विज्ञापन

Online Passport Portal: पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बुरी खबर, इस वजह से बंद हुआ ऑनलाइन पोर्टल

MY Online Passport Portal: पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग देशभर के केंद्रों पर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या नवीनीकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है. अपॉइंटमेंट के दिन, आवेदकों को पासपोर्ट केंद्रों पर पहुंचना चाहिए और सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने चाहिए. इसके बाद पुलिस सत्यापन होता है और फिर पासपोर्ट आवेदक के पते पर पहुंच जाता है.

Online Passport Portal: पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बुरी खबर, इस वजह से बंद हुआ ऑनलाइन पोर्टल

Passport Online Appointment: सरकार ने गुरुवार को कहा कि पासपोर्ट आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल (Online Passport Portal) रखरखाव प्रक्रिया के लिए अगले पांच दिनों तक बंद रहेगा. इस अवधि के दौरान कोई नई अपॉइंटमेंट शेड्यूल नहीं की जाएगी और पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जाएगा, जिन लोगों ने पहले से ही शुक्रवार, 30 अगस्त, 2024 के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर रखा है, उनकी अपॉइंटमेंट फिर से शेड्यूल की जाएगी.

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जल्द से जल्द नई तारीखों और समय के बारे में सूचित किया जाएगा. पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर एक नोट में कहा गया है कि पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त, 2024, गुरुवार 20:00 बजे आईएसटी से 2 सितंबर, सोमवार 06:00 बजे आईएसटी तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा. 30 अगस्त, 2024 के लिए पहले से बुक किए गए अपॉइंटमेंट को उचित रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा.

विदेश मंत्रालय बताया नियमित प्रक्रिया

इस अवधि के दौरान, आवेदन प्रक्रिया, अपॉइंटमेंट बुकिंग और अन्य संबंधित सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित रहेंगी. रखरखाव अवधि के दौरान, नागरिक और विदेश मंत्रालय (एमईए), क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, आव्रजन ब्यूरो (बीओआई), भारत सुरक्षा प्रेस (आईएसपी), डाक विभाग (डीओपी) और पुलिस सहित विभिन्न प्राधिकरण सिस्टम तक पहुंचने में असमर्थ होंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एक नियमित प्रक्रिया है.

अपॉइंटमेंट होंगी पुनर्निर्धारित

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अपॉइंटमेंट के पुनर्निर्धारण के लिए हमारे पास हमेशा आकस्मिक योजनाएं होती हैं. सार्वजनिक-केंद्रित सेवा (जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र) के लिए रखरखाव गतिविधि हमेशा पहले से योजनाबद्ध होती है, ताकि जनता को कोई असुविधा न हो. इसलिए अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित करना कोई चुनौती नहीं होगी.

इस काम के लिए है ये पोर्टल

पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग देशभर के केंद्रों पर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या नवीनीकरण के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है. अपॉइंटमेंट के दिन, आवेदकों को पासपोर्ट केंद्रों पर पहुंचना चाहिए और सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने चाहिए. इसके बाद पुलिस सत्यापन होता है और फिर पासपोर्ट आवेदक के पते पर पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें- Pakistan ने पीएम मोदी को भेजा इस्लामाबाद आने का न्योता, पाक विदेश कार्यालय की प्रवक्ता जहरा बलूच ने दी ये जानकारी

आवेदक नियमित मोड का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें पासपोर्ट 30-45 कार्य दिवसों के भीतर आवेदक तक पहुंच जाता है, या तत्काल मोड का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें पासपोर्ट 10 दिनों के भीतर आवेदक तक पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें- खुलने लगी छतरपुर के 'अली ब्रदर्स' की क्राइम कुंडली, पीड़ितों ने कहा- अतीक अहमद जैसा था आतंक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के इस युवा IPS अफसर के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, होगी मजिस्ट्रियल जांच , जानें क्या है पूरा मामला 
Online Passport Portal: पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए बुरी खबर, इस वजह से बंद हुआ ऑनलाइन पोर्टल
Negligence Ruckus created by keeping the dead body of an innocent child at health center in Betul
Next Article
Negligence: मासूम के सिर में था तेज दर्द और बुखार, PHC में नहीं मिला समय पर इलाज तो हो गई मौत!
Close