विज्ञापन

MP की 16 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज में अब रह गए 6 नाम, MCU समेत प्राइवेट विवि हुए बाहर, देखिए UGC की लिस्ट

UGC Defaulter University List: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने पर एमसीयू का नाम डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल कर दिया था. जबकि पूर्व न्यायाधीश ओमप्रकाश सुंरया की नियुक्ति का आदेश विश्वविद्यालय द्वारा 7 जून को ही जारी कर दिया गया था. इस पर MCU के कुलपति प्रो (डॉ) केजी सुरेश ने आपत्ति दर्ज कराते हुए यूजीसी को पत्र लिखा था.

MP की 16 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज में अब रह गए 6 नाम, MCU समेत प्राइवेट विवि हुए बाहर, देखिए UGC की लिस्ट

Defaulter Universities List: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) द्वारा लोकपाल (Lokpal) की नियुक्ति न होने पर देश के कुल 157 विश्वविद्यालय को डिफॉल्टर की सूची (List of Defaulting Universities) में रखा गया था. इस सूची में मध्य प्रदेश की 16 यूनिवर्सिटी का नाम शामिल था, जिसमें 7 सरकारी और 9 प्राइवेट संस्थानों को डिफॉल्टर घोषित किया गया था. इसमें राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV), माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय (MCU) जैसे संस्थान भी शामिल थे. लेकिन हाल ही में यूजीसी (Updated UGC Defaulter University List) द्वारा नई लिस्ट जारी की गई है, जिसमें कुछ नाम हटाए गए हैं. क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं.

लोकपाल की नियुक्ति क्यों ज़रूरी?

यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स के अनुसार हर विश्वविद्यालय को लोकपाल नियुक्त करना अनिवार्य है. विद्यार्थियों और कर्मचारियों की शिकायतें को सुनना और इसे हल करने के लिए लोकपाल की नियुक्ति होती हैं. डिफॉल्टर संस्थानों की पहली सूची आते ही विश्वविद्यालययों ने तुरंत एक्शन लिया. MCU ने पूर्व जज ओमप्रकाश सुनरया को लोकपाल नियुक्त किया. उसके बाद अब जो लिस्ट जारी हुई उसमें मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी विश्विद्यालय (Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication) समेत प्रदेश के सभी प्राइवेट संस्थानों का नाम सूची से हटा दिया गया है.

MCU के कुलपति ने जतायी थी आपत्ति 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने लोकपाल की नियुक्ति नहीं करने पर एमसीयू का नाम डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल कर दिया था. जबकि पूर्व न्यायाधीश ओमप्रकाश सुंरया की नियुक्ति का आदेश विश्वविद्यालय द्वारा 7 जून को ही जारी कर दिया गया था. इस पर MCU के कुलपति प्रो (डॉ) केजी सुरेश ने आपत्ति दर्ज कराते हुए यूजीसी को पत्र लिखा था. जिसके बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कदम उठाया और नई अपडेटेड लिस्ट जारी की, जिसमें एमसीयू का नाम डिफाल्टर विश्वविद्यालयों की सूची से हटा दिया गया.

अब कुलपति ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि संवादहीनता के कारण कुछ गलतफहमी हो गयी थी, जिसे यूजीसी ने सुधार लिया है. 

UGC Defaulter University List of MP:

अब मध्य प्रदेश में डिफाल्टर विश्वविद्यालय 16 से घटकर 6 रह चुके हैं. 

►मध्यप्रदेश मेडिकल यूनिवर्सिटी, जबलपुर

►राजा मान सिंह म्यूजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी, ग्वालियर

►राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल

►राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर

►नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल टीचर्स ट्रेंनिंग एंड रिसर्च, भोपाल

►माधव प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान, ग्वालियर

यह भी पढ़ें: MP की 16 यूनिवर्सिटीज को UGC ने डिफॉल्टर घोषित किया, MCU-RGPV समेत ये विश्वविद्यालय शामिल

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : एक पेड़ मां के नाम: MP की पुलिस इकाइयों में रोपे गए 1.25 लाख पौधे, प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
MP की 16 डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज में अब रह गए 6 नाम, MCU समेत प्राइवेट विवि हुए बाहर, देखिए UGC की लिस्ट
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close