विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL Playoffs Schedule: IPL प्लेऑफ में कब और किस टीम के साथ होगा मुकाबला, बारिश हुई तो क्या 'रिजर्व डे' पर होगा मैच? जानें पूरा शेड्यूल

IPL 2024 play offs Playing Conditions: IPL 2024 के लीग चरण के मुकाबले खत्म हो गए हैं और अब ये अपने आखिरी पड़ाव पर है. अब 21 मई से प्लेऑफ्स के मुकाबले खेले जाएंगे. आइये जानते हैं पूरा शेड्यूल.

Read Time: 5 mins
IPL Playoffs Schedule:  IPL प्लेऑफ में कब और किस टीम के साथ होगा मुकाबला, बारिश हुई तो क्या 'रिजर्व डे' पर होगा मैच? जानें पूरा शेड्यूल

IPL Playoff Schedule 2024: IPL 2024 के लीग चरण के मुकाबले खत्म हो गए हैं. आईपीएल का 70वां और आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द हो गई, जिसके चलते कोलकाता नाईट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स को 1-1 नंबर मिले. हालांकि मैच रद्द होने के कारण राजस्थान रॉयल्स को नुकसान का सामना करना पड़ा, क्योंकि एक नंबर मिलने के चलते टीम एक अंक खिसक कर दूसरे पायदान से तीसरे पायदान पर पहुंच गई है. वहीं अब दूसरे नंबर पर क्वालीफाई करने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद  (SRH) रही है, जबकि चौथे पायदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन टीमों के साथ होगा प्लेऑफ का मुकाबला

आईपीएल 2024 लीग में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम को 14 मुकाबले खेलने थे, जिसमें से 12 मुकाबले खेलें. वहीं 2 मैच बारिश के कारण रद्द हो गई. टीम को 9 मैच में जीत और 3 में हार मिली है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद भी 14 मुकाबलों में से 13 मैच खेले और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गई. इसमें से 8 में जीत और 5 मैच में हार मिली है, जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम को 14 मुकाबले में 17 अंक मिले हैं. इस टीम अब तक के मुकाबले में 8 मैच जीते हैं, जबकि 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गई, जिसके चलते टीम को भारी नुकसान झेलना पड़ा और टीम एक पायदान नीचे खिसक गई. इधर, आरसीबी ने भी 14 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 7 में जीत और 7 में हार मिली है.  बता दें कि अब प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे. ऐसे में जानते हैं पूरा शेड्यूल.

IPL 2024 प्लेऑफ के मुकाबले का यहां शेड्यूल

आईपीएल प्लेऑफ में क्वालीफायर-1 (IPL Playoff Qualifier-1): आईपीएल प्लेऑफ में क्वालीफायर-1 का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच 21 मई, 2024 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Cricket Stadium) में खेला जाएगा. ये मुकाबला शाम 7.30 PM से शुरू होगा. हालांकि टॉस शाम 7:00 बजे से होगा. इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबले अगले दिन खेले जाएंगे.

एलिमिनेटर मैच (Eliminator match): एलिमिनेटर मैच 22 मई को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7.30 PM से खेला जाएगा. 

क्वालीफायर-2 (IPL Playoff Qualifier-2): क्वालीफायर-2 के मुकाबले में क्वालीफायर-1 मैच में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर मैच को जीतने वाली टीम के बीच मुकाबला खेला जाएगा. ये मैच 24 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम यानी एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच शाम 7.30 बजे से शुरू होगा. 

IPL 2024 फाइनल मुकाबला (IPL 2024 final match): क्वालीफायर-2 मुकाबले के बाद फाइनल के मुकाबले 26 मई को खेले जाएंगे. आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला क्वालीफायर-1 के विजेता टीम और क्वालीफायर-2 की विजेता टीम के साथ खेला जाएगा. ये मैच 26 मई को चेन्नई में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. 

IPL प्लेऑफ के मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा? (IPL play offs Match Playing Conditions)

इन दिनों देश के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश हो रही है. बीते दिनों भी आईपीएल मैच पर बारिश का खतरा देखा गया, जिसके चलते तीन मैच रद्द हो गए. हालांकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आईपीएल के फाइनल मुकाबले पर भी बारिश का खतरा मंडरा सकता है. तो आईये जानते हैं कि अगर आईपीएल प्लेऑफ का मुकाबला बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा (IPL play offs Match Playing Conditions). यदि प्लेऑफ में बारिश हुई तो आगे जाने वाली टीम का फैसला कैसे होगा?

क्या रिजर्व डे पर हो सकता है आईपीएल फाइनल मुकाबला ?

रिपोर्ट के अनुसार, फाइनल के लिए ही रिजर्व डे रखा है. दरअसल, IPL 2023 का मुकाबला भी रिजर्व डे पर ही खेला गया था. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है.  हालांकि इसको लेकर जल्द ही बीसीसीआई अपडेट भी देगा. 

बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो पाया और मैच को रिजर्व डे पर खेला जाएगा तो मैच वहीं से शुरू होगा, जहां से रुका था.

हालांकि क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 के दौरान बारिश ने खेल बिगाड़ा तो अंपायरों के पास अतिरिक्त 120 मिनट होगा. अंपायर कम से कम 5 ओवर के मैच कराने की कोशिश करेंगे. अगर 5-5 ओवर का मैच भी नहीं हो पाया तो अंपायर सुपर ओवर से मैच का फैसला करने की कोशिश करेंगे. इस दौरान भी बारिश नहीं रूकी तो फैसला प्वाइंट्स टेबल (IPL 2024 Points Table) के आधार पर किया जाएगा. यानी कि प्वाइंट्स टेबल में जो भी टीम की स्थिति अच्छी होगी वो टीम आगे जाएगी. 

कहां देखें IPL 2024 प्लेऑफ का मुकाबला (Watch IPL 2024 playoff match)

आईपीएल प्लेऑफ्स के  (IPL Playoffs)मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क चैनल पर होगा, जबकि ऑन लाइन स्ट्रीमिंग के लिए आप जियो सिनेमा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. 

ये भी पढ़े: IPL 2024 की प्राइज मनी 46.5 करोड़, जानें विजेता और उपविजेता को कितनी मिलेगी रकम?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Suresh Raina: मिस्टर IPL सुरेश रैना को चुना गया छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग का ब्रांड एंबेसडर...
IPL Playoffs Schedule:  IPL प्लेऑफ में कब और किस टीम के साथ होगा मुकाबला, बारिश हुई तो क्या 'रिजर्व डे' पर होगा मैच? जानें पूरा शेड्यूल
IPL 2024 Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad Qualifier 1 Narendra Modi Cricket Stadium in Ahmedabad today match Preview Pitch Report prediction
Next Article
KKR vs SRH Qualifier 1 IPL 2024: आईपीएल क्वालीफायर-1 मैच आज, फाइनल में पहुंचने के लिए कोलकाता और हैदराबाद के बीच होगी भिड़ंत
Close
;