विज्ञापन

MP News: इस सरकारी स्कूल ने खोली शिक्षा व्यवस्था की पोल! शर्मनाक सच आया सामने

Balaghat News: बालाघाट के बावनथड़ी गुरुकुल शास. उच्च. माध्य. विद्यालय बम्हनी में शौचालय नहीं है, जिसकी वजह से छात्राओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है. स्कूल में करीब 290 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं.जिले में ऐसे कई और स्कूल भी हैं.

MP News: इस सरकारी स्कूल ने खोली शिक्षा व्यवस्था की पोल! शर्मनाक सच आया सामने
MP News: इस सरकारी स्कूल ने खोली शिक्षा व्यवस्था की पोल! शर्मनाक सच आया सामने.

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बालाघाट (Balaghat) से आई एक खबर सरकारी स्कूलों (Government Schools) की व्यवस्थाओं की पोल खोल रही है. दरअसल प्रदेशभर के अधिकांश सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां शौचालय तो बने हैं, पर वो काम के नहीं है. या फिर उन शौचलयों में गंदगी इतनी है कि वहां जाने की हिम्मत न छात्रों की पड़ती है, न ही स्कूल के शिक्षकों की.

झाड़ियों में जाना पड़ रहा..

बालाघाट के बावनथड़ी गुरुकुल शास. उच्च. माध्य. विद्यालय बम्हनी के कुछ ऐसे ही हाल हैं. यहां स्कूल में शौचालय तो बना है, पर काम का नहीं है, जिसकी वजह से स्कूल की छात्राओं और महिला शिक्षिकाओं को खुले में जाना पड़ता है. एक तरफ तो सरकार स्वच्छ भारत अभियान का दावा करती है, तो दूसरी तरफ ये खबर सरकार के दावों की पोल खोल रही है. ऐसा ही कुछ हाल विकासखंड कटंगी के एक स्कूल का भी है. जहां दैनिक क्रिया के लिए शौचालय की व्यवस्था नहीं है. यहां की महिला शिक्षिकाओं और स्कूली छात्र-छात्राओं को खुले मैदान में दैनिक क्रिया के लिए झाड़ियों में जाना पड़ रहा है.

कोई नहीं दे रहा ध्यान

वहीं, बावनथड़ी गुरुकुल शास. उच्च. माध्य. विद्यालय बम्हनी में कई कमियां हैं. इसमें प्रमुख रूप से शिक्षकों की कमी, शौचालय की कमी के साथ पीने के पानी की समस्या है. मिली जानकारी के अनुसार स्कूल में 290 स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं. इन समस्याओं के लिए स्कूल प्रशासन ने कई बार संबंधित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मांग की है, पर किसी ने स्कूल की बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता पर ध्यान नहीं दिया.

छात्राओं ने साझा की तकलीफ

छात्राओं ने बताया कि शौचालय नहीं होने की वजह झाड़ियों के बीच छिपकर दैनिक क्रिया करनी पड़ती है. स्कूल में शौचालय के नाम पर एक खंडहरनुमा कमरा है, जिस पर छत नहीं है. स्कूल की छात्रा हिमशिखा रावत कहती हैं कि शौचालय इतना गंदा होता है कि इसका उपयोग करने में भी डर लगता है. कहीं कोई संक्रमण न फैल जाए. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh News: सीएम साय गुरु पूर्णिमा के मौके पर पहुंचे रायगढ़ जिले के बनोरा अघोर गुरु पीठ, किए गुरु के दर्शन

स्कूल में पीने के लिए पानी नहीं

बम्हनी स्कूल में पीने के पानी की भी बड़ी समस्या है. जब स्टूडेंट्स को प्यास लगती है, तो वो पानी पीने के लिए बाहर जाते हैं. हालांकि, स्कूल में एक कुआं है, पर कोई काम का नहीं है. इसमें काई लगी है. कुएं की सफाई भी कई सालों से नहीं हुई. बताया जा रहा कि इस कुएं में एक महिला ने कूदकर जान दे दी थी, तब से ये कुआं उपयोग में नहीं है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में NMDC का डैम फटा, किरंदुल में मची तबाही, मंजर देख उड़ जाएंगे होश..

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
MP News: इस सरकारी स्कूल ने खोली शिक्षा व्यवस्था की पोल! शर्मनाक सच आया सामने
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close