किसे बनाया जाएगा MP का नया सूचना आयुक्त? आज तय होंगे नाम, 184 से अधिक आए हैं आवेदन

MP Information Commissioner: राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति को लेकर सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक होगी. इस बैठक में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा 10 सूचना आयुक्त के नाम तय किए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh Information Commissioner: मार्च 2024 से मध्य प्रदेश के राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त (Information Commissioner) से लेकर सूचना आयुक्त के सभी पद रिक्त हैं. इन्हें भरने के लिए 2 बार विज्ञापन जारी किए गए हैं और आवेदन मांगे गए, लेकिन यह अब तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है. हाालंकि हाईकोर्ट में याचिका दायर होने के बाद मंगलवार, 10 सितंबर को मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने सूचना आयुक्त के पदों पर नियुक्ति के लिए बैठक बुलायी है. 

आज दोपहर 3:30 बजे मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक होगी. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और लोक स्वास्थ्य मंत्री संपतिया उइके सदस्य के तौर पर शामिल लेंगे.

सूचना आयुक्त के पद रिक्त होने के चलते 16,000 से अधिक मामले लंबित

बता दें कि राज्य में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा 10 सूचना आयुक्त के पद स्वीकृत हैं, लेकिन कभी पूरे नहीं भरे गए. मार्च 2024 से सभी पद रिक्त हैं, जिसके कारण द्वितीय अपील और शिकायतों पर निर्णय नहीं हो पा रहे हैं. वहीं पद के रिक्त होने के चलते 16,000 से ज़्यादा मामले लंबित हो चुके हैं. 

पदों को भरने के लिए कई बार विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाए गए थे, लेकिन अब तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई. अब ख़ुद मुख्यमंत्री इस पर बैठक ले रहे हैं. 

प्राप्त आवेदनों पर किया जाएगा विचार

हाईकोर्ट में इसको लेकर याचिका दायर हुई, जिसके बाद अब सोमवार को नियुक्ति के लिए मंत्रालय में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक बुलाई गई है. इसमें मुख्य सूचना आयुक्त पद के लिए 59 और सूचना आयुक्त पद के लिए 185 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसपर आज विचार करके निर्णय लिया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त