विज्ञापन

Hurun India Rich List: 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में सबसे अमीर बने गौतम अदाणी, देश में अरबपतियों की संख्या हुई 334

Gautam Adani Net Worth: रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पिछले साल देश को हर पांचवें दिन एक नया अरबपति मिला है. बीते वर्ष भारत में अरबपतियों की संख्या में 29 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इसके कारण अरबपतियों की संख्या बढ़कर 334 हो गई है. हालांकि, इसी दौरान चीन में अरबपति कारोबारियों की संख्या में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

Hurun India Rich List: 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में सबसे अमीर बने गौतम अदाणी, देश में अरबपतियों की संख्या हुई 334

'2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट' के मुताबिक, गौतम अदाणी और उनका परिवार 11.6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश में शीर्ष पर हैं. उनकी संपत्ति में रिकॉर्ड 95 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी 10,14,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नादर और उनका परिवार इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है, जिनकी कुल संपत्ति 3,14,000 करोड़ रुपये है.

1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वालों की संख्या बढ़ी

रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले लोगों की संख्या 1,539 है. खास बात ये है कि इसमें 220 नए नाम जुड़े हैं. वहीं, सात वर्षों में इसमें 150 प्रतिशत का उछाल देखा गया है. इसमें फैमिली बिजनेस, स्टार्टअप संस्थापक, प्राइवेट इक्विटी इन्वेस्टर, फिल्म स्टार और एंजेल इन्वेस्टर आदि का नाम शामिल है.

चीन में घटी अरबपतियों की संख्या

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पिछले साल देश को हर पांचवें दिन एक नया अरबपति मिला है. बीते वर्ष भारत में अरबपतियों की संख्या में 29 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इसके कारण अरबपतियों की संख्या बढ़कर 334 हो गई है. हालांकि, इसी दौरान चीन में अरबपति कारोबारियों की संख्या में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें- Pakistan ने पीएम मोदी को भेजा इस्लामाबाद आने का न्योता, पाक विदेश कार्यालय की प्रवक्ता जहरा बलूच ने दी ये जानकारी

हुरुन इंडिया के संस्थापक और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा कि भारत 'वेल्थ क्रिएशन के ओलंपिक' में लगातार गोल्ड अर्जित कर रहा है. इस लिस्ट में मौजूद 70 प्रतिशत लोगों की कुल वेल्थ 1.5 ट्रिलियन डॉलर है, जो कि देश की जीडीपी का एक-तिहाई हिस्सा है. साथ ही कहा कि इस लिस्ट में आने वाले नए अरबपतियों में से 64 प्रतिशत अपने बल पर अरबपति बने हैं.

ये भी पढ़ें- पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बुरी खबर, इस वजह से बंद हुआ ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यहां हुआ MP का पहला 'निवेश प्रोत्साहन केंद्र' का शुभारंभ, कलेक्टर के हाथ में होगी पावर
Hurun India Rich List: 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में सबसे अमीर बने गौतम अदाणी, देश में अरबपतियों की संख्या हुई 334
RIPA Now women have no employment Machines turned into junk Old plans also got eclipsed
Next Article
'अब महिलाओं के पास रोजगार नहीं...' कबाड़ में तब्दील हो गई मशीनें; पुरानी योजनाओं पर भी लगा ग्रहण
Close