Rain in Pakistan: आर्थिक बदहाली के शिकार पाकिस्तान पर आया बारिश का कहर, अब तक 215 लोगों की मौत

Artificial Rain in Pakistan: पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने मंगलवार को बताया कि मानसून (Mon soon) से संबंधित घटनाओं में अब तक मरने वालों की संख्या 215 हो गई है. 86 मौतों के साथ पूर्वी पंजाब प्रांत सबसे अधिक प्रभावित रहा. इसके बाद उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र और दक्षिणी सिंध प्रांत में 65 और 37 मौतें हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Heavy Rain in Pakistan: पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में पाकिस्तान (Pakistan) में मानसून (Mon soon) से संबंधित घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 215 हो गई है. एनडीएमए ने एक रिपोर्ट में कहा कि पिछले 24 घंटों में बारिश (Heavy Rain) से होने वाली दुर्घटनाओं और बाढ़ की वजह से कुल 43 लोगों घायल हुए हैं. इसके साथ ही जुलाई में शुरू हुए मानसून के मौसम (Monsoon Weather) में घायल होने वालों की संख्या 405 हो गई है.

मृतकों में 108 बच्चे और 32 महिलाएं हैं शामिल

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक 86 मौतों के साथ पूर्वी पंजाब प्रांत सबसे अधिक प्रभावित रहा. इसके बाद उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र और दक्षिणी सिंध प्रांत में 65 और 37 मौतें हुई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में 18 लोग मारे गए हैं. उधर, पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर में पांच लोग मारे गए और उत्तरी गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में मानसून से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  MP में डॉक्टर्स की हड़ताल मामले में हुई सुनवाई, HC ने हड़ताल खत्म करने पर की डॉक्टर्स की सराहना

Advertisement

मजदूरों को ले जा रहा वाहन गड्ढे में गिरा, 7 की मौत

भारी बारिश की चपेट में आए पाकिस्तान के उत्तरी गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) क्षेत्र में आठ मजदूरों को ले जा रहा एक वाहन गड्ढे में गिर गया, जिससे सात लोगों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया. सरकारी रेस्क्यू 1122 के जिला समन्वयक शौकत रियाज ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि यह दुर्घटना सोमवार रात जीबी क्षेत्र के डायमर जिले में काराकोरम राजमार्ग के पास हुई. वाहन ने अपना नियंत्रण खो दिया और गहरी खाई में जा गिरा. बचाव अधिकारी ने बताया कि पांच मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्यों ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया. उन्होंने बताया कि मजदूर काम के लिए क्षेत्र में स्थित डायमर बाशा डैम की ओर जा रहे थे. मृतकों की पहचान यूसुफ, एहसानुल्लाह, मोहिबुल्लाह, सज्जाद, सज्जाद और मुजीबुल्लाह के रूप में हुई है.पुलिस के अनुसार दुर्घटना के बाद बचाव दल और स्थानीय स्वयंसेवक घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने शवों तथा घायलों को निकालकर नजदीकी अस्पताल पहुंचाया. 

Advertisement

अब तक हुई इतनी बर्बादी

एनडीएमए ने यह भी कहा कि देश में मानसून के मौसम में 448 पशुओं की भी मौत हो गई है, जबकि 2,575 घर और 31 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में काबुल, सिंधु और झेलम नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश हो सकती है. सरकार ने मेडिकल सेवा और राहत के लिए कुल 86 शिविर स्थापित किए हैं. इन शिविरों में अब तक 4,102 लोगों को सहायता दी गई है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में मानसून का मौसम सितंबर तक चलता है.

ये भी पढ़ें- UPSC: बिना परीक्षा लेटरल एंट्री से RSS के लोगों की भर्ती करने का आरोप, सरकार ने वापस लिया फैसला