विज्ञापन
Story ProgressBack

IND Vs AUS: 47 रन पर हो गए थे ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट... फिर आई ये जोड़ी! क्या था मैच का टर्निंग प्वॉइंट?

World Cup 2023: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के फाइनल मुकाबले में ट्रेविस हेड ने मार्नुश लाबुशेन के साथ मिलकर 192 रनों की साझेदारी की और यही साझेदारी मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई.

Read Time: 3 min
IND Vs AUS: 47 रन पर हो गए थे ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट... फिर आई ये जोड़ी! क्या था मैच का टर्निंग प्वॉइंट?
IND Vs AUS world cup 2023

India vs Australia Final: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 (ICC One Day World Cup 2023) के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत (India) को छह विकेट से मात दे दी है. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया छठी बार वर्ल्ड चैंपियन (World Champion) बन गया है. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड (Travis Head) ने शतक जड़ा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की पूरी टीम 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर ऑल आउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया के सामने 241 रनों का लक्ष्य रखा. 

जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ चार विकेट खोकर बड़ी आसानी से यह मैच अपने नाम कर लिया. हालांकि शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलियाई टीम लड़खड़ाई लेकिन फिर ट्रेविस हेड और मार्नश लाबुशेन की साझेदारी टीम को जीत की ओर लेकर गई. भारत की ओर से पहली सफलता मोहम्मद शमी को मिली. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बैट्समैन डेविड वॉर्नर को 7 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस भेज दिया. 

यह भी पढ़ें : फाइनल मुकाबले के बीच शमी के लिए बुरी खबर, मां की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

ट्रेविस और लाबुशेन ने रोका भारत का विजय रथ

दूसरी सफलता मिली जसप्रीत बुमराह को जिन्होंने सिर्फ 15 रनों के स्कोर पर मिचेल मार्श को आउट कर दिया. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका तब लगा जब स्टीव स्मिथ 4 रन बनाकर आउट हो गए. स्मिथ का विकेट भी बुमराह को मिला. लेकिन फिर मार्नश लाबुशेन ने ट्रेविस हेड के साथ मिलकर लड़खड़ाती हुई पारी को संभाला. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका 47 रनों पर लगा था. पूरे टूर्नामेंट में धारदार रही भारत की गेंदबाजी को देखते भारतीय फैंस को लग रहा था कि वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भी बड़ी आसानी से जीत लिया जाएगा लेकिन ट्रेविस और लाबुशेन की जोड़ी ने भारत के विजय रथ को रोक दिया. 

यह भी पढ़ें : Ind vs Aus Final Match: भारत का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराकर जीता वर्ल्ड कप

मैच का टर्निंग प्वाइंट

ट्रेविस हेड भारत और जीत के बीच चट्टान की तरह खड़े रहे और उन्होंने 137 रनों की पारी खेली. ट्रेविस हेड ने 114.17 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. अपनी पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और चार छक्के लगाए और उनकी यह पारी भारत की जीत की राह का रोड़ बनी. ट्रेविस हेड ने मार्नुश लाबुशेन के साथ मिलकर 192 रनों की साझेदारी की और यही साझेदारी मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close