MP: महाकाल की नगरी में कृष्ण भक्ति की धूम, CM यादव ने गाया छोटी-छोटी गइयां...

MP News: मध्य प्रदेश के उज्जैन में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया. सीएम डॉ मोहन यादव ने श्री कृष्ण के भजन गाकर माहौल को भक्तिमय कर दिया. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन (Ujjain) में जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूम धाम से मनाया गया. कृष्ण मंदिरों में जहां सुबह से देर रात तक आयोजन होते रहे, वहीं रात को महर्षि संदीपनी आश्रम में सीएम डॉ मोहन यादव ने छोटी-छोटी गइयां, छोटे-छोटे ग्वाल भजन गाकर पूजा की. इस दौरान रात 12 बजे शहर में कई स्थानों पर मटकी फोड़ कार्यक्रम भी हुआ.

ये कार्यक्रम हुए 

जन्माष्टमी पर्व की शुरुआत सोमवार  विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर से हुई. यहां तड़के भस्म आरती में बाबा महाकाल का श्री कृष्ण स्वरूप में श्रृंगार  किया गया. वहीं गोपाल मंदिर, इस्कान मंदिर, मित्रवृंदा धाम और महर्षी संदीपनी आश्रम को विशेष रुप से सजाया गया. इन मंदिरों में दिनभर श्रद्धालु श्री कृष्ण के दर्शन करते रहे. वहीं परंपरानुसार रात 12 बजे प्रमुख मंदिरों के पट खोलकर भगवान की पूजा की गई.

सीएम डॉ मोहन यादव ने पत्नी सीमा यादव के साथ गोपाल मंदिर, मित्रवृंदा धाम, महर्षि संदीपनी आश्रम पहुंचे. यहां सीएम डॉ यादव ने छोटी-छोटी गइयां, छोटे छोटे ग्वाल भजन गाकर भगवान श्री कृष्ण की पूजा की.

नारायणा धाम में भी भक्ति की धूम 

जन्माष्टमी जोर शोर से मनाने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी. स्कूलों में कार्यक्रम करवाने के लिए सोमवार को सवारी के कारण पूर्व से घोषित छुट्टी निरस्त कर दी. अधिकारियों की मौजूदगी में सभी मंदिरों को सजाया गया. वहीं प्रसिद्ध गोपाल मंदिर पर बीएसएफ जवानों ने बैंड पर भजनों की प्रस्तुति दी. महिदपुर स्थित नारायणा धाम और स्वर्णगिरी पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंच कर जोर-शोर से जन्माष्टमी मनाई.

ये भी पढ़ें MP में 33 विभागों की 70 से ज्यादा योजनाओं पर वित्तीय पाबंदी, जानें सरकार ने क्यों लिया है ये फैसला? 

Advertisement

क्रेन पर मटकी फोड़ आयोजन 

श्रीकृष्ण भगवान को माखन चोर भी कहा जाता है।इसलिए जन्माष्टमी पर शहर में कई जगह मटकी फोड़ कार्यक्रम भी हुआ. शहीद पार्क पर मुकेश यादव ग्रुप ने क्रेन पर मटकी बांधी और फोड़ने वाली मंडली को बड़ी ईनाम राशि दी. वहीं अन्य जगह परंपरानुसार ऊंचाई पर रस्सी पर दही हांडी बांध गोविंदाओ द्वारा फोड़ने का आयोजन हुआ.

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh : रीवा एयरपोर्ट के नाम पर सियासत! इस नेता ने तीन नामों का दिया सुझाव


 

Topics mentioned in this article