छत्तीसगढ़ की शराब दुकानों में ये करना होगा जरुरी, तस्करी रोकने की जा रही है व्यवस्था

Baloda bazar News: छत्तीसगढ़ में  शराब की तस्करी को रोकने के लिए नई व्यवस्था शुरू की जा रही है. इसकी शुरुआत बलौदाबाजार जिले की एक दुकान से होगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सभी शराब दुकानों में अब बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से अटेंडेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. जिससे यह स्पष्ट हो सकेगा की शराब की दुकान कितने बजे खुली है और कितने बजे बंद हुई है. वर्तमान नीति के अनुसार सुबह 10 से रात के 10 बजे तक शराब दुकान खोलने का नियम है. शराब तस्करी के बढ़ते मामलों को देखते हुए शराब दुकानों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था की जा रही है. 

इसलिए हो रही है ऐसी व्यवस्था

आबकारी विभाग को मिली शिकायत में यह बात सामने आई है कि देर रात और सुबह जल्दी शराब दुकानों को खोलकर सरकारी शराब दुकानों से ही बड़ी मात्रा में शराब क्षेत्र में तस्करी करने वाले शराब कोचिया और तस्करों को दी जा रही थी. इस पर नियंत्रण लगाने के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था की जा रही है.

Advertisement
जिससे अब दुकान के खोलने का समय और अटेंडेंस लगाने का समय निश्चित हो जाएगा. इसका ट्रायल छत्तीसगढ़ के तमाम शराब दुकानों में चल रहा है, इसकी शुरुआत बलौदा बाजार जिले के रायपुर रोड स्थित शराब दुकान से होगी.

इस व्यवस्था के आ जाने के बाद माना जा रहा है कि शराब तस्करी पर लगाम लगाने में विभाग सफल रहेगा. हालांकि इससे पहले सभी शराब दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. लेकिन उन सीसीटीवी कैमरा से तस्करों पर निगरानी नहीं रखी जा सकी है. इसकी वजह आबकारी विभाग में कर्मचारियों की भारी कमी बताई जा रही है. 

Advertisement
अकेले बलौदा बाजार जिला आबकारी विभाग की बात करें तो यहां स्वीकृत 48 पदों में से मात्र 19 पद पर ही कर्मचारी अधिकारी कम कर रहे हैं जबकि 29 पद खाली हैं। यह एक बड़ी वजह है जिसके कारण बलौदा बाजार जिले में शराब तस्करी के मामले बढ़े हैं. 

बड़ी संख्या में खाली हैं पद 

जिला आबकारी कार्यालय बलौदा बाजार के अंतर्गत पांच सर्कल है जिसमें सहायक जिला आबकारी अधिकारी के 2 पद स्वीकृत है इनमें 1 पद पर ही अधिकारी पदस्थ हैं जबकि एक पद खाली है। इसी तरह से आबकारी उप निरीक्षक के 7 पद में 2 पद खाली हैं. आबकारी मुख्य आरक्षक के 8 पद में से 1 पद खाली है. आरक्षक के 16 पद में 15 पद खाली है। मुख्य लिपिक, लेखापाल, सहायक ग्रेड- 2 के 1-1 पद हैं और वह भी खाली हैं। सहायक ग्रेड- 3 के 2 पद में 1 खाली है, डाटा एंट्री ऑपरेटर और चालक के 1 में से 1 पद खाली है। भृत के 6 में से 5 पद और चौकीदार के 1 में से 1 पद खाली है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें 

56 फीसदी राजस्व बढ़ोतरी 

बलौदा बाजार के जिला आबकारी अधिकारी एलके गायकवाड ने बताया कि आबकारी विभाग ने गत वित्तीय वर्ष 2022- 23 के जुलाई माह तक 62 करोड़ 62 लाख का राजस्व अर्जित किया था। जबकि 2023-24 में जुलाई माह तक 98 करोड़ 25 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त किया है. जो लगभग 56 फीसदी अधिक है. 

48 फीसदी हुई अधिक कार्रवाई

शराब कोचिया और तस्करों के साथ ही अवैध शराब बनाने और बेचने वालों पर विभाग ने कार्रवाई किया है. 2022- 23 में 119 मामलों में 873 लीटर शराब की जब्ती की गई थी. 2023- 24 में अब तक 160 प्रकरण में 1653 लीटर शराब की जब्ती की गई है. यह पिछले साल की कार्रवाई से 48 फीसदी अधिक है.

ये भी पढ़ें कांग्रेस के विधायक भेजे गए जेल, 3 दिनों तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे, पुलिस ने बताई ये वजह 

Topics mentioned in this article