विज्ञापन

'नेशनल क्रश' के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना का 28वां बर्थडे आज, 11 साल के करियर में हासिल की ये उपलब्धियां

Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना का आज 28वां जन्मदिन है. स्मृति ने आरसीबी को डब्ल्यूपीएल का खिताब और भारतीय टीम को एशियन गोल्ड मेडल दिलाने के साथ ही कई उपलब्धियां हासिल की हैं.

'नेशनल क्रश' के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना का 28वां बर्थडे आज, 11 साल के करियर में हासिल की ये उपलब्धियां
स्मृति मंधाना का आज 28वां जन्मदिन है.

Smriti Mandhana 28th Birthday: भारत में पुरुष क्रिकेट में जो औहदा विराट कोहली (Virat Kohli) का है, ठीक वही दर्जा महिला क्रिकेट में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का है. अपनी बल्लेबाजी और लुक्स के चलते स्मृति फैंस के दिलों पर हमेशा ही राज करती हैं. 'नेशनल क्रश' (National Crush) के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना आज अपना 28वां बर्थडे मना रही हैं. मंधाना ने अपने 11 साल के करियर में कई व्यक्तिगत और टीम पुरस्कार जीते हैं. इस स्टार बल्लेबाज ने भारत (Indian Women Cricket Team) के लिए 7 टेस्ट, 85 वनडे और 136 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल मिलाकर 7500 से अधिक रन बनाए हैं.

भारतीय महिला क्रिकेट की स्टार स्मृति मंधाना आज 18 जुलाई को 28 साल की हो गई हैं. 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली स्मृति अपनी सहज बल्लेबाजी शैली और दबाव की परिस्थितियों में प्रदर्शन करने की क्षमता के कारण जल्द सुर्खियों में आ गईं. उनके इस खास दिन पर आइए स्मृति मंधाना के करियर की कुछ प्रभावशाली उपलब्धियों पर एक नजर डालते हैं.

RCB के लिए खत्म किया ट्रॉफी का सूखा

स्मृति मंधाना ने इस साल की शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ एक ऐतिहासिक फाइनल में पहली बार महिला प्रीमियर लीग (WPL) का खिताब दिलाया. स्मृति दो बार आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने वाली मात्र दूसरी महिला क्रिकेटर हैं. स्मृति दो बार यह पुरस्कार जीतने वाली क्रिकेटरों के क्लब में ऑस्ट्रेलियाई स्टार एलिस पेरी के बाद दूसरे नंबर पर हैं. हाल ही में, इंग्लैंड की नैट साइवर-ब्रंट 2022 और 2023 में लगातार जीत के साथ यह उपलब्धि हासिल करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर बनीं.

एशियाई खेलों में दिलाया गोल्ड मेडल

स्मृति के नाम ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टेस्ट शतक बनाने का भी रिकॉर्ड है. स्मृति मंधाना ने 2016 में अपना पहला वनडे शतक बनाया था, जब उन्होंने होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 109 गेंदों में 102 रन बनाए थे. लगभग पांच साल बाद, मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट में 216 गेंदों में 127 रन बनाए. उनकी अविश्वसनीय पारी में 22 चौके और एक छक्का शामिल था. 2021 में गोल्ड कोस्ट में स्मृति के शतक ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई धरती पर वनडे और टेस्ट शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी बना दिया. पिछले साल आयोजित एशियाई खेलों में स्मृति मंधाना की कप्तानी में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ें - Special Olympics: स्वीडन में चल रहे स्पेशल ओलंपिक में जबलपुर के तरुण का लाजवाब प्रदर्शन, दागे सबसे ज्यादा गोल

यह भी पढ़ें - Paris Olympics 2024: अदाणी ग्रुप ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए लॉन्च किया कैंपेन, देखिए Desh ka Geet...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Special Olympics: स्वीडन में चल रहे स्पेशल ओलंपिक में जबलपुर के तरुण का लाजवाब प्रदर्शन, दागे सबसे ज्यादा गोल
'नेशनल क्रश' के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना का 28वां बर्थडे आज, 11 साल के करियर में हासिल की ये उपलब्धियां
Cricket News: Suryakumar Yadav becomes captain of Indian T20 team, Gill vice-captain... Team announced for Sri Lanka tour
Next Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
Close