Advertisement

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम आज करेगी अपना अभियान शुरु, कहां देख सकते हैं लाइव, क्या है पूरा शेड्यूल

एशियन गेम्स की शुरुआत 23 सितंबर से होनी है, लेकिन भारतीय फुटबॉल टीम आज से चीन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

Advertisement
Read Time: 16 mins

भारतीय फुटबॉल टीम सुनील छेत्री की अगुवाई में आज से अपने एशियन गेम्स अभियान की शुरुआत करेगी. एशियन गेम्स की शुरुआत वैसे तो 23 सितंबर से हो रही है, लेकिन फुटबॉल के क्वालीफायर मुकाबले आज से ही शुरु हो रहे हैं. भारतीय टीम का मुकाबला शाम 5 बजे से शुरु होगा. एशियन गेम्स में दो बार स्वर्ण जीतने वाली टीम इंडिया 9 साल बाद एशिया कप में वापसी कर रही है. टीम इंडिया ने बीते कुछ समय में शानदार प्रदर्शन करके सबको हैरान किया है, ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि टीम इंडिया इस बार भी मेडल अपने नाम करें. भारत ने पुरुष फुटबॉल में एशियाई खेलों में  1951 और 1962 में स्वर्ण पदक जीता और 1970 में एक बार कांस्य पदक जीता.

एशियन गेम्स के लिए जिस दूसरी पंक्ति की फुटबॉल टीम का ऐलान किया गया है, क्योंकि टीम जिस दौरान अपने मैच खेलेगी, उसी दौरान आईएसएल का आयोजन हो रहा है. ऐसे में फीफा विंडो के बाहर खिलाड़ियों की रिलीज के संबंध में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) और इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लबों के बीच चर्चा के बाद टीम का ऐलान किया गया है.

Advertisement

एशियन गेम्स में फुटबॉल फुटबॉल अंडर-23 स्पर्धा है. जिसमें सभी टीमों में इससे अधिक उम्र के सिर्फ तीन खिलाड़ियों को खिलाने की अनुमति है. हालांकि, टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में 24 साल के खिलाड़ियों के खेलने को अनुमति है, क्योंकि टूर्नामेंट कोविड-19 के कारण एक साल की देरी से हो रहा है.

Advertisement

पुरुष टीम की एशियाई रैंकिंग 18 है जबकि महिला टीम 11वें पायदान है. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने इस टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए खेल मंत्रालय से अपील की थी. जिसे स्वीकार किया गया, जिसके चलते टीम टूर्नामेंट में खेल रही है.

Advertisement

एशियाई खेलों में पुरुष स्पर्धा में सभी टीमों को 6 अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया है. सभी ग्रुप से टॉप-2 टीमें और तीसरे पायदान पर रहने वाली चार बेस्ट टीमें राउंड-ऑफ 16 के लिए क्वालीफाई करेंगी.

एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष टीम:

गोलकीपर: गुरुमीत सिंह, धीरज सिंह मोइरंगथेम, विशाल यादव

डिफेंडर: सुमित राठी, नरेंद्र गहलोत, दीपक टांगरी, संदेश झिंगन, चिंगलेनसाना सिंह, लालचुंगनुंगा

मिडफील्डर: अमरजीत सिंह कियाम, सैमुअल जेम्स लिंगदोह, राहुल केपी, अब्दुल रबीह, आयुष देव छेत्री, ब्राइस मिरांडा, अजफर नूरानी, ​​विंसी बैरेटो

फॉरवर्ड: सुनील छेत्री, रहीम अली, रोहित दानू, गुरकीरत सिंह, अनिकेत जाधव

मुख्य कोच: इगोर स्टिमक.

एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम का शेड्यूल:

19 सितंबर: चीन बनाम भारत - (शाम 5 बजे से, हांग्जो)

21 सितंबर: भारत बनाम बांग्लादेश (दोपहर 1:30 बजे से, ज़ियाओशान)

24 सितंबर: म्यांमार बनाम भारत ((शाम 5 बजे से, ज़ियाओशान)

27 या 28 सितंबर: पुरुष राउंड ऑफ़ 16 (यदि भारत क्वालिफाई करता है)

1 अक्टूबर: पुरुष क्वार्टरफ़ाइनल (यदि भारत क्वालिफाई करता है)

4 अक्टूबर: पुरुष सेमीफ़ाइनल (यदि भारत क्वालिफाई करता है)

7 अक्टूबर: पुरुषों का स्वर्ण/कांस्य पदक मैच (यदि भारत क्वालिफाई करता है)

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023 में खेलेगी भारतीय फुटबॉल टीम, इन टीमों से होगा सामना, सामने आया ड्रा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: