विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में ठंड ने पकड़ा जोर, तापमान में तेजी से गिरावट के बढ़े आसार

MP Weather News: मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब दिन छोटा और रात बड़ी होने लगी है. इसी वजह से धीरे-धीरे तापमान में कमी आने लगी है. यही वजह है कि धूप में चुभन महसूस नहीं हो रही है. शाम ढलने के बाद ही हवा में ठंडक महसूस होने लगी है.

Read Time: 3 mins
WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में ठंड ने पकड़ा जोर, तापमान में तेजी से गिरावट के बढ़े आसार

Madhya Pradesh Weather: चुनावी राज्य मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का सियासी तापमान भले ही हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा हो, लेकिन सूबे के मौसमी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश के मौसम में मंगलवार यानी 31 अक्टूबर से बड़े बदलाव की संभावना (Weather Alert MP Today) है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अक्टूबर का महीना जैसे-जैसे खत्म हो रहा है, वैसे-वैसे प्रदेश में ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है.

एमपी के कई जिलों में रात के तापमान में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक  हवाओं का रुख उत्तर दिशा की ओर होने से प्रदेश में ठंड बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है. नौगांव सहित कई जिलों में  सोमवार को तापमान 13 डिग्री के आस पास दर्ज किया गया.

10 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है रात का तापमान

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अक्टूबर के अंत में प्रदेश में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  प्रदेश में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है. वातावरण में नमी काफी कम रहने से आसमान भी साफ है. वहीं, हवाओं का रुख भी पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. उत्तरी हवाएं लगातार चल रही हैं. इस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है.

धीरे-धीरे गिरेगा तापमान

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब दिन छोटा और रात बड़ी होने लगी है. इसी वजह से धीरे-धीरे तापमान में कमी आने लगी है. यही वजह है कि धूप में चुभन महसूस नहीं हो रही है. शाम ढलने के बाद ही हवा में ठंडक महसूस होने लगी है.

ये भी पढ़ें- ‘लाडली बहना' योजना को लेकर फर्जी वीडियो फैलाने पर शिकायत दर्ज, कमलनाथ से जुड़ा है मामला
 

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहा तापमान

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 34.6 डिग्री सेल्सियस गुना में दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 13.4 डिग्री सेल्सियस उमरिया और नौगांव में दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भोपाल में तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि ग्वालियर में 34.6 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन में 33.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 31.4 डिग्री सेल्सियस, धार में 33.7 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 31.3 डिग्री सेल्सियस, नरसिंहपुर में 34.0 डिग्री सेल्सियस, छिंदवाड़ा में 30.1 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 29.8 डिग्री सेल्सियस, और नर्मदापुरम में 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ेंः MP Elections: अमित शाह ने थामी चुनावों की कमान, चंबल अंचल की 34 सीटों पर किया मंथन 
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather: MP में आज भारी बारिश, IMD का अलर्ट; जानें बिजली गिरे तो कैसे करें खुद का बचाव?
WEATHER TODAY: मध्य प्रदेश में ठंड ने पकड़ा जोर, तापमान में तेजी से गिरावट के बढ़े आसार
Jyotiraditya Scindia took a dig at Rahul Gandhi, saying- The parties which did not open their account in 13 states, they are...
Next Article
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राहुल गांधी पर किया कटाक्ष, बोले-जिन पार्टियों का 13 राज्यों में खाता नहीं खुला, वो...
Close
;