विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

MP ADR Report: मध्यप्रदेश में 93 विधायकों पर है क्रिमिनल केस, 81% हैं करोड़पति...ADR की रिपोर्ट में और क्या है ?

मध्यप्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी ADR ने दिलचस्प रिपोर्ट जारी किए हैं. इस रिपोर्ट में सभी 230 विधायकों की पूरी कुंडली शामिल है.

Read Time: 3 min
MP ADR Report: मध्यप्रदेश में 93 विधायकों पर है क्रिमिनल केस, 81% हैं करोड़पति...ADR की रिपोर्ट में और क्या है ?

Madhya Pradesh Assembly Election : मध्यप्रदेश में अगले महीने विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms)यानी ADR ने दिलचस्प रिपोर्ट जारी किए हैं. इस रिपोर्ट में सभी 230 विधायकों की पूरी कुंडली शामिल है. जिसके मुताबिक मध्यप्रदेश के 230 विधायकों में से कम से कम 93 के खिलाफ आपराधिक मामले (criminal cases)दर्ज हैं. इसमें से 52 कांग्रेस के और 39 सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP)के हैं. जिन विधायकों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं उसमें से 47 फीसदी पर गंभीर अपराध का मामला दर्ज है.  इस रिपोर्ट को ADR और मध्य प्रदेश इलेक्शन वॉच ने मिलकर तैयार किया है. जिसमें विधायकों की आर्थिक, आपराधिक और शैक्षणिक पृष्टभूमि का जिक्र है.  

MP के 40% विधायक पर क्रिमिनल केस

रिपोर्ट में पार्टी वार विधायकों पर आपराधिक मामलों की जानकारी दी गई है.

जिसके मुताबिक भाजपा के 129 विधायकों में 39 (30%), कांग्रेस के 97 विधायकों में से 52 (54%), बसपा के एक मात्र विधायक (100%) और 3 निर्दलीयों में से 1 पर आपराधिक केस दर्ज है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 6 मौजूदा विधायकों ने IPC की धारा 307 के तहत हत्या के प्रयास से संबंधित मामलों की घोषणा की है.

दो मौजूदा विधायकों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध का मामला भी दर्ज है.  

करोड़पति विधायकों की है भरमार

एडीआर की रिपोर्ट में विधायकों की आर्थिक स्थिति की भी जानकारी दी गई है. जिसके मुताबिक 230 विधायकों में से 186 यानी करीब 81 फीसदी विधायक करोड़पति हैं. इनकी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा है. पार्टीवार बात करें तो भाजपा के 129 विधायकों में से 107 यानी 83 फीसदी, कांग्रेस के 97 में से 76 यानी 78 फीसदी और तीनों निर्दलीय विधायकों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से ऊपर है. आंकड़ों के आधार पर वर्तमान विधायकों की औसत संपत्ति 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की है.

मध्यप्रदेश में 5 विधायक सिर्फ साक्षर

रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान विधायकों में से 33 प्रतिशत विधायक 5वीं से 12वीं तक पढ़े हैं, जबकि 64 प्रतिशत ग्रेजुएट, चार विधायक डिप्लोमाधारी, 5 विधायक सिर्फ साक्षर और एक विधायक अनपढ़ हैं. वहीं 42 फीसदी विधायकों की उम्र 25 से 50 साल के बीच में है, जबकि 58 फीसदी विधायकों की उम्र 51 से 80 साल के बीच में है। वर्तमान में 20 महिलाएं भी विधायक हैं.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023 : कमलनाथ का एक और वचन, कांग्रेस ने दोहराया विधान परिषद के गठन का वादा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close