Amit Shah का बड़ा दावा- 2026 तक नक्सलवाद हो जाएगा खत्म, कहा- हथियार नहीं छोड़ेंगे तो...

Amit Shah in Chhattisgarh: अपने दौरे के दूसरे दिन पत्रकारों से बात करते हुए अमित शाह ने नक्सल को खत्म करने को लेकर बड़ा दावा किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Amit Shah in Raipur: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर (Raipur) पहुंचें. दौरे के दूसरे दिन अमित शाह (Amit Shah) ने एक खास प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद (Naxalwaad) को लेकर बड़ा बयान दिया. शाह ने दावा किया कि देश में साल 2026 तक नक्सवाद पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि वामपंथ उग्रवाद के खिलाफ अंतिम प्रहार करने का समय आ गया है. शाह ने सीएम साय (Vishnu Dev Sai) द्वारा नक्सवाद से निपटने के लिए किए गए काम की सराहना की.

पीएम मोदी के आने के बाद नक्सवाद हुआ कमजोर-अमित शाह

अमित शाह ने कहा, 'हम सब का मानना है कि वामपंथ उग्रवाद आज की सबसे बड़ी समस्या है. वामपंथ उग्रवाद में चार दशक में 17 हजार लोगों की जान गई है. लेकिन, जबसे केंद्र में पीएम मोदी की सरकार बनी है, इस समस्या को चैलेंज के रूप में स्वीकार किया. जिसके हाथ में हथियार है, उसे छुड़ाना है. नक्सल क्षेत्र को विकास की धारा से जोड़ा गया है. हमारी सरकार बस्तर क्षेत्र के विकास और नक्सलवाद को खत्म करने के लिये कटिबद्ध है.'

Advertisement

अमित शाह ने सीएम साय की करी सराहना

छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार द्वारा माओवादी आतंकवाद के विरुद्ध उठाए जा रहे कदमों की केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने तारीफ की. दरअसल, विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले आठ महीने में ही 147 माओवादियों को मार गिराया है. इसी दौरान, 631 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख़्याधारा में लौटे हैं. इसका श्रेय साय सरकार द्वारा संचालित नीतियों के बेहतर क्रियान्वयन को दिया जा रहा है. राज्य में पिछली सरकार के कार्यकाल में पांच साल में जहां सिर्फ 219 माओवादी मारे गए वहीं आठ महीने में ही नक्सलियों के लगातार एनकाउंटर तथा आत्मसमर्पण को विष्णु देव साय सरकार की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

Advertisement

दस साल में मारे गए टॉप 10 नक्सली लीडर-शाह

अमित शाह ने दावा करते हुए कहा, '2014 से 2024 के दौरान वामपंथ की सबसे कम घटनाएं हुई हैं. बीते दस साल में 14 टॉप नक्सली लीडर मारे गए हैं. रूल ऑफ लॉ को अधिक प्रखरता के साथ स्थापित करने का काम किया गया है. विकास की खाई को भरकर विकसित क्षेत्र बनाने का काम किया. बीते कुछ सालों में नक्सल मामलों में भारी कमी देखने को मिली, जिसके लिए सीएम साय की बढ़ाई की जानी चाहिए.'

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP की लखपति दीदियां PM Modi से करेंगी संवाद, जलगांव सम्मेलन में मिलेगा सम्मान पत्र

इन राज्यों से दूर हुआ नक्सलवाद-अमित शाह

अमित शाह ने पीसी के दौरान कहा कि बिहार, झारखंड, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना नक्सल समस्या से मुक्त हुए हैं. बीते सालों में नक्सल घटनाओं में 53 प्रतिशत की कमी आई है. नक्सल घटना में सुरक्षाबलों की मृत्यु में 73 प्रतिशत की कमी आई है. लोगों के इन मामलों में मारे जाने में 69 प्रतिशत की कमी आई है.

ये भी पढ़ें :- J&K Polls: कांग्रेस और NC गठबंधन पर CM मोहन यादव ने राहुल व खरगे को घेरा, कश्मीर पर पूछे ये सवाल

Topics mentioned in this article