Baloda Bazar news: कहीं फिर न सुलग जाए बलौदाबाजार, सोशल मीडिया पर इस तरह से रखी जा रही है नजर

Baloda Bazar Violence News: बलौदाबाजार जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन और पुलिस पैनी नजर रखे हुए हैं. जिसके तहत प्रशासन को बड़ी सफलता मिल रही है. जिला स्तरीय सोशल मीडिया निगरानी समिति ने अब तक (फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप और एक्स की आईडी) से संबंधित 55 संदिग्ध प्रकरणों की पहचान कर एसडीएम के माध्यम से एसडीओपी को भेजा है

Advertisement
Read Time: 3 mins

Baloda Bazar Violence News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Balodabazar) में 10 जून को हुई आगजनी और हिंसा की घटना के बाद जिला प्रशासन और पुलिस सोशल मीडिया ( Social Media)पर लगातार नजर रख रही है. बलौदाबाजार के नए कलेक्टर दीपक सोनी (Deepak Soni) ने जिले का पदभार संभालते ही जिला स्तरीय सोशल मीडिया निगरानी समिति का गठन किया था, जिसने अब तक 55 मामले बनाए हैं. इन में से तीन व्यक्तियों पर अपराध दर्ज किया गया जा चुका है.

सोशल मीडिया प्रोफाइल खंगालने में जुटी टीम

बलौदाबाजार जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन और पुलिस पैनी नजर रखे हुए हैं. जिसके तहत प्रशासन को बड़ी सफलता मिल रही है. जिला स्तरीय सोशल मीडिया निगरानी समिति ने अब तक (फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप और एक्स की आईडी) से संबंधित 55 संदिग्ध प्रकरणों की पहचान कर एसडीएम के माध्यम से एसडीओपी को भेजा है. इसमें साइबर पुलिस और थाना प्रभारियों की मदद से 3 व्यक्तियों पर अपराध दर्ज किया गया है. इसके साथ ही गुरुवार को अन्य 4 व्यक्तियों की पहचान कर कार्रवाई शुरू की गई.

Advertisement

भड़काऊ पोस्ट से बचने की अपील

बता दें कि अनुविभाग बलौदा बाजार में 49 प्रकरण, कसडोल में 5 और सिमगा का एक प्रकरण सामने आए हैं. साइबर सेल ने लगातार संदिग्ध आईडी की पहचान के लिए गूगल, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सप कंपनियों से संपर्क किया है. जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने जिले वासियों से सोशल मीडिया पर भड़काऊ कंटेन्ट पोस्ट करने से बचने की अपील की है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि यदि किसी भी व्यक्ति का पोस्ट भड़काऊ या सामजिक सौहार्द्र को बिगाड़ने वाला मिलता है तो निश्चित ही सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- रिश्वत लेकर 37 अयोग्य सहायक समिति प्रबंधकों को बना दिया था प्रबंधक, अब मिली ऐसी सजा

बता दें कि कानून और व्यवस्था के संदर्भ में सोशल मीडिया के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर बलौदाबाजार जिले के सम्बन्ध में चल रही गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है. यहां नकारात्मक गतिविधि संबंधी लेखों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए जिला स्तरीय सोशल मीडिया निगरानी समिति का गठन किया गया है. जिसके जरिए सोशल मीडिया में नकारात्मक लेखों, तथ्यों पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है. गैरकानूनी और आपत्तिजनक पोस्ट, कमेंट्स आदि पाए जाने पर समिति की ओर से प्रतिदिन जानकारी संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी और संबंधित अनुविभागीय पुलिस अधिकारी को त्वरित कार्रवाई के लिए भेजी जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सरकार फसलों की कीमत बढ़ा कर लूट रही है वाहवाही, पर यहां तो MSP पर बिक ही नहीं रही है फसल