MP BJP News: एमपी में 9 महीने बाद गठित हुई भाजपा विधायक दल की कार्यकारिणी, जानें- किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

MP BJP Working Committee News: कार्यकारिणी में 16 सीनियर नेताओं को सदस्य बनाया गया है. इनमें 9 बार के विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव, विधानसभा अध्यक्ष रहे सीतासरन शर्मा शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh BJP News: मध्य प्रदेश में नई सरकार (Madhya Pradesh News Government) बनने के 9 महीने बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की कार्यकारिणी का मंगलवार को गठन किया गया. इस फैसले के मुताबिक, मुख्यमंत्री मोहन यादव विधायक दल के नेता होंगे, जबकि ओमप्रकाश धुर्वे को उपनेता बनाया गया है. वहीं, मुख्य सचेतक की भूमिका में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय होंगे. वहीं, सचेतक की भूमिका में दो विधायक रीति पाठक और रामेश्वर शर्मा को भी कार्यकारिणी में शामिल किया गया है. इसके अलावा, हरिशंकर खटीक और सत्येंद्र पाठक को मंत्री और विधायक विजय खंडेलवाल को कोषाध्यक्ष बनाया गया है.

कार्यकारिणी में 16 नेताओं को बनाया गया सदस्य

कार्यकारिणी में 16 सीनियर नेताओं को सदस्य बनाया गया है. इनमें 9 बार के विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव, विधानसभा अध्यक्ष रहे सीतासरन शर्मा शामिल हैं. इसके अलावा जयंत मलैया, नागेन्द्र सिंह नागोद, जयसिंह मरावी, मीना सिंह, भूपेन्द्र सिंह, अजय विश्नोई, ओमप्रकाश सखलेचा, डॉ. राजेन्द्र पाण्डेय, दिव्यराज सिंह, उमाकांत शर्मा, मंजू राजेंद्र दादू, रमेश प्रसाद खटीक, अमरीश शर्मा, जगन्नाथ सिंह रघुवंशी कार्यकारिणी में सदस्य बनाए गए हैं.

Advertisement

विधानसभा में होती है इनकी अहम भूमिका

दरअसल, विधानसभा सम्बंधि कामकाज ये कार्यकारिणी करती है. विधानसभा के साथ विधायक दल की बैठकों को लेकर भी इनकी भूमिका रहती है. विधानसभा सत्र के दौरान इनकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है. विधायक दल के नेता के बाद मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी अहम मानी जाती है. इसके पहले नरोत्तम मिश्रा मुख्य सचेतक थे. व्हिप जारी करने से लेकर विधायकों और सदन से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी कार्यकारिणी काम करती है. विशेष तौर पर सदन में सवालों और अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए विधायकों की जिम्मेदारी तय करने के साथ किन मुद्दों को सदन में उठाना है और विपक्ष को कैसे काउंटर करना है, यह सब विधायक दल ही तय करता है. विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों में यह होता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article