Chhattisgarh News: अरपा नदी से रोजाना हो रहा है अवैध रेत खनन, आखिर क्या रहा है खनन और राजस्व विभाग

Bilaspur News: इसके पूर्व भी राजस्व विभाग के द्वारा रेत डंप कर रखने वालों के खिलाफ दिखावा करते हुए डम्प रेत को जब्त कर खनिज विभाग को सौंपने की बात की गई थी, मगर विभाग ने जब्त रेत की रातों- रात ही बिक्री कर दी थी. इस पूरे मामले में अधिकारियों को जानकारी देने के बाद भी अरपा नदी से खनन कर बिक्री की जा रही है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Bilaspur Latest News: खनन विभाग पर उठे बड़े सवाल

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर जिले (Bilaspur District) के अलग- अलग क्षत्रों में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन का काम जोरों से चल रहा है. जिला प्रशासन और खनिज विभाग के आदेश के बाद भी रेत माफिया बेखौफ होकर अवैध परिवहन का काम कर रहे हैं.

कोटा विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पोड़ी के कोदवारी अरपा घाट नारायण बाड़ी से बिना रायल्टी के अवैध रूप से रेत का खनन कर दिन- रात ट्रेक्टर ट्रालियों से रेत निकाला जा रहा है, वहीं वन विकास निगम क्षेत्र में आने के बाद भी इस मामले में वन विकास निगम मौन साधे हुए है. वहीं पोड़ी गांव में अवैध रेत डंप कर लाखों रुपए की रेत की बिक्री कर राजस्व का नुकसान पहुंचाया जा रहा है. वन विकास निगम क्षेत्र सहित गांव में जगह -जगह पर रेत डंप कर बिक्री की जा रही हैं.

Advertisement

रातों- रात ही कर दी खनिज की बिक्री

इसके पूर्व भी राजस्व विभाग के द्वारा रेत डंप कर रखने वालों के खिलाफ दिखावा करते हुए डम्प रेत को जब्त कर खनिज विभाग को सौंपने की बात की गई थी, मगर विभाग ने जब्त रेत की रातों- रात ही बिक्री कर दी थी. इस पूरे मामले में अधिकारियों को जानकारी देने के बाद भी अरपा नदी से खनन कर बिक्री की जा रही है. स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ही अवैध रूप से हजारों ट्रैक्टर रेत डम्प कर रखा है. खनिज विभाग को भी इस मामले जानकारी होने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं जा रही है. रेत घाट में अधिकारी छापा तो मारते हैं लेकिन उससे पहले ही रेत माफियों को इसकी जानकारी दे दी जाती हैं ताकि उनके आने से पहले ही रेत घाट से सभी ट्रैक्टर रफू -चक्कर हो जाएं.

Advertisement

विभाग पर मिलीभगत का लग रहा है आरोप

स्थानीय लोगों ने कैमरे के पीछे जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत से अवैध खनन का काम लंबे समय से चल रहा है. इस वजह से अधिकारी यहां कार्रवाई नहीं करते. लोगों का यह भी आरोप है कि सप्ताह और महीने में रसूखदार माफिया संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनका हिस्सा पहुंचाते हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो जांच का विषय है लेकिन लंबे समय से सक्रिय रेत माफियाओं पर कार्रवाई ना होना विभाग की संलिप्तता होना और संरक्षण प्रदान करने के दावे को बल तो प्रदान करता है.

Advertisement

आखिर कब तक होगी कार्रवाई

रेत मामले में कोटा एसडीएम युगल किशोर उर्वशा जानकारी ली गई तो उनका कहना है कि अवैध रूप से रेत खनन और डम्प कर बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कोटा तहसीलदार प्रकाश चंद साहू को निर्देशित कर दिया गया है. जल्द ही इस पर कार्रवाई की जाएगी. अब देखना होगा कि आखिर कब तक कार्रवाई होगी?

ये भी पढ़ें MP News: थाने में सुंदरकांड को लेकर पुलिस कमिश्नर का बड़ा बयान, कहा, "जांच होगी किस आधार पर दी अनुमति और..."

ये भी पढ़ें Gwalior में बिजली बकायेदारों के नाम वाले होर्डिंग लगे, कंपनी का दावा- लोकलाज के चलते लोग भरेंगे बिल

Topics mentioned in this article