बिलासपुर: महिला के पेट से निकला 10 किलो का ट्यूमर, 9 महीने की लग रही थी गर्भवती, सिम्स के डॉक्टर्स ने दिया जीवनदान

Tumor removed from woman stomach: बिलासपुर सिम्स के डॉक्टर्स ने ग्रामीण महिला के पेट से 10 किलो से ज्यादा वजन का ट्यूमर निकाला है. सिम्स के स्त्री रोग विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर संगीता रमन जोगी के नेतृत्व में टीम ने ये सफल ऑपरेशन किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

बिलासपुर के सिम्स अस्पताल को एक बड़ी कामयाबी मिली है. निजी अस्पतालों के चक्कर काटकर आखिरी में सिम्स अस्पताल पहुंची एक ग्रामीण महिला को नया जीवनदान मिला है. सिम्स के डॉक्टर्स ने ग्रामीण महिला का सफल ऑपरेशन कर पेट से 10 किलो से ज्यादा वजन का ट्यूमर निकाला है. सिम्स के स्त्री रोग विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर संगीता रमन जोगी के नेतृत्व में टीम ने सफल ऑपरेशन किया. अब महिला मरीज स्वस्थ्य है. 

वहीं सफल ऑपरेशन कर एक गरीब मरीज को नया जीवनदान देने के लिए कलेक्टर अवनीश शरण और सिम्स के डीन  डॉ. केके सहारे ने डॉक्टरों, नर्सों और सहयोगी टीम को बधाई दी है.

Advertisement

लगनी बाई का हुआ  सफल ऑपरेशन

बिलासपुर के चिल्हाटी के रहने वाली लगनी बाई (35 वर्ष) पिछले एक साल से पेट की समस्या से परेशान थी. वहीं बीते 4 महीनों से पेट में सूजन आ गया था और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा था. निजी अस्पताल में जांच कराया तो पेट में ट्यूमर निकला. कई अस्पतालों में दिखाने के बाद भी उसे उचित लाभ नहीं मिल पाया. ट्यूमर इतना बढ़ चुका था कि वो 9 महीने की गर्भवती लग रही थी. इसता ही नहीं महिला को सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी. साथ ही कई अन्य परेशानियां बी सामने आने लगी, जिसके बाद वो सिम्स के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में भर्ती हुई.

Advertisement

सभी जरूरी जांच के बाद शनिवार, 18 मई को सिम्स में क्रिटिकल ऑपरेशन किया गया. इश ऑपरेशन के दौरान महिला के पेट से 10 किलो वजन का ट्‌यूमर निकाल, जो उसके अंडाशय में था.

Advertisement

किसने किया महिला का ऑपरेशन

ऑपरेशन स्त्री व प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष डॉ संगीता रमन जोगी ने किया. उनकी टीम में डॉ सोमा बैंकट कोटा, डॉ. दुर्गा कौशिक, डॉ. वर्णिका पाण्डेय, डॉ प्राची तिवारी समेत दूसरे स्टाफ शामिल थे. डॉक्टर राकेश निगम विभागाध्यक्ष ऐनेस्थिसिया और उनकी टीम ने भी इस ऑपरेशन में बड़ा योगदान दिया है.

ये भी पढ़े: Paris Paralympic Games के लिए भिंड की पूजा ओझा का चयन, कायकिंग कैनोइंग में लेंगी हिस्सा