विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

Chhattisgarh Assembly Elections: छत्तीसगढ़ में सामने आयी फाइनल वोटर लिस्ट, 18.68 लाख पहली बार करेंगे वोट

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आचार सहिंता (Code of conduct) कभी भी लग सकती है. निर्वाचन आयोग की ओर से भी चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. इसी क्रम में 4 अक्टूबर को इस चुनाव के लिए वोटर लिस्ट (voter list) का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है. प्रदेश में अब मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार 240 हो गई है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh Assembly Elections: छत्तीसगढ़ में सामने आयी फाइनल वोटर लिस्ट, 18.68 लाख पहली बार करेंगे वोट

Chhattisgarh Assembly Elections: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आचार सहिंता (Code of conduct) कभी भी लग सकती है. निर्वाचन आयोग की ओर से भी चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. इसी क्रम में 4 अक्टूबर को इस चुनाव के लिए वोटर लिस्ट (voter list) का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है. प्रदेश में अब मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 3 लाख 60 हजार 240 हो गई है. इसमें 18 से 19 साल आयु के यानी युवा वोटर्स 7 लाख 23 हजार 771 हैं. वोटर्स का जेंडर रेशियो भी बढ़कर 1012 पहुंच गया है. यानी 1000 पुरुष वोटर्स के मुकाबले छत्तीसगढ़ में 1012 महिला मतदाता हैं.इस सूची को छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबसाहेब कंगाले (Reena Babasaheb Kangale) ने जारी किया. 
चुनाव आयोग ने राज्य में महिला और पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर मतदाताओं की भी जानकारी साझा की गई है.

आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक करोड़ 1 लाख 20 हजार 830 पुरुष मतदाता चिन्हित किए गए हैं. इसके साथ-साथ एक करोड़ 2 लाख 39 हजार 410 महिला मतदाता की सूची दी गई है.

इसके अलावा 790 थर्ड जेंडर यानी तृतीय लिंग मतदाताओं को सूची में शामिल किया गया है. 
इस लिस्ट में कई तरह के अन्य आंकड़े भी जारी किए गए हैं. विधानसभावार मतदाताओं की प्रवृत्तियों व प्रकृति का आकलन करने पर कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं. वोटर लिस्ट के आंकड़ों का एनालिसिस करने पर पता चलता है कि कई ऐसी सीटें हैं,जहां वोटर के आंकड़ों को ध्यान में रख कर राजनीतिक दल अपनी चुनावी रणनीति तैयार कर सकते हैं और इसका असर परिणामों पर भी दिख सकता है. हम आपको बता रहे हैं अलग-अलग कसौटियों पर आकड़ें क्या कहते हैं? 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

इस सूची को देखने से पता चलता है कि बिलासपुर में 80+ उम्र के मतदाता सबसे अधिक हैं. 18-19 साल के फर्स्ट टाइम वोटर्स राज्य में सबसे अधिक कवर्धा में हैं. इसके अलावा महिला मतदाताओं के लिंगानुपात की बात करें तो वो दंतेवाड़ा में सबसे अधिक है. मतदाताओं की सबसे अधिक संख्या के लिहाज से कसडोल टॉप पर है और सबसे कम मतदाताओं वाले इलाके में टॉप पर मनेंद्रगढ़ है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close