विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board Result 2024: 10वीं व 12वीं के छात्रों का इंतजार होगा खत्म, जल्द जारी हो सकते हैं परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट

MPBSE Board Result Date and Time: मध्य प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अब किसी भी दिन 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर सकती है. रिजल्ट आने के बाद विद्यार्थी इस तरह आसानी से चेक कर सकते हैं.

Read Time: 2 min
MP Board Result 2024: 10वीं व 12वीं के छात्रों का इंतजार होगा खत्म, जल्द जारी हो सकते हैं परिणाम, ऐसे चेक करें रिजल्ट
Madhya Pradesh Board Results 2024 Date and Time

MP Board 10th and 12th Result: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं (Madhya Pradesh Board 10th and 12th Exam) कक्षा के रिजल्ट जल्द ही जारी हो सकते हैं. बोर्ड ने परिणाम (Board Results) जारी करने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं. बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्टर कराया था. इसकी परीक्षाएं फरवरी और मार्च महीने के बीच हुई थी.

ऐसे चेक करें रिजल्ट (How to Check MP Board Results)

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के परिणाम जानने के लिए आप आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं. इसके लिए आपके पास आपका रोल नंबर और रोल कोड होना बहुत जरूरी है. ध्यान रखें कि रिजल्ट नाम के अनुसार घोषित नहीं होगा. इसके लिए आपके पास आपका बोर्ड रोल नंबर होना अनिवार्य है.

रिवॉल्यूशन के लिए ऐसे करें अप्लाई (How to apply for paper Re Evolution) 

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट से अगर आप संतुष्ट नहीं है और उत्तर पुस्तिका का अगर आपको पुनर्मूल्यांकन करवाना है, तो ये आप रिजल्ट जारी होने के बाद ही कर सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध हो जाएगा, जिससे आप सीधे अप्लाई कर सकते हैं. मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा का परिणाम लिंक आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- Mandla: पर्यटकों का बन गया हैप्पी संडे, अठखेलियां करते कैमरे में कैद हुए शावक

मार्कशीट में मेंशन रहेगी ये बातें (MP Board Marksheet 2024)

10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा मार्कशीट में आपका पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, विद्यालय क्रमांक, छात्र का नाम, फोटो, केंद्र क्रमांक, कुल मार्क्स, प्रत्येक विषय में अंक और विभाजन लिखे रहेंगे. बता दें कि वर्ष 2023 में एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का कुल रिजल्ट 55.28% था जिसमें लड़कियों का 58.75% और लड़कों का 52% था. इस परीक्षा में कुल 7,27,044 छात्र शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें :- Lightning: तीन सगे भाइयों पर गिरी आसमानी बिजली, दो की मौत से परिवार में छाया मातम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close