MP Weather Update: सावधान! प्रदेश की कई नदियां उफान पर... मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Alert in MP: एमपी के कुछ इलाकों में बारिश नहीं हो रही है, तो कुछ इलाकों में नदियां उफान पर है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Madhya Pradesh Monsoon: मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon) सक्रिय है और कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर दिया हैं. राजधानी भोपाल (Bhopal) में कल, यानी 15 जून को देर रात 12 बजे भारी बारिश हुई, जिसे इस सीजन की सबसे अधिक रिकॉर्ड हुई बारिश में गिना जा रहा है. प्रदेश के आसपास के इलाकों की बात करें, तो कई नदियां अब उफान पर हैं. वहीं, कई जिलों में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना बताई जा रही हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपके इलाके में आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा...

प्रदेश कि राजधानी का क्या रहा हाल?

राजधानी भोपाल में मानसून 22 जून से शुरू हुआ है. इसके बाद से अभी तक 100 मिमी से अधिक वर्षा नहीं हुई थी. फिलहाल, मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों में भारी बारिश होने का यलो अलर्ट (yellow alert) के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना जताई हैं. इस हफ्ते रविवार रात से सोमवार सुबह तक शहर में 13.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई और अभी तक 470.8 मिमी बारिश पूरे भोपाल में दर्ज हो चुकी हैं.  

Advertisement

कहां चमकेगी बिजली और कहां बारिश होने की हैं संभावनाएं?

मंदसौर (Mandsaur) में बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, नीमच, गांधी सागर अभयारण्य और रतलाम (Ratlam) में बिजली चमकने के साथ मध्यम गरज और बारिश होने की संभावना है. दूसरी ओर, बैतूल, उज्जैन(Ujjain), छिंदवाड़ा, धोलावाड़, नर्मदापुरम, पचमढ़ी(Pachmarhi), रायसेन समेत आसपास के जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई जा रही हैं.   

Advertisement

ये भी पढ़ें :- इंदौर के पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग

भारी बारिश के कारण उफान पर नदियां 

शुरुआती मानसून के दौरान अधिक बारिश न होने से उज्जैन की शिप्रा नदी का जल स्तर (Water level) सामान्य दर्ज हुआ था. वहीं, पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश होने के चलते शिप्रा नदी उफान पर आ गई. कई जगह जलभराव (Water logging) की शिकायत भी मिली. जल का स्तर इतना बढ़ गया कि घाट के पास मौजूद मंदिर में पानी घुसने के साथ वहां खड़े वाहन बहते नजर आए. भोपाल शहर के बड़े तालाब में पानी का लेवल एक दिन में ही 0.25 मिमी बढ़ा, इसे एक दिन में सबसे ज़्यादा बताया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP Monsoon: अच्छी बारिश के लिए इंदौर में हुई भगवान इंद्र की पूजा,  पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन हुईं शामिल