विज्ञापन
Story ProgressBack

SRH vs LSG: हैदराबाद और लखनऊ के बीच आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन

SRH vs LSG Match, IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच आज हैदराबाद में मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें इस सीजन में पहली बार आमने-सामने हैं.

Read Time: 7 mins
SRH vs LSG: हैदराबाद और लखनऊ के बीच आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन

IPL 2024, Sunrisers Hyderabad vs Lucknow Super Giants Pitch Report: आईपीएल 2024 (IPL 2024) में 57 वां मुकाबला बुधवार को खेला जाएगा. यह मैच सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स (SRH Vs LSG) के बीच हैदराबाद की पिच में खेला जाएगा. यह मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस मैच से ही दोनों में से किसी एक के प्लेऑफ में जाने का रास्ता साफ हो सकता है. प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए दोनों ही टीमों के लिए यह मैच जीतना जरूरी है. दोनों ही टीमें इस मैच को जीतकर महत्वपूर्ण 2 अंक जुटाने की कोशिश करेंगी और प्वॉइंट्स टेबल पर अपनी स्थिति मजबूत करेंगी.

कब होगा मैच?

सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल लखनऊ सुपर जायंट्स (Sunrisers Hyderabad Vs Lucknow Super Giants) के बीच यह मैच शाम 7:30 बजे से हैदराबाद (Hyderabad) के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Stadium) में खेला जाएगा. जबकि टॉस शाम 7 बजे होगा.

कैसी होगी हैदराबाद की पिच? (Pitch Report)

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच (SRH vs LSG Pitch Report) आमतौर पर बल्लेबाजी के अनुकूल मानी जाती है. इस मैदान पर चौके-छक्कों की बरसात होती है. इस कारण यह भी है कि यह ग्राउंड छोटा है. इस सीजन में हैदराबाद की टीम इस मैदान में 277 रन का बड़ा स्कोर भी बना चुकी है. ऐसे में आज के मैच में भी जमकर रन बरसने की उम्मीद जताई जा रही है.

राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम का ये है रिकॉर्ड

हैदराबाद के इस स्टेडियम में अब तक आईपीएल के कुल 75 मैच खेले गए हैं. जिसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 34 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 41 मैचों में जीत दर्ज की है. इस मैदान में एक दिलचस्प आंकड़ा यह भी है कि यहां टॉस हारने वाली टीम ने ज्यादा मैचों को जीता है. यहां का हाईएस्ट स्कोर 277 (सनराइजर्स हैदराबाद), जबकि लोवेस्ट स्कोर 80 (दिल्ली कैपिटल्स) है. सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने इस होम ग्राउंड में अब तक कुल 55 मैच खेले हैं. जिनमें से 33 मैचों में उसे जीत, जबकि 21 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

अभिषेक और हेड की जोड़ी फिर मचाएगी धमाल?

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) और ट्रेविस हेड (Travis Head) की जोड़ी ने आईपीएल में अब तक खूब धमाल मचाया हुआ है. दोनों बल्लेबाजों के बल्ले से तूफानी रन देखने को मिले हैं. बेंगलुरु के खिलाफ खेले गए मैच में दोनों बल्लेबाजों समेत हैदराबाद की पूरी टीम ने तूफानी बल्लेबाजी की थी, उससे यही लगा था कि आईपीएल में पहली बार 300 रनों का स्कोर बनने जा रहा है. आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में ट्रेविस हेड ने नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 41 गेंदों में 102 रनों की आतिशी शतकीय पारी खेली थी और अभिषेक शर्मा के साथ सिर्फ़ 8.1 ओवरों में 108 रन जोड़े थे. ऐसे में आज एक बार फिर प्रशंसकों की निगाहें इन दोनों सलामी बल्लेबाजों पर टिकी होंगी.

स्टॉयनिस-पूरन का देखेगा विस्फोटक अंदाज?

इस सीजन 16 से 20 ओवरों के बीच लखनऊ (Lucknow Super Giants) से कम रन किसी ने नहीं बनाए हैं, उन्होंने इस बीच 10.12 रन प्रति ओवर बनाए हैं. इसका एक कारण उनका घरेलू मैदान एकाना है, जहां पर 18.1 गेंद में छक्का लगता है, जो इस बार लीग में सबसे कम है. एक अन्‍य फैक्‍टर पूरन (Nicholas Pooran) पर फ़ीनिश करने की अधिक जिम्मेदारी है. उन्‍होंने लखनऊ के लिए 16 से 20 ओवर में 22 में से 15 छक्के लगाए हैं. मार्कस स्‍टॉयनिस (Marcus Stoinis) का इस स्‍तर पर बेहतरीन स्‍ट्राइक रेट है, लेकिन उन्‍होंने इस साल तीन या चार नंबर पर अधिक बल्‍लेबाज़ी की है. जिसका मतलब है कि वह केवल तीन मौक़ों पर ही आखिरी ओवरों में रुके. पिछले साल स्टॉयनिस नंबर पांच पर खेले थे और डेथ ओवरों में आते हुए 207 के स्‍ट्राइक रेट से 120 रन बनाए, जिसमें 12 छक्‍के शामिल थे.

नटराजन की धारदार गेंदबाजी

आईपीएल में इस बार टी. नटराजन (T Natrajan) का गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. हैदराबाद की ओर से खेलते हुए नटराजन ने इस बार हर 14 गेंद में एक विकेट लिया है जो इस सीज़न तेज गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर है. उन्‍होंने अब तक इस सीज़न नौ मैचों में 15 विकेट लिए हैं, जो पिछले साल से बहुत बेहतरीन है. जहां पर उन्‍होंने 27 की औसत से 12 मैच में केवल 10 विकेट लिए थे. इस सीज़न उनसे बेहतरीन प्रदर्शन हर्षल पटेल का ही रहा है, जिनका स्‍ट्राइक रेट 13.00 का रहा है.

हैदराबाद ने लगाए हर फेज में छक्के

इस सीजन हैदराबाद की सबसे बड़ी काबिलियत उनका हर फ़ेज़ में छक्‍के मारना रही है. मध्‍य ओवरों में उन्‍होंने प्रति मैच पांच छक्‍के लगाए हैं, वहीं डेथ ओवरों में उन्‍होंने अब तक 41 छक्‍के लगाए हैं, जो लखनऊ से लगभग दोगुना (22) है.

विकेट के लिए जूझते रवि बिश्‍नोई

इस सीज़न 200 से अधिक गेंद डालने वाले लेग स्पिनरों बिश्‍नोई (Ravi Bishnoi) ने एक से अधिक विकेट लेने के लिए संघर्ष किया है. बिश्‍नोई एक ही मैच में दो विकेट ले पाए, जबकि अन्‍य 10 मैचों में उन्‍हें पांच बार एक विकेट और पांच बार कोई विकेट नहीं मिल सका. गुजरात टाइटंस की तरह उनके स्पिनर राशिद खान ने भी इस साल संघर्ष किया है जबकि अंक तालिका में शीर्ष दो की टीमों के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और युजवेंद्र चहल छाए रहे हैं. बिश्नोई को भारत के अगले मुख्य स्पिनर के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन इस सीज़न वह कई बार महंगे साबित हुए. जिसकी वजह से उन्‍हें अपने कोटे के पूरे ओवर भी नहीं करने का मौका मिला. 11 मैचों में उनका 18 गेंद प्रति मैच का औसत रहा है.

पॉइंट्स टेबल में कैसी है दोनों टीमों की स्थिति (IPL Points Table)

पॉइंट्स टेबल की बात करें तो हैदराबाद ने अब तक खेले गए 11 मैचों में से 6 में जीत दर्ज की है. टीम के 12 अंक हैं और वह चौथे नंबर पर बनी हुई है. वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स ने भी 11 मैचों में 6 में जीत दर्ज की है. लेकिन, नेट रन रेट कम होने के चलते वह छठे स्थान पर है. दोनों ही टीमों के लिए यह मैच बेहद महत्वपूर्ण है. इस मैच में जिस भी टीम को जीत मिलेगी, वह पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी.

लखनऊ के खिलाफ पहली जीत के लिए उतरेगी हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स (SRH vs LSG Head To Head) के बीच अब तक 3 मैच खेले जा चुके हैं. इसमें सनराइजर्स हैदराबाद को तीनों ही मैचों में हार मिली है. जबकि एलएसजी की टीम तीनों मैच अपने नाम करने में कामयाब रहेगी. ऐसे में हैदराबाद एलएसजी के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन (SRH vs LSG Playing 11)

सनराइजर्स हैदराबाद: ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, नीतीश कुमार रेड्डी, शाहबाज अहमद, अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन.

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, एश्टन टर्नर, क्रुणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, मोहसीन खान, यश ठाकुर.

कहां देख सकेंगे IPL 2024 मैच?

IPL 2024 मैच की लाइव कमेंट्री आप स्टार स्पोर्ट्स चैनल (Star Sports) पर देख सकते हैं. अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स English 1 HD/SD और हिंदी में लाइव कमेंट्री देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स Hindi 1 HD & SD पर जा सकते हैं. वहीं हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और बंगाली सहित अन्य भाषाओं में लाइव कमेंट्री देखने के लिए आप स्टार स्पोर्ट्स के रीजनल चैनल पर जा सकते हैं.

वहीं आप अपने मोबाइल फोन पर IPL 2024 मैच का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फोन में जियो सिनेमा (Jiocinema) ऐप डाउनलोड करना होगा. दरअसल, जियो सिनेमा पर आप फ्री में लाइव-स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. इसके अलावा मैच से जुड़ी खबरें, लाइव अपडेट्स (Live Updates) और रिकॉर्ड्स के लिए आप mpcg.ndtv.in या ndtv.in को विजिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - IPL Playoffs Scenario 2024: MI प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर, यहां समझें प्वाइंट्स टेबल का गणित

यह भी पढ़ें - IPL 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस की IPL सट्टे पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, पुणे से 26 सटोरिये गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
DC vs RR: आज दिल्ली और राजस्थान के बीच होगी भिड़ंत, जानें अरुण जेटली की पिच पर बॉलर या बैटर किसका दिखेगा कमाल?
SRH vs LSG: हैदराबाद और लखनऊ के बीच आज होगी भिडंत, जानें मैच प्रेडिक्शन, पिच रिपोर्ट और प्लेइंग इलेवन
Indian Cricket team will go to pakistan for Champions Trophy 2025 or not bcci official cleared
Next Article
Champions Trophy 2025: भारतीय टीम के खेलने को लेकर BCCI उपाध्यक्ष का बयान, कहा-टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं...
Close
;