विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

Cricket News: World Cup से पहले टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप का मौका गंवाया, आखिर कहां हुई चूक?

अक्सर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से अपनी टीम के पक्ष में मैच का पासा पलट देने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने इस बार बल्ले की जगह गेंद से मैच का पासा पलट दिया. भारत इस मैच को जीत सकता था लेकिन कुछ गलतियों के कारण वो इस मैच को जीत नहीं सका. भारत के लिए इन फॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) को इस मैच के लिए आराम देने का फैसला भारी पड़ गया.

Read Time: 6 min
Cricket News: World Cup से पहले टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप का मौका गंवाया, आखिर कहां हुई चूक?
भारत के चाइनामैन गेंजबाज कुलदीप यादव बेशक महंगे रहे लेकिन उन्होंने दो विकेट लिए, रोहित शर्मा ने उनके सिर्फ 6 ओवर करवाए जबकि उन जैसे विकेट टेकर गेंदबाज को पूरे 10 ओवर करवाने चाहिए थे.

Cricket News : भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया टीम (IND Vs AUS) के साथ राजकोट (Rajkot) में बुधवार को खेले गए इस सीरीज के आखिरी वनडे मैच (Last ODI) में टीम इंडिया (Team India) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हाथों हार का स्वाद चखना पड़ा. हालांकि भारत दो मैच लगातार जीतकर सीरीज (ODI Series) पहले ही अपने नाम कर चुका था. भारत के प्रशंसकों (Cricket Fans) को उम्मीद थी कि इस सीरीज का तीसरा और आखिरी जीतकर भारत इस बार क्लीन स्वीप (Clean Sweep) कर देगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने भारत के अरमानों पर पानी फेर दिया.

अलग रंग में नजर आई ऑस्ट्रेलिया

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) अलग ही रंग में नजर आ रही थी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर दिखाए. डेविड वार्नर (David Warner) और मिशेल मार्श (Mitchell Marsh) ने भारत के तेज गेंदबाजों (Fast Bowlers) की जमकर खबर ली. राजकोट का ये विकेट बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग नजर आ रहा था. जहां गेंदबाजों के लिए ज्यादा कुछ नहीं दिख रहा था.

AUS ने बनाया बड़ा स्कोर 

मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, लाबुशेन की फिफ्टी (Half Century) की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने काफी बड़ा स्कोर बनाया. एक समय तो लग रहा था कि कहीं स्कोर 400 रन के पार ना हो जाए लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 353 रन को लक्ष्य रखा. सपाट विकेट और भारतीय बल्लेबाजों की शानदार फॉर्म को देखते हुए लग रहा था कि भारत इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है.

सुंदर ने की रोहित के साथ ओपनिंग

इस बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ वाशिंगटन सुंदर ओपनिंग करने आए. सुंदर ने कुछ खास नहीं किया लेकिन पहले विकेट के लिए अच्छी साझेदारी हो गई. कप्तान रोहित शानदार फॉर्म में दिख रहे थे और चौकों से ज्यादा छक्कों से बात कर रहे थे. रोहित, विराट कोहली (Virat Kohli) और श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी की मदद से भारत ने तीन विकेट पर 223 रन बना लिए थे. सूर्य कुमार यादव (Surya Kumar Yadav) आने वाले थे और अय्यर और राहुल क्रीज पर मौजूद थे. तब ऐसा लग रहा था भारत यहां से जीत जायेगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने विकेट निकाल कर मैच अपने नाम कर लिया.

ये भी पढ़ें; Asian Games 2023: महिला हॉकी टीम ने जीत से किया आगाज, सिंगापुर को 13-0 से पीटा

मैक्सवेल गेंदबाजी में बने हीरो

अक्सर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से टीम के पक्ष में मैच पलट देने वाले ग्लेन मैक्सवेल (Glen Maxwell) ने इस बार बल्ले की जगह गेंद से मैच का पासा पलट दिया. भारत इस मैच को जीत सकता था, लेकिन कुछ गलतियों के कारण वो इस मैच को जीत नहीं सका. भारत के लिए इन फॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) को इस मैच के लिए आराम देने का फैसला भारी पड़ गया.

गिल नहीं तो किशन क्यों नहीं ?

अगर भारत को ये फैसला लेना ही था तो टीम में ईशान किशन (Ishan Kishan) को लेना चाहिए था, जिससे वो रोहित के साथ ओपनिंग कर सकते या फिर लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) को रोहित के साथ ओपनिंग करनी चाहिए थी. बताया जा रहा है कि किशन को बुखार था, अगर ऐसा था तो भारत को गिल या राहुल से ओपनिंग करानी चाहिए थी. पहले भी रोहित और राहुल ओपनिंग में भारत को अच्छी शुरुआत दिलवा चुके हैं. गिल और किशन का इस मैच में ना होना कहीं ना कहीं भारत को भारी पड़ा. सुंदर को जो मौका मिला वो उसको भुना नहीं पाए और एक धीमी पारी खेल कर आउट हो गए जबकि भारत 353 रन का पीछा कर रहा था.

एक समय जीत के करीब था भारत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत एक समय अच्छी स्थिति में था लेकिन मैक्सवेल ने रोहित शर्मा का कठिन कैच लेकर मैच की दिशा ही बदल दी. ग्लेन मैक्सवेल पार्ट टाइम गेंदबाज हैं, भारत के बल्लेबाज उनको ज्यादा हल्के में ले गए और उनके खिलाफ गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलते हुए आउट हो गए. क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी को हल्के में नहीं लेना चाहिए भारत ने यही गलती की. पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज मैक्सवेल में भारत के शुरुआती चार बल्लेबाजों को आउट किया. 

भारतीय गेंदबाज हुए फेल

मैच के शुरुआती क्षणों में भारत के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का पूरा मौका दिया जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने काफी बड़ा स्कोर खड़ा किया. राजकोट की पिच देखकर लग रहा था कि भारत इस लक्ष्य को हासिल कर सकता है लेकिन गलत टीम संयोजन और मैक्सवेल को हल्के में लेने के बाद भारत ये मैच हार गया और उसका क्लीव स्वीप करने का सपना, सपना ही रह गया. अगर सुंदर थोड़ा तेज खेलते तो भारत पर रन रेट का प्रेशर नहीं रहता और भारत के बल्लेबाज मैक्सवेल की गेंदबाजी पर रन बटोरने के चक्कर में अपने विकेट नहीं खोते और शायद तब भारत ये मैच भी नहीं हारता.

ये भी पढ़ें: देवास : एशियन गेम्स में मेडल दिलाने वाली नेहा ठाकुर के पिता ने कहा- बेटी को डैम और कुएं में भी ट्रेनिंग कराई

कुलदीप यादव से पूरे ओवर नहीं करवाए

भारत के चाइनामैन गेंजबाज कुलदीप यादव बेशक महंगे रहे लेकिन उन्होंने दो विकेट लिए, रोहित शर्मा ने उनके सिर्फ 6 ओवर करवाए. वर्ल्ड कप (World Cup) से पहले भारत का ये आखिरी मैच था, वहीं ऑस्ट्रेलिया ये सीरीज हार गया लेकिन वर्ल्ड कप से पहले अपने आखिरी मैच में जीत की खुशी लेकर वह वर्ल्ड कप मे हिस्सा लेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close