विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

States Assembly Election Date: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी ये हैं महत्वपूर्ण तारीख

Madhya Pradesh Assembly Election Date: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

Read Time: 4 min
States Assembly Election Date: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव से जुड़ी ये हैं महत्वपूर्ण तारीख

Chhattisgarh Assembly Election Date: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई है. दरअसलस, चुनाव आयोग ने सोमवार को विधानसभा चुनावों (State Assembly Election) की घोषणा करते हुए बताया कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) समेत देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी. वहीं, नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. दोनों ही राज्यों के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित की जाएगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

मध्य प्रदेश में 3 दिसंबर को आएंगे चुनाव परिणाम

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई तारीख के मुताबिक मध्य प्रदेश में 21 अक्टूबर से नामांकन शुरू होगा और 30 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख होगी. इसके बाद 31 अक्टूबर को को नामांकन की जांच की जाएगी. उम्मीदवार अपना नाम 2 नवंबर तक वापस ले सकेंगे. मध्य प्रदेश में एक चरण में 17 नवंबर को पूरे प्रदेश में एक साथ वोट डाले जाएंगे. मतों की गणना 3 दिसंबर को की जाएगी. यानी 3 दिसंबर को यह साफ हो जाएगा कि अपनी खोई हुई सीट कांग्रेस दोबारा हासिल कर पाती है या भाजपा कमल फिर से मध्य प्रदेश में खिलता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

छत्तीसगढ़ में 7 व 17 नवंबर को 2 चरणों में होगा मतदान

वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके लिए 21 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 30 अक्टूबर तक चलेगी. 31 अक्टूबर को नामांकन की जांच की जाएगी. 2 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. इस प्रक्रिया के बाद बचे हुए उम्मीदवार ही चुनाव में भाग ले सकेंगे. इसके बाद 3 चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी और 3 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. 

ये भी पढेंः MP & CG Election Date: मध्य प्रदेश में 17 को और छत्तीसगढ़ में 7-17 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे

ये हैं ताजा हालात

2018 के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में 114 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, जबकि बीजेपी के खाते में 109 सीटें आईं थी. इसके बाद कांग्रेस ने 121 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल के सामने पेश कर सत्ता हासिल की थी. इसके बाद कमलनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. हालांकि, डेढ़ साल बाद ही राज्य में नया राजनीतिक संकट उस वक्त खड़ा हो गया, जब ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने 22 समर्थक विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल का दामन थाम लिया था. इसके साथ ही बीजेपी बहुमत में आ गई. इसके बाद एक बार फिर से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बन गए. 

ये भी पढ़- Assembly Election: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में पिछले चुनाव में ये रहे हैं सियासी समीकरण...जानिए डिटेल 
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close