Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का समापन, जानें कौन देश रहा शीर्ष पर...तालिका में भारत का पायदान कहां

India At Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत 71वें स्थान पर रहा. इस ओलंपिक में भारत के खाते में 6 मेडल आए हैं, जिसमें से एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

India In Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से शुरू हुए खेलों के 'महाकुंभ' ओलंपिक 2024 का रविवार, 11 अगस्त को समापन (Paris Olympics 2024 Closing Ceremony) हो गया है. ओलंपिक समापन समारोह आधी रात को 12.30 बजे पेरिस के स्टेडियम में आयोजित हुआ. इस समापन समारोह में अमेरिकन आर्टिस्ट बिली इलिश, स्नूप डॉग और रेड हॉट चिली पेपर्स ने परफॉर्म किया. समापन समारोह में हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज भी शामिल हुए. समारोह के दौरान सभी विजेता खिलाड़ियों का सम्मान किया गया.

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028 का मेजबानी करेगा ये देश 

समापन समारोह के दौरान ओलंपिक का झंडा लॉस एंजेलिस को सौंपा गया, जो साल 2028 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का अगला मेजबान देश होगा.

इस समारोह में भारत की ओर से ध्वजवाहक निशानेबाज मनु भाकर और हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश थे.

पेरिस ओलंपिक 2024 में किस देश ने कितने पदक जीते?

पेरिस ओलंपिक 2024 की पदक तालिका की बात करें तो इस खेल में अमेरिका सबसे ज्यादा पदक जीतकर शीर्ष पर रहा. अमेरिका ने ओलंपिक 2024 खेल में 126 मेडल जीते, जिसमें से 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वहीं दूसरे स्थान पर चीन रहा. चीन ने 91 मेडल जीता, जिसमें से 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज शामिल हैं. पदक तालिका में तीसरे स्थान पर जापान रहा, जिसे कुल 45 पदक मिले, जिसमें से 20 गोल्ड मेडल शामिल हैं.

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के खाते में कितने मेडल आए

पेरिस ओलंपिक के पदक तालिका में इस समय भारत 71वें स्थान पर मौजूद है. इस ओलंपिक में भारत के खाते में 6 मेडल आए हैं, जिसमें से एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. हालांकि 7वें पदक का फैसला आना अभी बाकी है. दरअसल, विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई हो जाने के बाद उन्होंने सिल्वर मेडल के लिए अलीप दर्ज की थी, जिसका अभी फैसला आना बाकी है. इस तरह भारत के खाते में कुल 7 मेडल भी हो सकते हैं.

दरअसल, ओलंपिक के दौरान कुश्ती के महिला पहलवान विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले से कुछ घंटों पहले 100 ग्राम वजन बढ़े होने के कारण अयोग्य घोषित हो गई थी, जिसके बाद उन्हें कोई मेडल नहीं दिया गया. हालांकि इस मामले में विनेश फोगाट ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में चुनौती दी थी. अब इस मामले में 13 अगस्त की शाम छह बजे तक फैसला आएगा. अगर ये फैसला विनेश फोगाट के पक्ष में आता है तो भारत के खाते में 7 मेडल हो जाएंगे. 

Advertisement

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने जीते थे 7 मेडल

तीन साल पहले हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत सात मेडल के साथ पदक तालिका में 48वें स्थान पर था. इस दौरान भारत के खाते में एक गोल्ड मेडल भी आया था. 

बता दें कि इस ओलंपिक में करीब 114 देश ऐसे हैं जिन्हें कोई भी मेडल नहीं मिला है. वहीं पाकिस्तान एक गोल्ड मेडल के साथ 62वें पायदान पर रहा है. 

पेरिस ओलपिंक 2024 में कुल 117 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेने के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचे थे. 

पेरिस ओलपिंक 2024 में भारत के किस खिलाड़ी ने किस खेल में जीते मेडल

1. मनु भाकर- ब्रॉन्ज - वुमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल इवेंट

2. मनु भाकर और सरबजोत सिंह- (ब्रॉन्ज)- 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम

3. स्वप्निल कुसाले- ब्रॉन्ज- 50 मीटर राइफल 3P इवेंट (स्वप्निल इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे.)

4. हॉकी टीम- ब्रॉन्ज मेडल- हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया था. 

5. नीरज चोपड़ा- सिल्वर मेडल- जैवलिन थ्रो

6. अमन सहरावत-ब्रॉन्ज-  कुश्ती के 57 किलोग्राम कैटेगिरी

ये भी पढ़े: Neeraj Chopra, Paris Olympics: टोक्यो से ज्यादा दूर फेंका भाला, फिर कैसे नीरज चोपड़ा के हाथ से फिसला गोल्ड पदक?

Advertisement