विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Assembly Election 2023 : क्या छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लिए "कांटा" बनेगा I.N.D.I.A.?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 में राष्ट्रीय दलों (National Political Party) के साथ ही क्षेत्रीय पार्टियां (Regional Political Parties) भी अपनी किस्मत आजमाना चाहती हैं. इनमें कुछ ऐसे दल भी हैं, जो एनडीए (NDA) के खिलाफ देश में कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में बनी I.N.D.I.A का हिस्सा हैं.

Read Time: 3 min
Assembly Election 2023 : क्या छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के लिए
रायपुर:

Assembly Election 2023 : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 में राष्ट्रीय दलों (National Political Party) के साथ ही क्षेत्रीय पार्टियां (Regional Political Parties) भी अपनी किस्मत आजमाना चाहती हैं. इनमें कुछ ऐसे दल भी हैं, जो एनडीए (NDA) के खिलाफ देश में कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व में बनी I.N.D.I.A का हिस्सा हैं. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये दल छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) में कांग्रेस के लिए मुसीबत बनने वाले हैं?

सहयोगी पार्टी विरोध में ठाेक रही हैं दावेदारी

कांग्रेस के नेतृत्व में बने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंनक्लूसिव एलायंस (I.N.D.I.A.) में आम आदमी पार्टी (AAP) और सामाजवादी पार्टी (SP) भी शामिल हैं. लेकिन यही दोनों सहयोगी पार्टियां छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल कांग्रेस के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ेंगी. AAP के बाद SP ने भी इसका ऐलान कर दिया है. दोनों ही दल फिलहाल राज्य की सत्ताधारी दल कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा भी खोले हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2018 में इन दोनों दलों का चुनावी प्रदर्शन कैसा रहा?

साल 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी ने 90 में से 85 सीटों पर चुनाव लड़ा था. वहीं समाजवादी पार्टी ने 2018 में 15 सीटों पर छत्तीसगढ़ में अपनी किस्मत आजमाई थी. 2018 में AAP का वोट शेयर 0.9 और SP का वोट शेयर महज 0.2 प्रतिशत रहा. 2018 में दोनों ही दलों के सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी. जबकि 2018 में छत्तीसगढ़ में नोटा को 2 प्रतिशत वोट मिले थे.

नेताओं का क्या कहना है?

समाजवादी पार्टी छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि प्रदेश प्रभारी बृजेश चौरसिया का कहना है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए SP रायपुर के सरोना में बड़ी सभा करने जा रही है. हम 25 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ेंगे. 

छत्तीसगढ़ में I.N.D.I.A. के गुटों के चुनावी मैदान में उतरने को लेकर कांग्रेस के अपने तर्क हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेरा का कहना है कि गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए है, विधानसभा में सभी को चुनाव लड़ने का अधिकार है.

I.N.D.I.A. गुट में शामिल दलों का कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव लड़ने के ऐलान को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आड़े हाथ लिया है. बीजेपी ने I.N.D.I.A. को अवसरवादी कहा है. छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रवक्ता अनुराग अग्रवाल का कहना है कि मोदी विरोध में कुछ राष्ट्र विरोधी लोगों ने अजब सा गठबंधन किया है. ये कहते हैं कि राष्ट्र में हम एक होकर चुनाव लड़ेंगे, लेकिन राज्यों में एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ते हैं, ये अवसरवादी लोग हैं.

AAP और SP छत्तीसगढ़ चुनाव में कांग्रेस के लिए कितनी मुसीबत बन सकते हैं, ये तो आने वाले 3 दिसंबर को चुनाव परिणाम के साथ ही सामने आ जाएगा.

यह भी पढ़ें : Rajnandgaon: पुलिस ने की अवैध परिवहन के खिलाफ कार्रवाई, साड़ियों से भरी 107 प्लास्टिक बोरियां हुईं जब्त
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close