विज्ञापन
Story ProgressBack

Ujjain : महाकाल मंदिर में हुई भस्म आरती, सेहरा सजाए बाबा महाकाल ने दूल्हे के रूप में दिए दर्शन, देखें वीडियो 

Baba Mahakal: उज्जैन के महाकाल मंदिर में शनिवार को भस्म आरती हुई. सेहरा सजाए बाबा महाकाल ने दूल्हे के रूप में भक्तों को दर्शन दिए. 

Read Time: 3 min
Ujjain : महाकाल मंदिर में हुई भस्म आरती, सेहरा सजाए बाबा महाकाल ने दूल्हे के रूप में दिए दर्शन, देखें वीडियो 

Bhasm Aarti : मध्य प्रदेश के उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Makaleshwar mandir) में नौ दिनों से चल रही शिव नवरात्रि (Shiv Navratri) में शनिवार का दिन विशेष रहा. समापन के मौके पर परंपरानुसार भस्म आरती की गई. बता दे कि इस तरह से दोपहर में भस्म आरती वर्ष में सिर्फ एक बार होती है और इसी दौरान दूल्हा बने बाबा का सेहारा प्रसाद के रूप में वितरित होता है.

ऐसे सजे हैं बाबा 

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर (Makaleshwar mandir) में शनिवार तड़के 4 बजे बाबा महाकाल को फूलों और सप्त धान का सेहरा सजाया गया. इसके बाद सुबह 6 बजे सेहरा आरती के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. इसके बाद सेहरा उतार कर साल में एक बार दोपहर को होने वाली भस्म आरती की गई. इसके बाद भक्तों ने प्रसाद के रुप में बाबा का सेहरा उतारा जाएगा. मान्यता है कि सेहरा घर में रखने से सब सुखी रहते हैं और धन-धान्य का भंडार रहता है. इसी दोपहर में ही भगवान महाकाल की भोग आरती के साथ शिवनवरात्रि पर्व का समापन होगा.  

ये भी पढ़ें Fire broke out in Vallabh Bhawan: मध्य प्रदेश के मंत्रालय, वल्लभ भवन में लगी भीषण आग, CM ने दिए जांच के आदेश

44 घंटे से दर्शन 

बता दें कि महाशिवरात्रि पर्व के चलते 9 दिनों से बाबा महाकाल अलग-अलग स्वरुप में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं. वहीं शुक्रवार रात 2:30 बजे बाबा महाकाल के भस्म आरती के बाद से ही शनिवार दोपहर तक दर्शन का क्रम चलता रहा है. खास बात यह रही कि  महाशिवरात्रि पर्व को देखते हुए बाबा महाकाल के गर्भगृह से लेकर मंदिर परिसर के सभी छोटे-बड़े मंदिरों को देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है. वहीं प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्थाएं की हैं.

ये भी पढ़ें Loksabha Elecion 2024: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी BJP में हुए शामिल, CM यादव, पूर्व सीएम शिवराज सहित कई बड़े नेता रहे मौजू                                                                                                                                          

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close