IND vs NZ: पहले टेस्ट में बिखर गई टीम India, कोहली समेत 5 बैटर्स 0 पर Out, न्यूजीलैंड के बॉलर्स का जलवा

India vs New Zealand 1st Test Match: यह टेस्ट में भारत का तीसरा सबसे कम स्कोर था, इससे पहले 2020 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 और 1974 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन का स्कोर था. यह भारत में टेस्ट मैच में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर भी था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

India vs New Zealand, 1st Test: भारत (Team India) और न्यूजीलैंड (Team New Zealand) के बीच टेस्ट सीरीज (New Zealand tour of India) का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. बारिश से बाधित इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन इसका नतीजा टीम इंडिया के पक्ष में नहीं रहा. गुरुवार को मैच का दूसरा दिन है. लंच के बाद टीम इंडिया की पहली पारी 31.2 ओवर में मात्र 46 रन पर सिमट गई. मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत ने इस महीने की शुरुआत में कानपुर में बांग्लादेश को हराने वाली टीम में दो बदलाव किए. शुभमन गिल की जगह सरफराज खान को शामिल किया गया, जबकि तेज गेंदबाज आकाश दीप की जगह स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिला.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का दिखा जलवा

अनुकूल परिस्थितियों में न्यूजीलैंड के तीन तेज गेंदबाजों ने स्विंग और सीम से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने का बेहतरीन प्रयास किया. 35 मिनट तक बारिश के कारण खेल बाधित रहने के बाद, मेहमान टीम के गेंदबाजों ने बैक ऑफ लेंथ गेंदों का अच्छा इस्तेमाल किया और दबाव बनाए रखा तथा भारत को मुश्किल में डाल दिया.

Advertisement
पहले सेशन में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा. इस सेशन में भारतीय टीम ने 34 रन बनाने में 6 विकेट गंवा दिए. भारतीय टीम के 4 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. विलियम ओ'रूर्के ने 3 विकेट झटके, जबकि मैट हेनरी को एक विकेट मिला. टिम साउदी ने भी एक विकेट लिया.

विराट कोहली को तीसरे नंबर पर प्रमोट किए जाने पर मैदान पर मौजूद दर्शकों में खूब खुशी दिखी, लेकिन यह तब समाप्त हो गई जब विलियम ने कोहली को बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया. भारत अपना सातवां विकेट खो चुका होता अगर टॉम ब्लंडेल ने सातवें रन पर ऋषभ पंत का कैच नहीं छोड़ा होता. हालांकि, वो इस मौके का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए और 20 रन के स्कोर पर आउट हो गए. मैट हेनरी ने 5 विकेट झटके, जबकि विलियम ओरुर्के को 4 विकेट मिले. यह भारत का घरेलू मैदान पर सबसे छोटा स्कोर है.

Advertisement

इससे पहले भारत का घरेलू मैदान पर सबसे कम टेस्ट स्कोर दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 75 रन था. भारत का घरेलू टेस्ट में सबसे कम स्कोर 46 है, वहीं विदेशी टेस्ट में भारत का सबसे कम स्कोर और भी कम है. 2020 में एडिलेड में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत 36 रन पर ढेर हो गया था, जो न केवल विदेशी टेस्ट में उनका सबसे कम स्कोर है, बल्कि ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट में भी उनका सबसे कम स्कोर है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : IND vs NZ Match: मोहम्मद शमी के पंजे से भारत ने न्यूजीलैंड को बड़े स्कोर से रोका, मिला 274 रनों का लक्ष्य

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: पहले टेस्ट में बिखर गई टीम India, कोहली समेत 5 बैटर्स 0 पर Out, न्यूजीलैंड के बॉलर्स का जलवा

यह भी पढ़ें : Rafael Nadal: सबसे महंगे टेनिस प्लेयर्स में एक RAFA ने यहां लगा रखा है पैसा, Net Worth जानकार चौंक जाएंगे

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: पहले T20 के लिए ग्वालियर में ऐसा है माहौल, मौसम से निपटने के लिए टीम तैयार