विज्ञापन

Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान, ये होगा आखिरी मैच

Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. राफेल नडाल के नाम कुल 92 एटीपी एकल खिताब भी हैं, जिसमें 36 मास्टर्स खिताब के साथ-साथ एक ओलंपिक स्वर्ण पदक भी शामिल है. 22 बार के ग्रैंडस्‍लैम विजेता ने वीडियो जारी कर बताया कि वे कब खेलेंगे अपना आखिरी मैच.

Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान, ये होगा आखिरी मैच

Rafael Nadal Announces His Retirement From Tennis: 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके मशहूर टेनिस खिलाड़ी रफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपने संन्यास (Retirement ) का ऐलान कर दिया है. 38 वर्षीय नडाल ने घोषणा की है कि वह इस साल नवंबर में होने वाले डेविस कप (Davis Cup) फ़ाइनल्स में अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे. एक वीडियो मैसेज में राफेल नडाल ने कहा, "मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं प्रोफेशनल टेनिस से संन्यास ले रहा हूं. बीते कुछ साल, खासकर पिछले दो साल, मेरे लिए बेहद कठिन रहे. मुझे नहीं लगता कि मैं अब अपनी सीमाओं से परे जाकर खेल पाऊंगा." नडाल के संन्यास की खबर उनके फैंस और खेल जगत के लिए भावुक पल है, जिन्होंने उन्हें सालों से टेनिस कोर्ट (Tennis Court) पर अपनी जुझारूता और कौशल से प्रभावित करते देखा है.

ये हैं नडाल की उपलब्धियां

राफेल नडाल सर्वकालिक महान टेनिस खिलाड़ियों में से शुमार हैं. लाल बजरी के बादशाह कहलाने वाले नडाल ने रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. इनके नाम कुल 92 ATP एकल खिताब भी हैं, जिसमें 36 मास्टर्स खिताब के साथ-साथ एक ओलंपिक गोल्ड मेडल भी शामिल है. राफेल नडाल के नाम एकल में करियर गोल्डन स्लैम पूरा करने का रिकॉर्ड है. 

नडाल से पहले गास्के ने बताया अपना प्लान

दुनिया के 7 नंबर टेनिस खिलाड़ी रह चुके रिचर्ड गास्के ने अगले साल रौलां-गैरो के बाद संन्यास लेने की अपनी योजना का खुलासा किया है, जो कि क्ले कोर्ट मेजर है. गास्के ने 16 एटीपी टूर खिताब जीते हैं, जिनमें से सबसे हाल ही में पिछले साल ऑकलैंड में जीता था. उन्होंने शीर्ष 10 प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 36 जीत दर्ज की हैं और 2007 और 2013 में दो बार एटीपी फाइनल में भाग लिया है. फ्रांसीसी खिलाड़ी विंबलडन (2007 और 2015) और यूएस ओपन (2013) में सेमीफाइनलिस्ट थे.

गास्के ने फ्रांसीसी राष्ट्रीय खेल दैनिक एल'इक्विप के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है कि मेरे लिए ऐसा करना सबसे अच्छा पल है। ऐसा करना सबसे अच्छा टूर्नामेंट है। यह शानदार है, हमारे पास फ्रांसीसी होने के नाते इस तरह के अविश्वसनीय स्थानों पर रुकने का मौका है। अंत, यह हमेशा जटिल होता है, सभी पूर्व महान खिलाड़ियों ने हमेशा मुझसे कहा कि इसकी घोषणा करना आसान नहीं है। आप कभी नहीं जानते कि कब, कैसे, कहां। यहां , किसी भी मामले में, यह स्पष्ट है.'

38 वर्षीय फ्रांसीसी ने 605 टूर-स्तरीय जीत (605-400) अर्जित की हैं, जो एटीपी विन/लॉस इंडेक्स के अनुसार नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल के बाद सक्रिय खिलाड़ियों में तीसरी सबसे अधिक जीत है. 2002 में पेशेवर बने गास्के ने 2002 के मोंटे-कार्लो मास्टर्स में फ्रेंको स्क्वीलारी के खिलाफ 16 साल की उम्र में अपना एटीपी टूर डेब्यू मैच जीता था.

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: मानवीय कार्य और महान योगदान... रतन टाटा के लिए इन्होंने उठा दी भारत रत्न की मांग

यह भी पढ़ें : Rafael Nadal: 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, डेविस कप होगा आखिरी टूर्नामेंट

यह भी पढ़ें : Ratan Tata: लाखों करोड़ रुपये के टाटा समूह के मालिक थे रतन टाटा पर रहते थे इतनी सादगी से

यह भी पढ़ें : कौन हैं नोएल टाटा? Ratan Tata की मौत के बाद PM मोदी ने उनको ही क्यों किया फोन, क्या वे संभालेंगे टाटा समूह को?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs BAN 1st T20: हार्दिक, अर्शदीप और वरुण ने खुलवाया भारत का खाता, बांग्लादेश को सात विकेट से हराया
Rafael Nadal Retirement: राफेल नडाल ने टेनिस से संन्यास का किया ऐलान, ये होगा आखिरी मैच
Rafael-Nadal-Net-Worth-Lifestyle-Hobby-investment future plan achievements highest-paid-players-earnings-tennis-star-announces-retirement
Next Article
Rafael Nadal: सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में एक RAFA ने यहां लगा रखा है पैसा, Net Worth जानकार चौंक जाएंगे
Close