Baloda Bazar में बाघ औऱ 3 दंतैल हाथी का दिखा खौफ, बारनवापारा अभ्यारण्य से सटे गांवों के लिए जारी किया गया अलर्ट

Fear of tiger and 3 tusked elephant in Baloda Bazar: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार के बारनवापारा अभ्यारण्य और देवपुर परिक्षेत्र में 3 दंतैल हाथी और 1 बाघ के विचरण से लोगों में खौफ दिखा. वहीं वन विभाग ने खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार वनमण्डल क्षेत्र में आने वाले बारनवापारा अभ्यारण्य और देवपुर परिक्षेत्र में 3 दंतैल हाथी और 1 बाघ का विचरण हो रहा है, इसमें से 1 हाथी ME 2 (नवागांव, अचानकपुर) क्षेत्र में, 1 हाथी ME 3 (भिंभौरी, फुरफूंदी) क्षेत्र में और 1 हाथी बल्दाकछार परिक्षेत्र और उससे लगे निगम क्षेत्र में विचरण कर रहे हैं. वहीं बाघ का पिछले 3 माह से बल्दाकछार परिक्षेत्र और वन विकास निगम क्षेत्र में नियमित रूप से विचरण कर रहा था, जिसे ग्रामीणों ने देवगढ़ घाट के पास प्रत्यक्ष रूप से देखा है. झुंड से अलग हुए हाथी और बाघ के विचरण करने के कारण वन विभाग ने अलर्ट जारी कर ग्रामीणों और पर्यटकों को सचेत किया है.

बता दें कि बारनवापारा अभ्यारण्य में जब पहली बार बाघ आया और पर्यटकों ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला तो वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ को ट्रैक करना छोड़ वीडियो बनाने वाले की तलाश शुरू कर दी थी. हालांकि बाद में अधिकारियों ने बारनवापारा अभ्यारण्य में बाघ की मौजूदगी स्वीकार की थी, जो अब भी इस क्षेत्र में विचरण कर रहा है. इधर ग्रामीणों से मिली जानकारी पर अब एक बार फिर वन विभाग ने क्षेत्र में  बाघ विचरण की पुष्टी किया है.

Advertisement

वनमंडल आधिकारी बलौदा बाजार कार्यालय ने देवपुर परिक्षेत्र के सभी ग्रामीणों से अपील की है कि वन्यप्राणी के विचरण के संबंध में कोई भी जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल वन विभाग से साझा करें. साथ ही अपराधिक गतिविधि अवैध हुकिंग, शिकार या अन्य कोई भी कृत्य पाए जाने पर विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. विभाग ने हाथी मित्र दल और बाघ निगरानी दल के माध्यम से वन्यप्राणी की निगरानी की जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़े: MPL 2024: जबलपुर लायंस ने जीता MPL 2024 का खिताब, शरद-मनोज और श्रद्धा स्टेडियम पहुंच उठाया फाइनल मैच का लुत्फ

Advertisement