोल चुके हैं. मैं भी बोल चुका हूं कि जो भी विकास की मुख्य धारा से जुड़ना चाहते हैं वह वार्ता करें उनके साथ न्याय होगा.

सवाल- छत्तीसगढ़ में अब तक कितनी 'मोदी की गारंटी'पूरी हो चुकी है? लोकसभा के बाद क्या प्रायोरिटी रहेगा?

जवाब- मोदी गारंटी में कई वादे पूरे हो चुके हैं .प्रधानमंत्री आवास का काम हो चुका है.हम दो साल का बकाया बोनस दे चुके हैं. 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान और 3100 रुपए धान की कीमत दे दी है. इसके अलावा महतारी वंदन योजना और रामलला दर्शन योजना पूरी कर चुके हैं. तेंदूपत्ता का सीजन आने वाला है जिसके मद्देनजर तेंदू पत्ता का साढ़े पांच हजार प्रति मानक बोरा देने का आदेश जारी किया गया है.जितने बड़े-बड़े वादे थे वह सब पूरे हो चुके हैं.जो भी वादे बचे हैं उनको आने वाले 5 साल में सरकार पूरा करेगी.

सवाल- विष्णुदेव साय मुख्यमंत्री बनने के बाद आज भी फ़ोन खुद उठाते हैं?

जवाब- मुख्यमंत्री पद का दायित्व संभालने के बाद व्यस्तता बढ़ी है लेकिन हमारी एक आदत है जो नहीं बदली है. जब हम विधायक थे,सांसद थे तब से कार्यकर्ताओं के फोन उठाने की आदत है. जो अब भी नहीं छूटी है. पहले हम सेम डे कॉल बैक कर लेते थे लेकिन अब होता नहीं है. कम फोन उठा पाते हैं, हालांकि एक-दो दिन में कॉल बैक जरूर करते हैं. मैं अनसेव नंबर पर भी कॉल बैक करता हूं.जब मैं कॉल बैक करता हूं तो लोग बहुत खुश हो जाते हैं.  वे कहते हैं कि आपने कॉल बैक किया है और हमारा फोन उठाया है तो अच्छा लगा. 

सवाल- एनडीटीवी की मुहिम है हूटर हटाओ. खुद पीएम ने VIP कल्चर खत्म करने की बात कही है. जिसके बाद लोगों ने लाल बत्ती की जगह हूटर लगाना शुरू कर दिया.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हमारी मुहिम की सराहना करते हुए कार्रवाई की बात कही है. क्या छ्त्तीसगढ़ में भी कार्रवाई होगी?

जवाब- लाल बत्ती तो पहले ही हट गई है.हमने कभी हूटर का उपयोग नहीं किया है. हम भी पहले लाल बत्ती लगाते थे. अब तो हूटर को भी बंद करवा देता हूं. हमको यह सब अच्छा नहीं लगता था. लोगों से अपील है कि हूटर का उपयोग न करें. 


ये भी पढ़ें: 4 ​महीने में 90 से ज्यादा नक्सली ढ़ेर, मोदी-शाह की चुनौती 'सरेंडर करो या मरो', CG में कैसे दम तोड़ रहा नक्सलवाद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close