विज्ञापन
Story ProgressBack

एक पेड़ मां के नाम: MP की पुलिस इकाइयों में रोपे गए 1.25 लाख पौधे, प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

Ek Ped Maa Ke Naam Campaign: इस कार्यक्रम के तहत प्रदेशभर की पुलिस इकाइयों में एक साथ 1.25 लाख पौधे रोपे गए. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस पर आरंभ 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान ने पूरे देश में जन अभियान का स्वरूप ले लिया है. प्रदेश में भी 5.51 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है.

Read Time: 4 mins
एक पेड़ मां के नाम: MP की पुलिस इकाइयों में रोपे गए 1.25 लाख पौधे, प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

Ek Ped Maa Ke Naam: मध्य प्रदेश (Green Madhya Pradesh) को हरा-भरा बनाने की मुहिम जारी है. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने 5.50 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है. इसी के तहत मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh Dr Mohan Yadav) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने गुरुवार 11 जुलाई को राजधानी भोपाल में पौधरोपण किया. इसके साथ ही प्रदेश की पुलिस इकाइयों में 1.25 लाख पौधे रोपे गए. MP में पौधरोपण अभियान जारी है और 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान (Ek Ped Maa Ke Naam Campaign) के तहत जगह-जगह पौधे रोपे जा रहे हैं. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 23वीं एवं 25वीं वाहिनी, विशेष सशस्त्र बल के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में हिस्सा लेकर पौधरोपण किया. मुख्यमंत्री ने रुद्राक्ष का पौधा लगाकर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

क्यों खास रहा आज का कार्यक्रम?

इस कार्यक्रम के तहत प्रदेशभर की पुलिस इकाइयों में एक साथ 1.25 लाख पौधे रोपे गए. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस पर आरंभ 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान ने पूरे देश में जन अभियान का स्वरूप ले लिया है. प्रदेश में भी 5.51 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है.

यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति सामाजिक चेतना को जगाने की कोशिश है. मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा पौधरोपण को प्राथमिकता में शामिल करना पुलिस की संवेदनशीलता दर्शाता है. पुलिस जवानों के साथ-साथ उनके परिवार भी पौधरोपण को अपनी जिम्मेदारी मान रहे हैं.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नक्सल विरोधी अभियान और संपूर्ण प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने में संवेदनशील और त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस की कार्यप्रणाली की प्रशंसा की.

जल, जंगल, जमीन हमें प्रकृति से जोड़ते हैं और मानवता के मूल गुणों को प्रोत्साहित करते हैं. जंगलों के नष्ट होने और अनियंत्रित प्रदूषण के परिणामस्वरूप कार्बन उत्सर्जन में वृद्धि हुई है, जिसकी पूर्ति पौधे लगाने से ही हो सकती है. PM मोदी ने पौध-रोपण को मां से जोड़कर अभियान को सभी के लिए आत्मीय और व्यक्तिगत बनाया है. मां के नाम पर पौधा लगाना भारतीय संस्कृति को नमन है.

डॉ मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

भोपाल के कार्यक्रम में तीन वर्षीय विजयांश कुशवाह पुलिस की वर्दी में पौध-रोपण के लिए अपनी माँ के साथ आए थे. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने विजयांश के उत्साह की प्रशंसा करते हुए उनके साथ पौधा लगाया. इस अवसर पर कई बच्चों ने अपनी मां के साथ पौधे लगाए, साथ ही कई पुलिसकर्मियों ने भी अपनी मां की स्मृति में उनकी तस्वीर के साथ पौध-रोपण किया. भोपाल सहित प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में एक पेड़ मां के नाम वृहद पौध-रोपण अभियान को उत्सव के रूप में मनाया गया.

यह भी पढ़ें : एक पेड़ माँ के नाम: CM मोहन ने शुरू किया अभियान, माँ की याद में रोपा आंवले का पौधा, 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

यह भी पढ़ें : Prime Minister College of Excellence: इस दिन अमित शाह MP के सभी जिलों में करेंगे कॉलेज का शुभारंभ-CM मोहन

यह भी पढ़ें : Poshan Tracker App: डाटा में गड़बड़ी का आरोप, नाराज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JCB चलाने गए सरकारी अफसरों पर टूट पड़ी महिलाएं.... उल्टे पैर भागे अधिकारी !
एक पेड़ मां के नाम: MP की पुलिस इकाइयों में रोपे गए 1.25 लाख पौधे, प्रदेश में 5.50 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य
Indian Railways Special train MP for Amarnath from this date know the schedule and route
Next Article
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अमरनाथ के लिए MP से चलाई जाएगी Special Train, जानें शेड्यूल और रूट
Close
;