Bilaspur News: टीका लगने के बाद दो नवजात की मौत, 5 और नवजातों की हालत नाजुक

Today Bilaspur News: ये पूरा मामला जिले के कोटा विकासखंड के ग्राम पटैता-कोरीपाड़ा का है. यहां आंगनबाड़ी केंद्र में सात नवजात शिशुओं को टीका लगाया गया था, जिसके बाद दो शिशुओं की मृत्यु हो गई. दोनों शिशुओं के मृत्यु का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: बिलासपुर (Bilaspur) जिले में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां टीका लगने के बाद दो नवजात शिशुओं की मौत हो गई है. वहीं, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटा (Community Health Center Kota) के ऑब्जर्वेशन में रखे गए 5 अन्य नवजात शिशुओं की हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल बिलासपुर (District Hospital Bilaspur) में ट्रांसफर कर दिया गया है.

टीका केंद्र को किया गया सील

दरअसल, ये पूरा मामला जिले के कोटा विकासखंड के ग्राम पटैता-कोरीपाड़ा का है. यहां आंगनबाड़ी केंद्र में सात नवजात शिशुओं को टीका लगाया गया था, जिसके बाद दो शिशुओं की मृत्यु हो गई. दोनों शिशुओं के मृत्यु का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है. जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र में 30 अगस्त को टीका लगाया गया था. इसके बाद इनकी तबीयत बिगड़ने लगी. इसके बाद दो नवजातों की अचानक मृत्यु हो गई. इसके बाद परिजन बच्चों को लेकर कोटा स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां जमकर हंगामा मचाया. इस घटना के बाद क्षेत्र सहित जिले में दहशत का माहौल बन गया है. नवजात शिशु में एक बच्चे को दो माह और दूसरे को केवल तीन दिन ही हुए थे, लेकिन टीका लगने के बाद दोनों ही नवजात शिशुओं ने दम तोड़ दिया. सभी मासूम शिशुओं को BCG और पेंटा-1 का टीका लगाया गया था. घटना के बाद प्रशासन के द्वारा टीका केंद्र को सील कर दिया गया है.

Advertisement

पूर्व डिप्टी सीएम ने परिजनों को बंधाया ढांढस

घटना के बारे में जब जानकारी छत्तीसगढ़ के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव को मिली, तो वे अंबिकापुर से जिला अस्पताल  बिलासपुर पहुंचे और पीड़ित परिजनों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना. साथ ही मृतक शिशुओं के परिजनों को ढांढस जताया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- छात्रा से छेड़छाड़ करने वाले प्रिंसिपल पर एक्शन, ABVP और NSUI के विरोध के बाद चली गई कुर्सी

इस घटना के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मची हुई है. इसके साथ ही मासूम शिशुओं की मौत को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. विपक्ष ने स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था पर प्रदेश सरकार को निशाना साधा है. देखना होगा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस घटना के बाद क्या एक्शन लेती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में हसदेव और हसिया नदी के वजूद पर 'खतरा'! फिर भी बचाने के नहीं किए जा रहे प्रयास