विज्ञापन

Soyabean MSP: कहीं दिया Last Chance, तो कहीं सौंपा ज्ञापन, खराब हो रही Soyabean पर भड़के किसान

MSP on Soyabean MP: सोयाबीन की दामों को लेकर खंडवा में किसानों ने भाजपा कार्यालय का घेराव किया. उन्होंने कहा कि अब भी नहीं जागे तो अंजाम बुरा होगा. उधर, सीहोर में किसान अपनी मांग को लेकर पेड़ पर चढ़ गए. 

Soyabean MSP: कहीं दिया Last Chance, तो कहीं सौंपा ज्ञापन, खराब हो रही Soyabean पर भड़के किसान
किसानों ने किया एमएसपी को लेकर प्रदर्शन

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों को सोयाबीन (Soyabean) पर MSP मिलना तय हुआ है. लेकिन, इसका लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है. प्रदेश के किसान सोयाबीन (Farmers on Soyabean MSP) की फसल खराब होने से चिंतित है. बीते दिनों प्रदेश के खंडवा और सीहोर (Sehore) जिले में किसानों ने सरकार और शिवराज सिंह के खिलाफ प्रदर्शन किया. जहां एक तरफ किसानों ने सीहोर में अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा और पेड़ पर चढ़कर प्रदर्शन किया. वहीं दूसरी तरफ, खंडवा (Khandwa) में किसानों ने भाजपा कार्यालय का घेराव करके सरकार को एक तरह से धमकी दी. उन्होंने कहा कि अगर अभी भी सरकार नहीं मानेगी, तो अंजाम बहुत बुरा होगा.

सोयाबीन की फसल बारिश से हो गई खराब

सोयाबीन की फसल बारिश से हो गई खराब

सीहोर में किसानों ने लगाया सरकार पर आरोप

सीहोर के ग्राम लसुड़िया धाकड़ के किसान पानी से भरे खेतों में खड़े होकर और पेड़ पर चढ़कर प्रदर्शन किया. भारी बारिश से खराब हुई सोयाबीन की फसल को अपने हाथों में लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया. किसानों ने कहा कि एक तरफ तो सरकार सोयाबीन पानी के भाव खरीद रही है, वहीं दूसरी तरफ भारी बारिश से सोयाबीन पानी में बहकर खराब हो रही है. सोयाबीन की फसल पर प्राकृतिक आपदा इस तरह आन पड़ी है कि किसानों की रातों की नींद और दिन का चैन खो गया है. कटी हुई खेतों में पड़ी सोयाबीन की खराब फसल को देखकर किसान बेबसी की मार झेलते हुए कई प्रकार से प्रदर्शन कर थे. किसानों की मांग है कि शासन/प्रशासन तत्काल सर्वे कराए और उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए. 

ढोल बजा कर सरकार को दिया अल्टिमेटम

सोयाबीन के भाव को लेकर खंडवा में किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं. किसानों ने भाजपा कार्यालय का घेराव कर ढोल बजा कर सरकार को जगाने की कोशिश की. दरअसल, किसानों के इस चरण पर आंदोलन में सबसे पहले किसानों ने एक बड़ा ट्रैक्टर मार्च निकालकर सोयाबीन की एमएसपी तय किए जाने की मांग की थी. इसके बाद अलग-अलग तरीकों से किसानों ने आंदोलन कर सोयाबीन के भाव तय करने की मांग उठाई, लेकिन जब मंडी खुली तो उन्हें अपनी सोयाबीन की फसल का उचित दाम नहीं मिल पाया. इसको लेकर किसानों ने खंडवा की कृषि उपज मंडी में तालाबंदी भी कर दी. अब किसान इतने नाराज हो गए की बीजेपी दफ्तर का घेराव कर खंडवा विधायक को सीधे चेतावनी दे दी कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गई, तो अंजाम अच्छे नहीं होंगे. 

ये भी पढ़ें :- NIT Trichy Lost Girl: लापता बेटी के मां-बाप आए सामने, छलक पड़े आंसू... सरकार से लगाई गुहार

विधायक ने दिया आश्वासन

इस पूरे मामले में खंडवा विधायक कंचन तनवे ने कहा कि किसानों को जो परेशानी है और किसानों का जो दुख है, वह कहीं ना कहीं एक किसान होने के नाते हमारे मुख्यमंत्री भी भलीभांति जान रहे हैं. अभी किसान भाइयों को यही आश्वासन दिया है कि मैं लेटर पैड पर लिखकर सीएम को और सांसद को भी यही कहूंगी की हमारा किसान दिन भर खेतों में मेहनत करता है. उनकी परेशानी को दूर किया जाए.

ये भी पढ़ें :- पिता की मौत पर मुखाग्नि देने इसलिए नहीं पहुंचा कलयुगी बेटा... मजबूरन पत्नी को करना पड़ा अंतिम संस्कार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP: स्पाइसजेट ने जबलपुर में बंद की उड़ानें, हाईकोर्ट में इस दिन होगी सुनवाई 
Soyabean MSP: कहीं दिया Last Chance, तो कहीं सौंपा ज्ञापन, खराब हो रही Soyabean पर भड़के किसान
Good News: All the passengers from Rewa, Jabalpur and Dindori are safe, stranded in Nepal floods will reach India soon
Next Article
Good News: नेपाल बाढ़ में फंसे मध्य प्रदेश के सभी यात्री सुरक्षित, भारत-नेपाल बार्डर से जल्द भेजे जाएंगे घर
Close