विज्ञापन

Pithampur की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, 1150 गांवों का होगा सीधा संपर्क, लगेंगे पंख

Industrial Area Pithampur: औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्रदेश और देश की सरकारें प्रयासरत हैं. बता दें, सरकार के इस फैसले से पीथमपुर और उज्जैन को जोड़ने के लिए नई फोरलेन सड़क बनाई जा रही है, जिससे 1150 गांवों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा.

Pithampur की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, 1150 गांवों का होगा सीधा संपर्क, लगेंगे पंख
औद्योगिक क्षेत्र Pithampur की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, 1150 गांवों का होगा सीधा संपर्क, लगेंगे पंख.

Industrial Area Pithampur Connectivity: मध्यप्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए इंड्रस्टील एरिया पीथमपुर को प्रदेश के हर हिस्से से जोड़ने के लिए नया प्रोजेक्ट बनाया है. इसमे पीथमपुर से उज्जैन के बीच नया फोरलेन बनाया जाएगा, जिसकी वहज से तकरीबन 1150 गांव पीथमपुर से सीधे जुड़ेंगे.

केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात

सरकार के इस फैसले से पीथमपुर और उज्जैन को जोड़ने के लिए नई फोरलेन सड़क बनाई जा रही है, जिससे 1150 गांवों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा और क्षेत्र का विकास तेजी से होगा.औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर को उज्जैन से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एक और बड़ी सौगात दी. इसके तहत एक नई फोरलेन सड़क बनाई जाएगी जो धार जिले में विकास के नए आयाम खोलेगी. इस फोरलेन सड़क में 4 जिले, 19 तहसील और 32 नगरीय क्षेत्र शामिल होंगे जिससे 1150 गांव सीधे इस नई सड़क से जुड़े सकेंगे.

उज्जैन से पीथमपुर सिर्फ 40 मिनट लगेंगे

अमूमन पीथमपुर से उज्जैन आने या जाने में तकरीबन 90 मिनट का समय लगता है, लेकिन सरकार के इस फैसले से पीथमपुर और उज्जैन आपस मे जुड़ेंगे, बल्कि यातायात की सुविधा को भी सुगम बनाएगा. फोरलेन के बनने से उज्जैन से पीथमपुर का सफर 90 मिनट से घटकर केवल 40 मिनट का रह जाएगा. इसके अलावा इंदौर धार के पश्चिम क्षेत्र और एयरपोर्ट से भी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी.प्रोजेक्ट के लिए एनएचएआई को सर्वे के आदेश जारी कर दिए गए.जल्द काम भी शुरू होने वाला है.

अहमदाबाद और मुंबई जाना होगा आसान 

इस फोरलेन रोड के बन जाने से उज्जैन से पीथमपुर जाने के लिए वाहन चालकों को अब इंदौर से होकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. फिलहाल में उज्जैन से पीथमपुर जाने के लिए अरबिंदो से सुपर कॉरिडोर की ओर जाना पड़ता है, रोड बन जाने के बाद मुंबई और अहमदाबाद जाना आसान हो जाएगा.

रतलाम से राजस्थान तक होगी कनेक्टिविटी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर एनएचएआई सड़क के सर्वे के काम मे जुटा हुआ है, जानकारी के मुताबिक यह फोरलेन उज्जैन के चिंतामण जवासिया से देवास बदनावर हाईवे होते हुए कई गांवों को पार कर पीथमपुर पहुंचेगा. इससे सफर 90 किमी से घटकर 57 किमी रह जाएगा.

मुंबई जाने का मार्ग भी सुगम होगा

इस योजना में न सिर्फ उज्जैन-पीथमपुर को जोड़ा जाएगा. बल्कि देवास-बदनावर फोरलेन को भी इस मार्ग से जोड़ा जाएगा. इससे बदनावर से सीधे रतलाम और राजस्थान से पीथमपुर तक कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे मुंबई जाने का मार्ग भी सुगम होगा.

जमीन का खसरा प्लान भी जारी

धार पीथमपुर के कई गांव सुपर कॉरिडोर से जुड़ेंगे. आईटी हब फिनटेक सिटी हाईराइज मॉल की सुविधा देंगे. धार के आदिवासी क्षेत्र को विकास से जोड़ने के लिए सरकार ने इंदौर-पीथमपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर का भी प्रस्ताव तैयार किया है. इसमें 17 गांवों की 3200 एकड़ जमीन का खसरा प्लान भी जारी कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- हाईवे में कदम-कदम पर खड़े हो रहे मौत के वाहन, न इंडिकेटर, न रेडियम पट्टी फिर कैसे रुकेंगे हादसे?

30 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा

इस परियोजना से न केवल व्यापार और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. बल्कि यहां के लोगों को बेहतर यातायात और आर्थिक लाभ भी मिलेगा. इस कॉरिडोर पर फिनटेक सिटी आईटी हब और हाईराइज मॉल्स जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी 20 हजार करोड़ से अधिक का निवेश लेकर 30 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें- लाडली बहना ने भैया शिवराज से की ये फरियाद, तो केंद्रीय मंत्री ने फौरन बजा दी कलेक्टर की घंटी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Viral Video: दबंग परिवार की महिलाओं ने मां और दिव्यांग बेटी को पीटा, खेत में चीखती रही पीड़िता
Pithampur की बेहतर होगी कनेक्टिविटी, 1150 गांवों का होगा सीधा संपर्क, लगेंगे पंख
Angered by mother scolding son commits suicide Satna News
Next Article
Suicide: मां की फटकार से नाराज होकर बेटे ने ट्रेन के सामने लगा दी छलांग, पिता की दशगात्र में ये पीकर आया था
Close