Web World: इंटरनेट की दुनिया में और भी है सर्च इंजन, जहां Search से मिलेंगे स्मार्ट जवाब 

Internet World: इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई और सर्च इंजन हैं, जो बहुत स्मार्ट हैं, जिनके बारे में हम नहीं जाते हैं, जहां आज भी बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्ट सवालों के जवाब तलाशने जाते हैं. ये सर्च इंजन किताबों, विज्ञान और तकनीकी से जुड़े स्मार्च सवालों के जवाब विशेषज्ञों की तरह देते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Search Engine: अक्सर हमें किसी सवाल का जवाब ढूंढना हो तो इंटरनेट पर गूगल की ओर रुख करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इंटरनेट की दुनिया में गूगल अकेला सर्च इंजन नहीं, जहां आपको आपके सवालों के जवाब मिल सकते हैं, बल्कि ऐसे कई स्मार्ट सर्च इंजन उपलब्ध हैं, जो आपको उन सवालों के सटीक जवाब मुहैया कराता है, जिसमें गूगल कई बार फेल सकता है. 

इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई और सर्च इंजन हैं, जो बहुत स्मार्ट हैं, जिनके बारे में हम नहीं जाते हैं, जहां आज भी बड़ी संख्या में लोग अपने स्मार्ट सवालों के जवाब तलाशने जाते हैं. ये सर्च इंजन किताबों, विज्ञान और तकनीकी से जुड़े स्मार्च सवालों के जवाब विशेषज्ञों की तरह देते हैं.

इंटरनेट की दुनिया में मौजूद स्मार्ट इंजनों की सूची लंबी-चौड़ी है, लेकिन हम आपको उन सर्च इंजन की सूची बता रहे हैं, जहां आप अपने स्मार्च सवालों के जवाब तलाशने के लिए अभी कूच कर सकते हैं और सवालों के जवाब तलाशने के बाद थैंक्स जरूर बोलेंगे.

सर्च इंजन्स, जो सामने होकर भी नहीं आते हैं नजर 

'रेफसीक' सर्च इंजन पर कीजिए शैक्षणिक से जुड़े सामग्री की खोज

इंटरनेट की दुनिया में सर्च इंजन, जिसे रेफसीक कहते हैं, यहां शिक्षा और शिक्षा से जुड़ी सामग्री को स्मार्टली खोजे जा सकते हैं. www.refseek.com एक शैक्षणिक संसाधनों को खोजने वाला सर्च इंजन है, जिस पर एक अरब से अधिक स्रोत एन्साइक्लोपीडिया, मोनोग्राफियां, पत्रिकाएं उपलब्ध हैं.

'वर्ल्डकैट'सर्च इंजन पर उपलब्ध है वर्ल्डवाइड बुक्स की लाइब्रेरी

वर्ल्डकैट नामक सर्च इंजन पर क्लिक करते ही आप दुनिया के सबसे बड़ी बुक लाइब्रेरी तक अपनी पहुंच बना सकते हैं. www.worldcat.org सर्च इंजन पर अभी 20 हजार विश्वव्यापी पुस्तकालयों की सामग्री मौजूद हैं, जहां से आप दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद बुक लाइब्रेरी की सामग्री सर्च कर सकते हैं. साथ ही किसी रेयर बुक की उपलब्धता भी खोज पाएंगे.

Advertisement

'लिंक.स्प्रिंजर' सर्च इंजन पर खोज सकते हैं रिसर्च किए गए डाक्युमेंट्स

लिंक.स्प्रिंजर सर्च इंजन के जरिए दुनिया भर में किए जा रहे शोधों और रिसर्च पेपर को एक्सेस किया जा सकता है. https://link.springer.com पर फिलहाल10 मिलियन से अधिक वैज्ञानिक दस्तावेजों तक की पहुंच है,  जिसमें किताबें, लेख, अनुसंधान प्रोटोकॉल शामिल हैं.

'बॉयोलाइन' जैव विज्ञान लाइब्रेरी है यह सर्च इंजन

बॉयोलाइन सर्च इंजन पर जैव विज्ञान से जुड़ी सामग्री व किताबें सर्च की जा सकती है. www.bioline.org.br दरअसस,विकासशील देशों में प्रकाशित वैज्ञानिक जैव विज्ञान पत्रिकाओं का एक पुस्तकालय है, जिसे इंटरनेट पर कोई भी एक्सेस कर सकता है. 

Advertisement

'रीपेक' सर्च इंजन पर इकोनॉमी और अर्थ विज्ञान की कर सकते हैं खोज

रीपेक सर्च इंजन पर इकोनॉमी और अर्थ विज्ञान से जुड़े लोगों के लिए अथाह सामग्री है, जहां एक क्लिक करके समाधान खोजे जा सकते हैं. http://repec.org पर 102 देशों के स्वयंसेवकों ने अर्थशास्त्र और संबंधित विज्ञान पर लगभग 40 लाख प्रकाशन एकत्र किए हैं.

साइंस सर्च इंजन पर इंडेक्स है 200 मिलियन से अधिक वैज्ञानिक लेख

'साइंस'सर्च इंजन पर इंटरनेट यूजर्स विज्ञान से जुड़ी सामग्री की तलाश में भटक सकते है, जहां एक एक क्लिक से विज्ञान से जुड़े लेखों को इंडेक्स किया है. www.science.gov एक अमेरिकी स्टेट सर्च इंजन है, जहां 200 मिलियन से अधिक लेख इंडेक्स किए गए हैं.

'बेस' सर्च इंजन पर 100 करोड़ से अधिक है वैज्ञानिक डाक्युमेंट्स

बेस सर्च इंजन ऐसे लोगों के लिए हैं, जो वैज्ञानिक शोध से जुडे़ हैं.www.base-search.net पर शैक्षणिक अध्ययन ग्रंथों पर सबसे शक्तिशाली शोधों में से एक है. इस सर्च इंजन पर 100 करोड़ से अधिक वैज्ञानिक दस्तावेज उपलब्ध हैं और उनमें से भी 70% मुफ्त सर्च किए जा सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Cheapest Gold Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता सोना, बाजार भाव से 1800 रुपए में कम में है गोल्ड, अगले हफ्ते बढ़ सकता है रेट