विज्ञापन
Story ProgressBack

Guna-Shivpuri Seat: सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह को उतारेगी कांग्रेस? पिता हार चुके हैं दो Lok Sabha चुनाव

Yadavendra against Scindia: गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से कांग्रेस सिंधिया के खिलाफ यादवेंद्र सिंह यादव को खड़ा कर सकती है. यादव हाल में ही भाजपा से कांग्रेस में आए हैं और इस क्षेत्र की सारी रणनीतियों को भली भांति जानते हैं.

Read Time: 3 min
Guna-Shivpuri Seat: सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह को उतारेगी कांग्रेस? पिता हार चुके हैं दो Lok Sabha चुनाव
कांग्रेस बना सकती है यादवेंद्र सिंह यादव को अपना उम्मीदवार

Guna Shivpuri Lok Sabha Seat: भाजपा के कद्दावर नेता रहे देशराज सिंह यादव (Deshraj Singh Yadav) के बेटे यादवेंद्र सिंह यादव (Yadavendra Singh Yadav) को कांग्रेस गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है. सिंह यादव का परिवार अशोकनगर जिले के मुंगावली क्षेत्र में रहने वाला एक बड़ा राजनीतिक परिवार माना जाता है, जिसके 6 से ज्यादा सदस्य सक्रिय राजनीति और राजनीतिक पदों पर रहे हैं. भाई जिला पंचायत सदस्य, पत्नी जनपद सदस्य, खुद जनपद सदस्य, मां जनपद सदस्य, पिता तीन बार के विधायक और दो बार गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा प्रत्याशी रह चुके हैं.

कौन हैं यादवेंद्र सिंह यादव?

राम जन्मभूमि और भाजपा की तमाम आंदोलनों की पृष्ठभूमि से गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में रहने वाले राव देशराज सिंह यादव का नाम अक्सर सुना जाता है. यादवेंद्र सिंह यादव उन्हीं के पुत्र हैं. हाल में हुए विधानसभा चुनाव के लगभग 6 से 7 महीने पहले ही वो बीजेपी को अलविदा कह कर कांग्रेस में आए थे.

ओबीसी वोट पर कांग्रेस की नजर

यादवेंद्र सिंह यादव ओबीसी समुदाय से आते हैं. यही वजह है कि कांग्रेस इलाके के ओबीसी वोटरों को साधने की कोशिश कर रही है. इसके साथ-साथ अब कांग्रेस के पास गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में सिंधिया को चुनौती देने वाला इससे बेहतर नाम और कोई नहीं है. वीरेंद्र रघुवंशी, जो सिंधिया के घोर विरोधी माने जाते हैं, उन्होंने भी ऐन मौके पर सिंधिया के खिलाफ लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनने से इनकार कर दिया.

परिवार के कई सदस्य राजनीति में सक्रिय

बात अगर मौजूदा समय की करें तो खुद यादवेंद्र सिंह यादव जनपद सदस्य हैं. उनकी पत्नी भी जनपद सदस्य हैं और मां और छोटा भाई भी सक्रिय राजनीति में रहकर जिला पंचायत सदस्य के रूप में राजनीति कर रहे हैं. बात अगर गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र की मुंगावली विधानसभा क्षेत्र की करें तो इस विधानसभा क्षेत्र पर इस परिवार की मजबूत पकड़ मानी जाती है.

यह भी पढ़ें: सीधी लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला ! क्या BJP को मात देकर कांग्रेस कर पाएगी वापसी? 

भाजपा की नीतियों को भली भांति जानते हैं यादव

अपने पिता स्वर्गीय राव देशराज सिंह यादव से राजनीति सीख कर राजनीतिक दांव पेंच को यादवेंद्र न केवल भली भांति जानते हैं, बल्कि भाजपा की माइक्रो बूथ लेवल चुनावी रणनीति को भी खूब पहचानते हैं. यही वजह है कि कांग्रेस उन्हें सिंधिया के खिलाफ अपना मोहरा बनाकर गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से चुनौती देने का मन बना रही है.

यह भी पढ़ें : पापा और भाई का Murder कर बॉयफ्रेंड के साथ भागी नाबालिग, एक Voice Message ने खोला राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close