MP: भस्म आरती में मनाया आजादी का जश्न, तिरंगा अर्पित कर किया महाकाल का श्रृंगार 

MP News: मध्य प्रदेश के उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर में भस्म आरती में आजादी का जश्न मनाया गया. बाबा महाकाल को तिरंगा अर्पित कर श्रृंगार किया गया. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Ujjain News: मध्य प्रदेश के उज्जैन (Ujjain) में  हर पर्व की तरह आजादी का पर्व भी सबसे पहले विश्व प्रसिद्ध श्री श्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में देखने को मिला. यहां गुरुवार तड़के हुई भस्म आरती में बाबा महाकाल का दिव्य श्रृंगार कर तिरंगा वस्त्र अर्पित किया गया. साथ ही महाकाल मंदिर भी तीन रंगों में सजा दिखाई दिया इस दौरान मंदिर के शिखर पर भी तिरंगा लगाकर सजाया गया.

ऐसे हुई पूजा 

नियमानुसार तड़के तीन बजे मंदिर के कपाट खोलकर सभा मंडप में वीरभद्र जी के कान में स्वस्ति वाचन कर घंटी बजाकर भगवान से आज्ञा लेने के बाद सभा मंडप वाले चांदी के पट खोला. इसके बाद गर्भगृह के पट खोलकर बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का श्रृंगार उतार कर पंचामृत पूजन कर कर्पूर आरती की.

इसके बाद बाबा महाकाल (Baba Mahakal) का अभिषेक कर दूध,दही,घी,शक़्कर शहद फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन कर आभूषण तिलक अर्पित कर बाबा महाकाल को भस्म चढ़ाई गई. 

लिया बाबा का आशीर्वाद 

 शेषनाग का रजत मुकुट रजत मुण्डमाल और रुद्राक्ष की माला के साथ सुगन्धित पुष्प फूलों की माला  के साथ तिरंगा वस्त्र अर्पित किया. फल और मिष्ठान का भोग लगाया. इस दौरान महा निर्वाणी अखाड़े की और से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई. भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया. 

ये भी पढ़ें MP: स्कूली बच्चों को लेकर जा रही स्कूल बस पलटी, 15 छात्र घायल

 ये भी पढ़ें गुमशुदा शख्स, मंत्री पर आरोप ! NDTV के खुलासे के बाद SC ने कहा- SIT बनाओ, आपसे न होगा

Topics mentioned in this article