विज्ञापन
Story ProgressBack

फिर टूट जाएगा टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना? भारत पर कैसे मंडरा रहा सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा!

Indian Team T20 World Cup 2024 Semi-final scenarios: भारतीय टीम सुपर 8 में अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने वाली है, जिसे अफगानिस्तान की टीम ने हरा दिया है. हालांकि भारत आज का अहम मुकाबला हारती है तो एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर हो जाएगा.

Read Time: 4 mins
फिर टूट जाएगा टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना? भारत पर कैसे मंडरा रहा सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा!

India Semi-final scenarios: टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 (T20 World Cup 2024 Super 8) में सोमवार, 24 जून को भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) से भिड़ेंगी. यह मैच सेमीफाइनल की रेस को देखते हुए दोनों टीमों के लिए काफी अहम होने वाला है. आज का मुकाबला जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. वहीं हारने वाली टीम का टी 20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर हो जाएगा. 

बता दें कि टीम इंडिया टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में अपना दो मैच जीत चुकी है. वहीं भारत के पास 4 अंक है और टीम सेमीफाइनल में पहुंचने की दहलीज पर है. दरअसल, भारत सुपर-8 के अपने पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम को अपने पिछले मैच में अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था.

जानें अंकतालिका में कौन कहां

भारत ने अब तक 2 मैच खेलें हैं और दोनों में जीत हासिल की है. वहीं भारतीय टीम के पास 4 अंक है, जबकि अफगानिस्तान के पास केवल 2 अंक है. इसके अलावा अफगानिस्तान के पास भी 2 अंक और ऑस्ट्रेलिया के पास भी 2 अंक है. वर्तमान में भारतीय अपने ग्रुप में टॉप पायदान पर है. एक ओर जहां भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के सबसे करीब है तो वहीं दूसरी ओर एक टीम इंडिया पर सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने का भी खतरा मंडरा रहा है. 

क्या भारत पर अब भी मंडरा रहा है सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम आज के मैच में भारतीय टीम को बड़े अंतर से हरा देती है और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश पर बड़े अंतर से जीत हासिल करती है तो फिर सेमीफाइनल का सारा पेंच रन रेट पर निर्भर करेगा. इस समय भारतीय टीम का रन रेट +2.425 है, जबकि ऑस्ट्रेलिया का रन रेट +0.223 है तो वहीं अफगानिस्तान का रन रेट -0.650 है. फिलहाल रन रेट के मामले मे भारतीय टीम टॉप पर है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान ने कुछ बड़ा करिश्मा कर दिखाया तो रन रेट के मामले में भारत इन दोनों टीमों से पिछड़ सकती है.

कंडीशन एक: ऐसे सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी टीम इंडिया

यदि ऑस्ट्रेलिया आज के मुकाबले में भारतीय टीम को 41 से ज्यादा रनों से हराने में सफल रही और दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम को अफगानिस्तान की टीम 81 से ज्यादा रनों से हराने में सफल रही तो नेट रन रेट में भारतीय टीम इन दोनों टीमों से पिछड़ जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में जाने का रास्ता खुल जाएगा.

कंडीशन 2: समीफाइनल में कैसे पहुंच सकता है भारत

भारतीय 51वां मुकाबला में ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल रही तो सीधे तौर पर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच पर बारिश का भी खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में बारिश के कारण आज का मैच रद्द हुआ तो दोनों टीमों को अंक-अंक मिलेगा. जिससे भारत के पास 5 अंक हो और ऑस्ट्रेलिया के पास तीन अंक हो जाएंगे. इसके अलावा  अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच जीत जाता है तो उसके पास भी 5 अंक हो जाएगे. जिससे ग्रुप ए से भारत और अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. 

कंडीशन 3: बारिश की वजह से मैच मैद रद्द हुआ तो क्या होगा, कौन सी टीम जाएगी आगे

बारिश के कारण यदि मैच नहीं हो सका तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा मैच का परिणाम के लिए डकवर्थ लुईस नियम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए  5-5 ओवर का मैच खेलना अनिवार्य है. वहीं ग्रुप स्टेज की तरह सुपर 8 मैचों के लिए रिजर्व डे नहीं रख गया है. यदि बारिश की वजह से मैच रद्द हो जाती है तो भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

क्या आज भारत ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर लेगा 2023 वर्ल्ड कप का बदला

आईसीसीस वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया था. हालांकि इस बार भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है. आज भारतीय टीम कंगारूओं को हराने में सफल रहती है तो  ऑस्ट्रेलिया की टीम पर सेमीफाइनल से बाहर होने की संभावना बढ़ जाएगी. दरअसल, भारत के साथ अफगानिस्तान अपना आखिरी मैच जीत जाता है तो फिर इस समीकरण से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा और ऐसे में  सेमीफाइनल में भारत और अफगानिस्तान की टीम पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़े: IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज,जानें किसका पलड़ा भारी, यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सुपर 8 का मुकाबला आज,जानें किसका पलड़ा भारी, यहां देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े
फिर टूट जाएगा टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना? भारत पर कैसे मंडरा रहा सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा!
Madhya Pradesh Premier League Scindia Cup 2024 Jabalpur Lions won the MPL title Sharad-Manoj and Shraddha reached the stadium and enjoyed the final match
Next Article
MPL 2024: जबलपुर लायंस ने जीता MPL 2024 का खिताब, शरद-मनोज और श्रद्धा स्टेडियम पहुंच उठाया फाइनल मैच का लुत्फ
Close
;