Meta Job Cuts: टेक कंपनी ने कर्मचारियों पर चलाई कैंची! WhatsApp, Instagram समेत कई टीमों में छंटनी

Meta Lays Off: दिग्गज टेक कंपनी मेटा एक बार फिर अपने कर्मचारियों को झटका दिया है. कंपनी के प्रवक्ता डेव अर्नाल्ड ने कहा है कि कंपनी लॉन्ग टर्म के लक्ष्यों के हिसाब से अपने रिसोर्सेज को फिर से एलोकेट कर रही है. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि जब कोई पद खत्म किया जाता है तो जिस एंप्लॉयीज को इसका झटका लगा है, उसके लिए दूसरे मौके खोजने के लिए कंपनी बहुत मेहनत करती है. आइए जानते हैं किस-किस टीम पर प्रभाव पड़ा है?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Meta lays off employees across WhatsApp, Instagram: सोशल मीडिया (Social Media) कंपनी मेटा (Meta) ने अपनी अलग-अलग यूनिट्स में कर्मचारियों की छंटनी (Job Cut) की है. मेटा ने वॉट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और कई दूसरी टीम में कर्मचारियों की छंटनी की है. गुरुवार 17 अक्टूबर को आई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. मेटा की ओर से फिलहाल कर्मचारियों की छंटनी को लेकर किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. कंपनी की ओर से कितने कर्मचारियों को छंटनी प्रक्रिया का हिस्सा बनाया गया है, इसकी जानकारी भी अभी साफ नहीं हो पाई है.

यहां हुई पुष्टि

टेकक्रंच को दिए गए एक बयान में कंपनी ने पुष्टि की कि कई टीमों में छंटनी की गई है. मेटा के प्रवक्ता ने बयान में मेटा ने बताया कि कंपनी अपने लॉन्ग टाइम स्ट्रैटेजिक टारगेट और लोकेशन स्ट्रैटेजी संग तालमेल बिठाने के लिए कुछ टीमों में बदलाव कर रही है.

प्रवक्ता ने कहा, "इसमें कुछ टीमों को अलग-अलग स्थानों पर ले जाना और कुछ कर्मचारियों को अलग-अलग भूमिकाएं सौंपना शामिल है. ऐसी स्थितियों में जब कोई भूमिका समाप्त हो जाती है, तो हम प्रभावित कर्मचारियों के लिए अन्य अवसर खोजने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं."

कई रिपोर्ट के अनुसार, रियलिट लैब्स, इंस्टाग्राम और वॉट्सएप पर काम करने वाले कई कर्मचारी इस छंटनी का शिकार हुए हैं. मेटा के कई कर्मचारियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह घोषणा की कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है.

Advertisement
थ्रेड्स टीम का हिस्सा रहीं जेन मंचुन वोंग ने पोस्ट किया: "मैं अभी भी इस पर विचार कर रही हूं, लेकिन मुझे बताया गया है कि मेटा में मेरी भूमिका प्रभावित हुई है. मेटा में मेरी शानदार यात्रा के लिए सभी का खास तौर पर थ्रेड्स और इंस्टाग्राम टीम के साथियों का धन्यवाद."

उन्होंने थ्रेड्स पर लिखा, "यदि कोई भी व्यक्ति हमारे साथ मिलकर काम करने में रुचि रखता है, खासकर सॉफ्टवेयर/सुरक्षा इंजीनियरिंग पर, तो कृपया मेरे ईमेल, लिंक्डइन आदि के माध्यम से मुझसे संपर्क करें, जैसा कि मेरी व्यक्तिगत वेबसाइट पर बताया गया है."

पहले भी निकाले जा चुके हैं कर्मचारी

इस वर्ष की शुरुआत में मेटा ने अपने रियलिटी लैब्स डिवीजन से कर्मचारियों को निकाल दिया था. मार्क जुकरबर्ग द्वारा संचालित सोशल मीडिया कंपनी ने सबसे पहले 2022 में 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था. 2023 में, मेटा ने अन्य 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया और 5,000 रिक्त पदों को वापस ले लिया, जिन्हें अभी भरना बाकी था.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Boeing Job Cuts: दिग्गज एयरोस्पेस कंपनी बोइंग में होगी छंटनी, इतने फीसदी कर्मचारियों की जाएगी नौकरी

यह भी पढ़ें : Meta AI अब हिंदी समेत 7 नई भाषाओं में, इन सोशल मैसेजिंग प्लेटफार्म के यूजर्स को मिलेगा फायदा

Advertisement

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: किसान परेशान, नहीं मिल रहा समाधान! जानिए क्यों है DAP का संकट?

यह भी पढ़ें : PM मोदी से सपरिवार मिले शिवराज मामा, बेटे कुणाल और कार्तिकेय की शादी का दिया न्योता

Topics mentioned in this article