Rafael Nadal: सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में एक RAFA ने यहां लगा रखा है पैसा, Net Worth जानकार चौंक जाएंगे

Rafael Nadal Retirement: 38 वर्षीय नडाल ने घोषणा की है कि वह इस साल नवंबर में होने वाले डेविस कप (Davis Cup) फ़ाइनल्स में अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे. आइए जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार राफेल नडाल की उपलब्धियां, नेट वर्थ और इंवेस्टमेंट के बारे में...

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Rafael Nadal Net Worth: टेनिस प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर सामने आयी है, क्योंकि स्पेन के दिग्गज टेनिस प्लेयर राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने टेनिस से दूरी (Rafael Nadal Retirement) बनाने का ऐलान कर दिया है. गुरुवार 10 अक्टूबर को राफेल नडाल ने अपने सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर अपने फैंस को  टेनिस से रिटायरमेंट की जानकारी दी. स्पेन में होने वाला डेविस कप फाइनल एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा. नडाल अब तक के दूसरे सबसे सफल पुरुष एकल खिलाड़ी के रूप में संन्यास ले चुके हैं, उनसे आगे केवल उनके चिर प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच हैं, जिन्होंने अब तक 24 मेजर खिताब जीते हैं. नडाल की गिनती दुनिया के सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में होती है. उनकी नेट वर्थ, लाइफ स्टाइल, हॉबी और इंवेस्टमेंट से जुड़ी जानकारी हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

पहले देखिए वीडियो में नडाल ने क्या कुछ कहा?

Advertisement

नडाल ने वीडियो मैसेज में कहा, "मैं आपको यह बताने के लिए यहां हूं कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं. पिछले कुछ साल बहुत मुश्किल रहे हैं, खासकर पिछले दो साल. यह एक कठिन निर्णय रहा है, जिसे लेने में मुझे काफी समय लगा, लेकिन इस जीवन में जिस चीज की शुरुआत होती है उसका अंत भी होता है, और मुझे लगता है कि यह उस लंबे और बहुत सफल करियर को समाप्त करने का सही समय है, जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी."

Advertisement
"मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप फाइनल होगा, जिसमें मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा. मुझे लगता है कि यह एक सर्कल पूरा हो रहा है, क्योंकि मेरी खुशी के पहले सबसे शानदार पलों में से एक 2004 में सेविले में (डेविस कप) फाइनल था."

राफेल नडाल

टेनिस प्लेयर

ये हैं राफा की उपलब्धियां

राफेल नडाल 92 बार के टूर-स्तरीय चैंपियन हैं, इन्होंने एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर 209 सप्ताह बिताए. नडाल 2001 में पेशेवर बनने के बाद से एटीपी टूर पर अग्रणी सितारों में से एक रहे हैं. उनके 22 ग्रैंड स्लैम खिताबों में रौलां गैरो में रिकॉर्ड 14 खिताब शामिल हैं. उन्होंने चार यूएस ओपन खिताब भी जीते हैं और दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन दोनों जीते हैं. नडाल ने ओलंपिक एकल और युगल स्वर्ण भी जीता और स्पेन को पांच डेविस कप खिताब दिलाने में योगदान दिया है. राफेल नडाल दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शमिल हैं, जिन्होंने गोल्डन स्लैम अपने नाम किया है. गोल्डन स्लैम का मतलब है कि एक कैलेंडर ईयर में चारों ग्रैंड स्लैम अपने नाम करना और इतना ही नहीं उसी साल नडाल ने ओलंपिक गोल्ड मेडल भी जीता था. 2008 उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर को विंबल्डन के फाइनल में हराया और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए थे. 

Advertisement

सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में हैं शुमार (Rafael Nadal Income and Net Worth)

राफेल नडाल दुनिया के सबसे महंगे टेनिस खिलाड़ियों की सूची में 6वें पायदन पर हैं. नडाल फोर्ब्स (Forbes) की सेलेब्रिटी 100 लिस्ट 2020 (Celebrity 100 List 2020) में 80वें स्थान पर हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक 38 वर्षीय राफेल नडाल की कमाई का सबसे बड़ा जरिया टेनिस है. टेनिस मैच से नडाल ने 3 लाख डॉलर कमाई की है. नडाल ने सिर्फ पुरस्कार राशि से ही 135 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है. वहीं ब्रैंड एंडोर्समेंट की बात करें तो इससे नडाल ने 23 मिलियन डॉलर कमाए हैं.

राफेल नडाल ने 2016 में अपने होम टाउन स्पेन के मैनाकोर में खुद की टेनिस एकेडमी भी खोली है. वहीं इनके स्पॉन्सर की लिस्ट में Cantabria Labs, Babolat, Infosys, Heineken N.V., LVMH, KIA, Nike, Santander, Richard Mille, Subway और Telefónica जैसे ब्रांड्स शामिल हैं.

एक रिपोर्ट बताती है कि 2024 तक 225 मिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ राफेल नडाल दुनिया भर में सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं. नडाल ने रियल एस्टेट समेत अन्य क्षेत्रों में इंवेस्टमेंट किया हुआ है.

गाड़ियों का है शौक

राफेल नडाल को गाड़ियों से बेहद लगाव है. नडाल के कार कलेक्शन में एस्टॉन मार्टिन डीबीएस और मर्सिडिज बेंज एसएल 55 भी शामिल हैं. वे किआ मोटर्स के ब्रांड एम्बेस्डर हैं.

यह भी पढ़ें : Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान, ये होगा आखिरी मैच

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: मानवीय कार्य और महान योगदान... रतन टाटा के लिए इन्होंने उठा दी भारत रत्न की मांग

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से

यह भी पढ़ें : कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?