विज्ञापन

Dog Khali: महाकाल की सुरक्षा में तैनात अनोखा डॉग, सावन की सोमवार को रखता है उपवास

Ujjain dog fast sawan somwar: उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस की डॉग स्क्वाड टीम का सदस्य खली हर सोमवार को उपवास रखता है. इस दौरान खली सिर्फ दूध पीता है.

Dog Khali: महाकाल की सुरक्षा में तैनात अनोखा डॉग, सावन की सोमवार को रखता है उपवास

 Mahakal  Security Dog Fast Sawan Somwar: बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की अराधना के लिए श्रावण माह (Sawan 2024) विशेष माना जाता है. इसलिए बड़ी संख्या में शिव भक्त सावन सोमवार को उपवास रखते हैं. ऐसे भक्तों में पुलिस का एक डॉग खली भी है. महाकाल मंदिर में ड्यूटी लगने के कारण सोमवार को उपवास पर रहकर दूध पीता है. हाल ही में शाजापुर से आया पुलिस डॉग खली को महाकाल मंदिर सहित अन्य जगह पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए ले जाया जाता है. जिले में होने वाली सभी बड़ी गतिविधियों में सुरक्षा का जिम्मा खली का है.

उपवास के दौरान सिर्फ दूध पीता है डॉग खली

सावन सोमवार खली की ड्यूटी दिन भर महाकाल मंदिर और शाम को सवारी में रहती है. इसलिए वह भी उपवास रखता है. उसकी देखरेख करने वाले एसआई महेश शर्मा ने बताया कि खली को रोजाना दूध रोटी और पेडिग्री खिलाया जाता है, लेकिन पेडिग्री में नॉनवेज होता है और सोमवार को मंदिर में ड्यूटी होती है इसलिए उसे सिर्फ दूध दिया जाता है.

मंदिर में प्रवेश करते समये महाकाल को नमन करता है खली

एसआई महेश शर्मा ने बताया कि यहां आने के बाद इस बार सावन में पहली बार खली की ड्यूटी लगी है. इसके बावजूद वो मंदिर में प्रवेश करते ही भगवान महाकाल के शिखर को नमन करता है. श्रावण के सोमवार को उसका उपवास होता है. वो दिन भर दूध पर रहकर प्रधान आरक्षक विक्रम सिंह, कांस्टेबल राहुल, महेंद्र अनिल के साथ अपना फर्ज निभाता है. उसका हैंडलर विनोद मीणा खली है. 

ये भी पढ़े: Sawan Chautha Somwar 2024: सावन के चौथे सोमवार को ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्न, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP BJP News: एमपी में 9 महीने बाद गठित हुई भाजपा विधायक दल की कार्यकारिणी, जानें- किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी
Dog Khali: महाकाल की सुरक्षा में तैनात अनोखा डॉग, सावन की सोमवार को रखता है उपवास
Bus overturns out of control Shahdol 15 passengers injured
Next Article
Bus accident in Shahdol: शहडोल में अनियंत्रित होकर पलटी बस,15 यात्री घायल, छत्तीसगढ़ जा रही थी बस
Close