किर्गिस्तान में फंसे छत्तीसगढ़ के 500 स्टूडेंट्स, डिप्टी सीएम बोले, लिस्ट हो रही तैयार, जानें क्या है मामला?

Chhattisgrah Student in kyrgyzstan: डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने फोन पर किर्गिस्तान के विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे 500 छ्त्तीसगढ़ीछात्रों से बात की और उनकी सुरक्षित घर वापसी के लिए लिस्ट तैयार करने को कहा. उन्होंने बताया कि सूची बनाने का काम शुरू हो गया है. जल्द उनकी सुरक्षा को लेकर कवायद की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgrah Student Attacked: सोवियत संघ का हिस्सा रहे मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान में भारतीय समेत अन्य विदेशी छात्रों पर हमले की खबरें लगातार आ रही हैं. वहां छत्तीसगढ़ के भी करीब 500 स्टूडेंट फंसे हुए हैं. डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कुछ स्टूडेंट्स से फोन पर बात की है और छात्रों की सुरक्षित घर वापसी के लिए लिस्ट तैयार की जा रही है.

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने फोन पर किर्गिस्तान के विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे 500 छ्त्तीसगढ़ीछात्रों से बात की और उनकी सुरक्षित घर वापसी के लिए लिस्ट तैयार करने को कहा. उन्होंने बताया कि सूची बनाने का काम शुरू हो गया है. जल्द उनकी सुरक्षा को लेकर कवायद की जाएगी.

मामले की सूचना के बाद सक्रिय हुए डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने रायपुर निवासी एक मेडिकल स्टूडेंट से मोबाइल पर बातचीत की. शर्मा ने वहां के हालात की जानकारी लेने के साथ ही हरसंभव मदद की बात कही. कुछ अन्य स्टूडेंट्स से भी चर्चा होने के बाद उन्होंने उनके परिजनों का भी नंबर लिया, ताकि मदद पहुंचाने में आसानी हो सके और संबंधित अपडेट सरकार को मिल सके. साथ ही जरूरत पड़ने पर उनकी वापसी को लेकर कवायद की जा सके.

किर्गिस्तान में फंसे 500 छात्रों की लिस्टिंग का काम शुरू

प्रारंभिक तौर पर पता चला कि प्रदेश से करीब 500 स्टूडेंट्स किर्गिस्तान के विभिन्न यून‍िवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे हैं. अधिकांश मेडिकल स्टूडेंट हैं. उन्होंने छात्रों से कहा कि वे अपने स्तर पर जानकारी जुटाकर सभी स्टूडेंट्स की सूची तैयार करें.. इसके साथ ही वहां लिस्टिंग का काम शुरू हो गया है. डिप्टी सीएम ने कहा कि जरूरत पड़ने पर वे भारतीय दूतावास के माध्यम से उन्हें जरूरी मदद मुहैया कराएंगे.

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ में माओवादी 'समर्थक' होने के आरोप में स्कूल टीचर गिरफ्तार, विरोध में उतरे छात्र और ग्रामीण